जैश का बाबर हो गया ढेर, जम्मू कश्मीर में सेना का ऑपरेशन तेज़, कुलगाम में एनकाउंटर जारी

जम्मू कश्मीर में आतंक के ख़िलाफ भारतीय सेना की मुहिम बिना रोकटोक जारी है। सर्च ऑपरेशन के अलावा भारतीय सेना ने सुरक्षा बल के साथ मिलकर ऑपरेशन ऑलआउट और तेज़ कर दिया है और इसी ऑपरेशन के तहत कुलगाम में जैश के एक बड़े आतंकी का भी सफाया कर दिया गया। इसी ऑपरेशन में पुलिस का एक जवान भी शहीद हो गया।
जैश का बाबर हो गया ढेर, जम्मू कश्मीर में सेना का ऑपरेशन तेज़, कुलगाम में एनकाउंटर जारी

कुलगाम में ऑपरेशन ऑलआउट

LATEST CRIME NEWS IN HINDI:ऑपरेशन आलआउट के दौरान जम्मू कश्मीर के कुलगाम में सेना और आतंकियों के बीच एक बड़ा एनकाउंटर हुआ। इस एनकाउंटर में सेना ने जैश ए मोहम्मद के एक नामी आतंकवादी को मार गिराया। हालांकि इस बीच भारतीय सुरक्षा बल का एक जवान शहीद हो गया जबकि तीन फौजी घायल हो गए।

जम्मू कश्मीर के कुलगाम के परिवान इलाक़े में जैश ए मोहम्मद के आतंकियों के छुपे होने की इत्तेला मिलने के बाद भारतीय सेना और सुरक्षा बल ने मिलकर पूरे इलाक़े को घेर लिया। खुद को घिरा देखकर एक मकान में छुपे आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाब में सेना के जवानों ने मोर्चा संभाल लिया।

आतंकियों से मुठभेड़ जारी

STORY OF OPERATION IN HINDI: सुबह से लेकर दोपहर बाद तक सेना और आतंकियों के बीच एनकाउंटर होता रहा। बताया जा रहा है कि सेना का ऑपरेशन अब भी जारी है। हालांकि इस बीच खबर ये सामने आई कि एनकाउंटर में सेना की गोली से जैश ए मोहम्मद का एज आतंकवादी ढेर हो गया।

जबकि इस मुठभेड़ में पुलिस का जवान सार्जेंट रोहित छिप शहीद हो गया। इस मुठभेड़ के दौरान तीन जवान शहीद हो गए। खबर ये भी है कि इस एनकाउंटर के दौरान कुछ नागरिकों को भी चोटें आई हैं।

<div class="paragraphs"><p>सांकेतिक तस्वीर</p></div>

सांकेतिक तस्वीर

दो हफ़्ते में दो एनकाउंटर

CRIME STORY IN HINDI :बीते हफ़्ते ही जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बल ने उस वक़्त बड़ी कामयाबी हासिल की थी जब यहां सुरक्षा बल ने बडगाम के जोलवा चदूरा इलाक़े में एक मुठभेड़ के दौरान तीन आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया था। उस मुठभेड़ में भी मारे गए सभी आतंकी जैश ए मोहम्मद के थे जिनके पास से भारी तादाद में गोला बारूद बरामद हुआ था।

इस साल के पहले दो हफ़्तों में भारतीय सेना और पाकिस्तान से सरहद लांघकर आए आतंकियों के बीच ये दूसरी मुठभेड़ हुई है जिसमें अब तक चार आतंकी ढेर किए जा चुके हैं। जबकि आधा दर्जन आतंकी घायल होकर वापस सरहद पार चले गए।

मारे गए आतंकी की पहचान

INDIAN ARMY IN ACTION STORY:सेना ने जैश के जिस आतंकी को ढेर किया उसकी पहचान बाबर भाई के तौर पर हुई है। वह पाकिस्तान का रहने वाला है लेकिन पिछले चार सालों से वह जम्मू कश्मीर के शोपियां और कुलगाम इलाके में ही सक्रिय है। मारे गए आतंकी के पास से सेना को एक AK 47 और एक पिस्तौल के अलावा दो ग्रेनेड भी मिले हैं।

पिछले साल यानी 2021 में भारतीय सेना ने अपना ऑपरेशन ऑलआउट बेहद कामयाबी के साथ पूरा किया था। इस ऑपरेशन के दौरान 100 से ज़्यादा जम्मू कश्मीर में मुठभेड़ हुईं थी जिसमें 182 से ज़्यादा आतंकियों को मार गिराया गया था।

आतंकवाद के ख़िलाफ़ मुहिम

OPERATION AGAINST TERROR IN HINDI:सबसे गौर करने वाला पहलू ये है कि पिछले साल मारे गए 182 आतंकियों में से 44 ऐसे आतंकी थे जो अलग अलग आतंकी संगठन के कमांडर थे। इसके अलावा 80 से ज़्यादा उन आतंकियों को गिरफ़्तार किया गया था जिन्होंने जम्मू कश्मीर के इलाक़े में दहशतगर्दी फैला रखी थी।

पुलिस ने क़रीब 500 ऐसे आतंकियों की पहचान की है जिन्होंने अपने नाम से न सिर्फ इलाक़े में दहशत फैलाई बल्कि पुलिस और सेना के ख़िलाफ आतंकियों की मदद की। उनके ख़िलाफ़ भी केस दर्ज किए गए हैं।

Related Stories

No stories found.