रोहिणी कोर्ट ब्लास्ट मामला : IED को असेंबल करने में हुई गड़बड़ी से हुआ था हल्का धमाका

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Rohini Court Blast Update : दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में पिछले दिनों हुए धमाके में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. ये पता चला है कि विस्फोट में IED बनाने के लिए अमोनियम नाइट्रेट और पोटेशियम क्लोरेट जैसे विस्फोटक पदार्थ का इस्तेमाल किया गया.

सूत्रों के हवाले से ये भी पता चला है कि 12 बोल्ट की बैटरी का इस्तेमाल किया गया था. दरअसल, आईईडी (IED) ठीक से असेंबल नहीं हो पाई थी इसलिए IED के डेटोनेटर में ब्लास्ट हुआ था लेकिन बारूद में ब्लास्ट नहीं हो पाया था.

इसलिए मौके पर सफेद पाउडर जैसा पदार्थ जो विस्फोटक पदार्थ था बिखरा मिला यही वजह है कि धमाका काफी हल्का हुआ था. जिससे कोई नुकसान नहीं हो पाया. गनीमत यही रही कि IED ठीक से असेंबल नहीं थी वरना ये बड़ा विस्फोट होता और ज्यादा नुकसान होता.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

9 दिसंबर को हुआ था धमाका

बहरहाल, अभी जांच रिपोर्ट दिल्ली पुलिस को नहीं सौंपी गई है. बता दें कि 9 दिसंबर की सुबह में ही दिल्ली के रोहिणी कोर्ट ( Rohini Court) में एक धमाके से अफरातफरी मच गई थी. ये धमाका कोर्ट नम्बर-102 में हुआ था. जिसमें एक पुलिसकर्मी मामूली रूप से घायल हुए थे. बताया जा रहा है कि ये लो इंटेसिटी ब्लास्ट था.

ADVERTISEMENT

ब्लास्ट से जमीन में गड्ढा हो गया था. मौके से आईईडी, एक्सप्लोसिव और एक टिफीननुमा कोई चीज मिली थी. घटना को देखते हुए दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के साथ एनएसजी भी मौके पर पहुंची थी. हालांकि, अभी तक NSG और FSL ने अपनी रिपोर्ट दिल्ली पुलिस को नहीं सौंपी है.

ADVERTISEMENT

रेकी कर बम रखने की आशंका

जांच से जुड़े अधिकारी बताते हैं कोर्ट रूम में बम रखने वाले ने हो सकता है रेकी की हो. इसलिए रोहिणी कोर्ट में सुरक्षा में खामियों का बम रखने वाले ने फायदा उठाया. रोहिणी कोर्ट में अंदर की तरफ बहुत ज्यादा कैमरे लगे नहीं हैं. जहां कैमरे लगे हैं उनमें अभी तक कोई संदिग्ध नहीं मिला है.

सूत्रों के मुताबिक बहुत मुमकिन है कि पिछले दिनों रोहिणी कोर्ट जितेंद्र गोगी की हत्या करने वाले शूटरों ने जिस मॉड्स ऑपरेंडी के तहत सुरक्षा में सेंध लगाते हुए मेन एंट्री गेट से वकील के ड्रेस में कार से एंट्री की सीधा पार्किंग में गए फिर लिफ्ट से सीधा कोर्ट रूम के दाखिल हुए. ठीक उसी तरह का मॉड्स ऑपरेंडी का इस्तेमाल बम रखने वाले ने किया हो ऐसा भी मुमकिन है. फिलहाल, सभी एंगल पर जांच की जा रही है.

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में बम धमाका! खाली कराया गया पूरा परिसर

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT