समझ आ गया इज़रायल का पेगासस स्पाइवेयर कैसे काम करता है

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

अंतरराष्ट्रीय मीडिया के जरिए भारत में पत्रकारों सामाजिक कार्यकर्ताओं और राजनीतिक की जासूसी के कथित आरोपों के बाद जहां विपक्ष सरकार के खिलाफ हमलावर है तो वहीं सरकार ने पलटवार करते हुए आरोपों को खारिज किया है। संसद से लेकर सड़क तक इजराइली कंपनी एनएसओ द्वारा बनाए गए जासूसी सॉफ्टवेयर पीगैसिस के इस्तेमाल के खिलाफ विपक्ष सरकार पर आक्रामक तेवर दिखा रहा है। लेकिन साइबर जगत के विशेषज्ञों की राय है कि इस मामले में जांच बेहद जरूरी है। आज तक नहीं साइबर विशेषज्ञों से बात करके इस जासूसी सॉफ्टवेयर के बारे में तकनीकी शक्ति को समझने की कोशिश की तो यह जानने की भी कोशिश की कि आखिर यह मामला कितना संवेदनशील है।

डिजिटल लाइफ चलाने वाले साइबर एक्सपर्ट जितिन जैन ने क्राइमतक से बातचीत करते हुए कहा है : इस मामले को देखते हुए इजरायली कंपनी एन एस ओ की बातों पर यकीन नहीं किया जा सकता कि उन्होंने यह सॉफ्टवेयर सिर्फ सरकार को या सरकारी एजेंसियों को भी भेजा है क्योंकि संभवत यह भी हो सकता है कि उन्होंने इसे पूंजीपतियों या अंतरराष्ट्रीय लॉबिस्ट को भी बेचा हो। जितेन जैन कहते हैं, "पीगैसिस बनाने वाली कंपनी ने कहा है कि वह अपने सॉफ्टवेयर सिर्फ और सिर्फ सरकारी एजेंसियों को ही या सरकारों को ही भेजती है तो हो सकता है कि यह किसी केंद्रीय सरकारी या राज्य की एजेंसी ने या किसी विदेशी सरकार ने किया हो। इस धारणा को देखते हुए इसमें गहन जांच होनी चाहिए।

लेकिन एन एस ओ यह कह रहा है कि वह अपना मालवेयर सिर्फ सरकार को ही भेजते हैं हमें इस पर आंख बंद कर भरोसा नहीं करना चाहिए इसलिए हमें इस मामले की गहन जांच करनी चाहिए क्योंकि हो सकता है कि सिर्फ सरकारों को ही नहीं बल्कि किसी प्राइवेट एजेंसियों को भी यह सॉफ्टवेयर बेचा हो।"

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

साइबर विशेषज्ञ जितेन जैन मानते हैं कि जिस सॉफ्टवेयर की मदद से जमाल का घोषित जैसे पत्रकार की हत्या की साजिश रची जा सकती है और बड़े पैमाने पर धड़ल्ले से जासूसी की जा रही है ऐसे में सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी के फेस वैल्यू पर इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता हो सकता है कि उन्होंने सरकारों के अलावा विदेशी ताकतों को और बड़े-बड़े पूंजी पतियों को भी यह सॉफ्टवेयर बेचा हो ऐसे में इसकी सख्त जांच जरूरी है।

आख़िर पेगासस स्पाइवेयर काम कैसे करता है?

ADVERTISEMENT

राजस्थान के रहने वाले साइबर विशेषज्ञ निलेश कुमार कहते हैं कि यह दुनिया का सबसे ताकतवर सॉफ्टवेयर है जिसे स्पाइवेयर भी कहा जाता है क्योंकि यह एंड्रॉयड के साथ-साथ आईफोन जैसे ताकतवर सॉफ्टवेयर की खामियों का फायदा उठा कर के भी जासूसी को अंजाम दे सकता है। ‌ निलेश कहते हैं, "पिछले साल भी इजरायल की कंपनी एनएसओ द्वारा बनाए गए सॉफ्टवेयर पेगासस का इस्तेमाल करके लोगों की जासूसी का मामला सामने आ चुका है। ये सॉफ्टवेयर एप्पल और एंड्राइड के सभी सॉफ्टवेयर को हैक कर सकता है और इसीलिए इसे बेहद ताकतवर माना जाता है। यह सॉफ्टवेयर फोन के अंदर मौजूद किसी भी एप्लीकेशन की बारीक से बारीक कमियों का फायदा उठाकर जासूसी कर सकता है।"

ADVERTISEMENT

निलेश कहते हैं कि पेगासस स्पाइवेयर दरअसल एक रिमोट कंट्रोल जासूसी डिवाइस की तरह है जिसका इस्तेमाल करके किसी भी मोबाइल फोन को दूर से बैठकर नियंत्रित किया जा सकता है और उसके जरिए जासूसी की जा सकती है क्योंकि यह फोन के अंदर मौजूद हर चीज को पड़ सकता है और इसीलिए पीगैसिस को लेकर इतना हल्ला है क्योंकि यह अब तक का सबसे ताकतवर ऐसा सॉफ्टवेयर है जिससे जासूसी को अंजाम दिया जा रहा है।

अब तक पीगैसिस द्वारा कथित तौर पर जासूसी के आरोपों वाली दो खबरें सामने आई हैं और ताजा रिपोर्ट में राहुल गांधी के साथ साथ चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर का भी नाम सामने आया है। कहा यह भी जा रहा है कि अभी ऐसी और रिपोर्ट भी सामने आ सकती हैं और अब इन रिपोर्ट्स को लेकर कांग्रेस समेत पूरा विपक्ष सरकार पर हमलावर हो गया है जिसके चलते संभावना है कि अगले कुछ दिनों तक सड़क से लेकर संसद तक कोहराम जारी रहे।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT