Russia Ukraine War: अमेरिका ने यूक्रेन को ज़ोर का झटका बहुत ज़ोर से दिया, इस लड़ाकू जहाज़ को देने से किया इनकार

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Russia Ukraine War: पूरे 11 महीने से रूसी सेना (Russian Force) को अपने हौसले और हिम्मत के साथ साथ अपने पास मौजूद हथियारों (Weopons) के दम पर पूरी तरह हावी होने से रोकने में कामयाब रहे यूक्रेन को अब जोर का झटका बहुत ज़्यादा जोर से लगा है।

क्योंकि इस जंग (War) की आग में झोंकने में सबसे आगे रहे और दुनिया के सबसे शातिर और मतलबी देश अमेरिका (America) ने अब यूक्रेन को अपना F-16 लड़ाकू विमान देने से इनकार कर दिया है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने रूस से अपनी जंग जारी रखने में मदद करने के नाम पर अमेरिका और पश्चिमी देशों से टैंक और लड़ाकू विमान मांगे थे। अमेरिका से यूक्रेन ने अब्राहम टैंक के साथ साथ F-16 लड़ाकू विमान मांगा था जबकि जर्मनी से यूक्रेन ने उसका सबसे कारगर टैंक लेपर्ड -2 की डिमांड की थी।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

लेकिन अमेरिका में बाइडन प्रशासन ने 24 घंटे पहले ही यूक्रेन की इस मांग को खारिज कर दिया और उनसे अपनी लड़ाई खुद लड़ने की बात बड़े ही इशारों इशारों में कहकर अपना पल्ला ही झाड़ लिया।

Media Report: मीडिया के जरिए सामने आई रिपोर्ट पर यकीन किया जाए तो अब अमेरिका अपने सबसे कारगर युद्धक विमान F-16 यूक्रेन नहीं भेजेगा। सबसे हैरानी की बात ये है कि पिछले हफ्ते ही बाइडन ने घोषणा कर दी थी कि अमेरिका रूस के साथ जंग लड़ रहे यूक्रेन की मदद लगातार करता रहेगा और अपना सबसे मजबूत टैंक अब्राहम को भेजेगा।

ADVERTISEMENT

अमेरिका ने ये भी वायदा किया था कि यूक्रेन को वो 31 एम 1 टैंक भी देगा। लेकिन सोमवार को एक बैठक के बाद बाइडन ने अब अपने आधुनिक हथियार यूक्रेन को देने से इनकार कर दिया।

ADVERTISEMENT

खुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस बात पर हैरानी जाहिर की कि उन्हें खुद यकीन नहीं था कि उन्हें यूरोप की अपनी दूसरी यात्रा के दौरान यूक्रेन और रूस की जंग का एक साल पूरा होने के मौके पर करनी होगी...और वो भी तब जबकि जंग का कोई नतीजा सामने नहीं दिखाई दे रहा है।

Biden rejects request : बाइडन ने कहा है कि एक साल बाद वो फिर पोलैंड के दौरे पर जाने की योजना बना रहे हैं। लेकिन इस घोषणा से पहले बाइडन ने 2.5 बिलियन डॉलर के अमेरिकी सैन्य सहायता यूक्रेन को देने की घोषणा की थी। जिसके लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति बोलोडोमीर ज़ेलेन्स्की ने आभार जाहिर किया था।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT