फेसबुक पर लड़की से दोस्ती कर अश्लील फोटो से ब्लैकमेलिंग की सबसे हैरान करने वाली कहानी

ADVERTISEMENT

cyber crime story in hindi
cyber crime story in hindi
social share
google news

Cyber Crime Story : सोशल मीडिया पर दोस्ती करना किसे पसंद नहीं। आप हों या हम। सभी सोशल मीडिया के दीवाने हैं। कई बार हजारों किलोमीटर दूर रहने वाले किसी अनजान शख्स से भी हम दोस्ती कर लेते हैं। बिना ये जाने कि वो कैसा होगा। और वही अनजान कई बार खास भी बन जाता है। लेकिन अनजान से खास बना ये दोस्त क्या हमारी पर्सनल लाइफ में भी एंट्री कर सकता है? हमें ब्लैकमेल कर सकता है। ब्लैकमेलिंग भी ऐसी जिससे हम आत्महत्या करने तक के लिए मजबूर हो जाएं या फिर जिंदगी भर उसकी धमकी सहते रहें। ये बहुत ही डरावने सपने जैसा है। लेकिन है पूरी तरह से सच। क्योंकि वर्चुअल दुनिया की दोस्ती जब हमारी निजी जिंदगी में एंटर करती है तो ये कितनी खतरनाक हो सकती है। आइए जानतें हैं रियल जिंदगी से जुड़ी साइबर क्राइम की एक अजीब कहानी...

Cyber Crime Story in hindi : Photo Credit : Pxfuel,com

गाजियाबाद की एक महिला ऐसे उलझी फेसबुक पर नई दोस्ती के जाल में

Crime Kahani : देश की राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में रहने वाली एक महिला। यहां हम इनका नाम नहीं बता सकते हैं। लेकिन काल्पनिक तौर पर इनका नाम सुनीता रख देते हैं। सुनीता...एक बेहद ही हंसमुख महिला हैं। वह अक्सर कवि सम्मेलन में भी जाती रहतीं हैं। ये काफी मिलनसार हैं। और लोगों से जल्दी घुलमिल जाती हैं। इस बारे में इनके पति और परिवार के लोग भी जानते हैं। लेकिन इनकी ये दोस्ती जब वर्चुअल दुनिया के एक शख्स से हुई तब से वह काफी परेशान हैं। उनकी इस दोस्ती की शुरुआत करीब 8 साल पहले हुई थी। सुनीता की जब पहली बार फेसबुक पर एक नए दोस्त से दोस्ती हुई थी तो आखिर क्या हुआ था. आइए जानते हैं पूरी कहानी...

सुनीता : अरे मेरे फेसबुक पोस्ट पर कितना अच्छा कमेंट आया है। जरा देखूं तो किसने किया है। ओह...जम्मू से। वाह..कितनी सुंदर जगह से इतना बढ़िया कमेंट। चलो इसके कमेंट को लाइक कर देती हूं। अरे वाह..मेरे लाइक करते ही थैंक्स का मैसेज भी कर दिया। चलो...इसके थैंक्स को भी लाइक कर देती हूं।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

(अगले दिन सुबह)… अरे फेसबुक पर किए एक और पोस्ट पर जम्मू वाले शख्स का लाइक और फिर से सुंदर कमेंट आया है। चलो आज मैं भी उसके कमेंट पर थैंक्स लिख देती हूं। कुछ देर बाद उसकी फ्रेंड रिक्वेस्ट भी आ गई। अब लगता है इसे दोस्त बनाने में कोई बुराई नहीं है। चलो इसकी फ्रेंडशिप को स्वीकार कर लेती हूं।

….और इस तरह सुनीता और रमेश में दोस्ती हो जाती है। रमेश अक्सर सुनीता के पोस्ट पर अच्छे-अच्छे कमेंट करता रहता था और मैसेंजर पर भी गुड मॉर्निंग और गुड नाइट के मैसेज करता था। रमेश कई बातें ऐसी करता था जो सुनीता की काफी पसंदीदा होती थी। इसलिए दोनों में जल्दी दोस्ती हो गई। बिल्कुल एक परिवार के जैसे दोस्ती हो गई। लेकिन परिवार की तरह दोस्ती हो जाने से ही हर कोई उसे असली परिवार की तरह निभा नहीं पाता है। ऐसा ही हुआ सुनीता के साथ। रमेश से 4 साल तक दोस्ती और पारिवारिक संबंध रहे और इस बीच फोन पर भी बात होने लगी। दोनों एक दूसरे को पर्सनल फोटो भी शेयर करने लगे थे। लेकिन ये फोटो शेयर करना आखिर कितना खतरनाक हो सकता है?  ये कई साल बाद समझ में आया।

 

ADVERTISEMENT

सुनीता.... (( फोन की रिंग बजती है))

ADVERTISEMENT

सुनीता... हैलो..

रमेश... मैं..रमेश...और क्या कर रही हो सुनीता।

सुनीता...मैं जरा बिजी हूं। एक जरूरी काम से जाना है। बाद में बात करती हूं।

रमेश...इतना भी बिजी ना बनो..कि मुझे ही भूल जाओ...

सुनीता...(चौंकते हुए)..म..म...मतलब..क्या कहा आपने..रमेश । आज कैसी बात कर रहे हैं आप।

रमेश...बिल्कुल सही सुना। ज्यादा बिजी होने की जरूरत नहीं है। मुझसे बात करनी पड़ेगी और जहां मैं बुलाउंगा मिलने के लिए वहां आना भी पड़ेगा।

सुनीता...(थोड़ा परेशान होते हुए)).. मैं कुछ समझ नहीं पा रही हूं। आज आपकी बात काफी अलग लग रही है। मैं अभी फोन कट कर रही हूं।

रमेश...ना ...ना...फोन कट नहीं करना। आज फोन कट किया तो परिवार से कहीं तुम्हारा ही पत्ता ना कट जाए। सोच लो।

सुनीता ...(गहरी सांस लेते हुए) मतलब... खुल के समझाइए। मुझे पागल मत बनाइए। हद है। कैसी अनाप-शनाप बातें कर रहे हैं आप। जो कहना है खुलकर कहिए।

 रमेश...((खतरनाक हंसी के साथ)) ओह..तो खुलकर...तो लो जान लो। मेरे पास तुम्हारे एक या दो नहीं बल्कि सौ से ज्यादा अश्लील फोटो हैं। अगर उन्हें फेसबुक पर डाल दूं...तो सोचो क्या होगा। क्या कहेंगे तुम्हारें पतिदेव। तुम्हारे परिवार वाले। अब बोलो...तुम्हारा परिवार से पत्ता कटेगा या नहीं...बोलो।

सुनीता (रोते हुए)...अरे..मेरी अश्लील फोटो। ऐसा कैसे हो सकता है? जरूर कुछ गड़बड़ी की है। प्लीज ऐसी कोई फोटो फेसबुक पर नहीं डालना। ऐसा करने से क्या मिलेगा। आप तो मेरे अच्छे दोस्त हो। इतने साल की दोस्ती है। आखिर ऐसा क्यों कर रहे हों? क्या चाहिए आपको?

रमेश ((हंसते हुए)).. अब सही सवाल पूछा । क्या चाहिए मुझे। मुझे सिर्फ सुनीता चाहिए। वो भी मेरी पत्नी के रूप में।

 सुनीता ((रोते हुए)).. मेरी शादी हो चुकी है। मैं बहुत खुश हूं। मुझे किसी कीमत पर ऐसा नहीं करना है। ऐसे ब्लैकमेल करने से क्या मिलेगा? प्लीज ऐसा कुछ मत करना जिससे मेरी बदनामी हो जाए।

 रमेश ...बदनामी...ऐसी बदनामी तो मैं भी नहीं चाहता..इसलिए तो अभी प्यार से कह रहा हूं। सबकुछ छोड़कर मेरे पास चली आओ। वरना..फोटो को फेसबुक पर डालने में कितने सेकेंड लगते हैं...अब भला तुमसे बेहतर कौन समझ सकता है।

Cyber Crime Story in hindi : Photo Credit : Pxfuel,com

 

...तो आपने ये जाना कि आखिर किस तरह से रमेश ब्लैकमेल कर रहा है। इस ब्लैकमेलिंग से परेशान होकर सुनीता ने रमेश को फोन पर और सभी सोशल मीडिया अकाउंट से सैकड़ों बार ब्लॉक किया। लेकिन हर बार वह अलग-अलग तरीके से मैसेज भेजकर ब्लैकमेल करने लगा। हद तो तब हो गई जब रमेश ने सुनीता की एक या दो नहीं ...जरा सोचिए 397 अश्लील फोटो तैयार कर डाले। इसके बाद इन फोटो को भेजने के लिए सुनीता के पहचान वाले काफी संख्या में लोगों को फेसबुक मैसेंजर पर इनविटेशन भी भेज दिए। ये जानकर सुनीता काफी परेशान हो गईं। उन्होंने इस पूरी घटना के दौरान एक बहुत ही समझदारी का काम किया। 

उन्होंने इस बात को अपने पति से छुपाया नहीं। बल्कि खुलकर उन्हें बता दी। कुछ देर बाद पति को अपनी पत्नी पर भरोसा भी हो गया। वो कहते हैं ना...कि मुश्किल घड़ी में अपने ही काम आते हैं। इसलिए पति से बात करने के बाद सुनीता को बड़ी हिम्मत मिली। इस दौरान रमेश ने फेसबुक पर फर्जी नाम से एक प्रोफाइल बनाकर सुनीता की अश्लील फोटो भी डालने लगा। अभी हाल में ही उसने ऐसी ही फोटो डाली।  जिसके बाद सुनीता मानसिक रूप से काफी परेशान हो गईं और पति से कहने लगीं कि वो जीना नहीं चाहती। इस पर सुनीता के पति ने हिम्मत से काम लिया और कहा कि गलती रमेश की है तो सजा भी उसे ही मिलनी चाहिए। तुम्हें नहीं। इसलिए दोनों पति-पत्नी ने मिलकर फैसला लिया कि रमेश के खिलाफ थाने में शिकायत करेंगे। इसके बाद सुनीता की शिकायत पर गाजियाबाद में साइबर क्राइम की धाराओं और जान से मारने की धमकी देने की एफआईआर दर्ज की गई। जिसकी जांच अभी चल रही है.

Cyber Crime Story in hindi : Photo Credit : Pxfuel,com

 

 ... तो आपने समझा कि कैसे साइबर इमोशनल अत्याचार करते हुए कोई वर्चुअल दुनिया का फ्रेंड आपको ब्लैकमेल कर सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर ऐसे इमोशनल अत्याचार के लिए साइबर क्रिमिनल क्या तरीके अपनाते हैं। ये तरीके जानकर आप ऐसे किसी अनजान शख्स से हो रही दोस्ती से तुलना जरूर करिएगा। ताकी आप अलर्ट हो सकें।

 

 ... सोचिए कि सोशल मीडिया पर डाली गई आपकी एक पोस्ट को कितने लोग देखते होंगे। आप सोचेंगे कि अधिकतम उतने ही लोग देखेंगे जो मेरी फ्रेंडलिस्ट में हैं। अगर ऐसा आप सोचते हैं तो...गलत हैं। दरअसल, साइबर इमोशनल क्रिमिनल हर उस लड़की या महिला के पोस्ट को देखते रहते हैं जो अक्सर अपनी फोटो और इमोशनल मैसेज शेयर करतीं रहतीं है। अगर आपने अपने प्रोफाइल को लॉक नहीं किया है तो ये साइबर क्रिमिनल इन 4 (चार) स्टेप के जरिए आपको ट्रैप करते हैं और फंसाते हैं अपने जाल में।

 

पहला स्टेप : सबसे पहले ये साइबर क्रिमिनल ऐसे टारगेट को चुनते हैं जो अक्सर इमोशनल मैसेज और अपनी फोटो शेयर करती रहती है। ऐसे लोगों का पुराने से पुराना पोस्ट को पहले ये क्रिमिनल चेक करते हैं। इससे वो आपके बारे में काफी कुछ समझ जाते हैं।

 

दूसरा स्टेप : ये साइबर क्रिमिनल जब आपकी सोच के बारे में समझ जाते हैं तब उसी हिसाब से आपकी किसी फोटो या मैसेज पर लाइक और कमेंट कर देते हैं। ऐसा कमेंट जो आपकी सोच से मिलता-जुलता हो। ऐसे कमेंट देखते ही जाहिर है कि आप पसंद करेंगी। अगर आपने पसंद कर लिया और कमेंट पर Thanks लिख दिया तो वो क्रिमिनल तुरंत Friend Request भेज देते हैं।

 

तीसरा स्टेप : सोशल मीडिया पर फ्रेंड बनने के बाद ये धीरे-धीरे आपकी पसंद की  ही बातें करेंगे और फिर जब आप इनकी बातों में आ जाएंगे तो आपसे मोबाइल नंबर ले लेंगे। ये कहकर की...अब सीधे फोन पर बात करने का मन कर रहा है।

चौथा स्टेप : फोन पर बात करते हुए कई बार वीडियो कॉलिंग भी करते हैं और फिर आपसे इमोशनल बाते करते हुए आपकी पर्सनल लाइफ की फोटो या वीडियो भी ले लेते हैं। इसके बाद ही शुरू कर देते हैं ब्लैकमेलिंग। कई बार तो ये साइबर क्रिमिनल आपसे मिलने भी आ जाते हैं और आपके फोन से चुपचाप फोटो या वीडियो शेयर कर लेते हैं या फिर हिडन कैमरे से रिकॉर्डिंग कर लेते हैं। इसके बाद ब्लैकमेलिंग करने लगते हैं।

Cyber Crime Story in hindi : Photo Credit : Pxfuel,com

 

 ... तो अब आपको कुछ समझ आया कि आखिर साइबर क्रिमिनल कैसे आपको अपने जाल में फंसाते हैं. वाकई ये साइबर क्राइम का तरीका बेहद डराने वाला है। इसलिए ऐसे साइबर क्राइम से बचने की जानकारी को समझना भी बेहद जरूरी है. आखिर ऐसा हमें क्या करना चाहिए जिससे ऐसे अत्याचार से हम बच सकें।

 

  • सबसे पहले तो आप अपने इमोशन को सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर शेयर करने से बचें।
  • दूसरी सबसे खास बात..जो बेहद जरूरी है कि आप अपने प्रोफाइल को लॉक रखें और सिर्फ पहचान के लोगों को फ्रेंडलिस्ट में शामिल करें।
  • अपनी पर्सनल जिंदगी की एक्टिविटी और लोकेशन को सही डेट और समय के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करने से बचें।
  • क्योंकि ये साइबर क्रिमिनल इसकी जानकारी देखकर आपको बर्थडे विश करते हैं या फिर कोई जानकारी बता देते हैं तो आपको उन पर भरोसा हो जाता है।
  • इसलिए अपनी निजी जिंदगी को सार्वजनिक करने में थोड़ी सावधानी बरतें तभी आप ऐसे ब्लैकमेल करने वालों से बच सकते हैं।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT