कहीं आपके सिस्टम में अकीरा का अटैक तो नहीं, Akira Rasomware Attack से ऐसे बचें

ADVERTISEMENT

cyber crime news
cyber crime news
social share
google news

गुरुग्राम से नीरज वशिष्ठ की रिपोर्ट

Akira Ransomware : क्या आपके कंप्यूटर सिस्टम में अकीरा की एंट्री तो नहीं हो गई. असल में इन दिनों अकीरा नाम का वायरस आपके कंप्यूटर सिस्टम की सीक्रेट डिटेल को चुरा रहा है. इसे लेकर दिल्ली से सटे गुरुग्राम की पुलिस ने अलर्ट जारी किया है. Akira नाम का नया Ransomware इंटरनेट के जरिए लोगों के विंडोज और लीनक्स आधारित कंप्यूटर्स और लैपटॉप में पहुंचकर उनके निजी डेटा को अपने कब्जे में ले रहा है. इसके बाद उसी रैंसमवेयर की मदद से आपके कंप्यूटर डाटा को हैक कर लिया जा रहा है. फिर आपके डाटा को लौटाने के एवज में रैंसम यानी फिरौती मांगी जा रही है. 

गुरुग्राम के साइबर सेल के डीसीपी सिद्धान्त जैन के अनुसार, Akira Ransomware है. इस वायरस के अटैक के बाद आपके सिस्टम को हैक कर लिया जाता है. आपके कंप्यूटर सिस्टम का डाटा हैक करने के बाद आपकी फाइल्स की जगह एक एक्सटेंशन देखने को मिलता है. जिसका नाम Akira होता है. अब अपने डाटा को फिर से पाने के लिए जब क्लिक करते हैं हैकर्स उसे लौटाने के एवज में फिरौती मांग रहे हैं. इसलिए अलर्ट रहने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

Cyber Crime News Akira virus attack

रैनसम नहीं देने पर प्राइवेट फोटो व डिटेल डार्कवेब पर डालने की धमकी

 

Akira Ransomware : जिन लोगों के सिस्टम पर इस अकीरा रैंसमवेयर का अटैक हो रहा है उनसे फिरौती मांगी जा रही है. जो लोग फिरौती नहीं दे रहे हैं तो उन्हें धमकी मिल रही है कि उनके सिस्टम में मौजूद सभी तरह की डिटेल को वो डार्कवेब पर डाल देंगे. खासकर अगर किसी के सिस्टम में कोई प्राइवेट फोटो या वीडियो हैं या फिर बैंक से जुड़ी डिटेल. हर तरह की प्राइवेट डिटेल को ये हैकर्स सार्वजनिक करने की धमकी दे रहे हैं.

ADVERTISEMENT

Cyber Crime News Akira virus attack

पुलिस ने क्या दिए बचाव करने के टिप्स

  • ईमेल ओपन करके फाइल डाऊनलोड करते समय ध्यान रखे व सुनिश्चित करें कि ईमेल खोलकर जो फाइल आपने डाउनलोड की है. क्या वही फाइल डाउनलोड हुई है, यदि कोई अन्य फाइल डाउनलोड होती है तो अलर्ट हो जाएं. उस अजीब फाइल को ओपन नहीं करे. बल्कि तुरंत डिलीट कर दें. 
  • अपनी जरूरी फाइल्स/डेटा का अपडेटेड बैकअप रखें. ताकि साइबर ठग आपके डाटा को एनक्रिपट करके आपसे लें तो आप अपना डेटा बैकअप से लें सके.
  • अपने कंप्यूटर-लैपटॉप पर हमेशा एक्टिव एंटीवायरस इंस्टाल करके रखें. ताकि जब कंप्यूटर सिस्टम पर किसी वायरस का अटैक हो तो एंटीवायरस उससे बचाव कर सके.
  • ऑपरेटिंग सिस्टम व एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें ताकि साइबर अपराधी पुरानी कमियों का सहारा लेकर कंप्यूटर में घुसपैठ ना कर सके.
  • अनाधिकृत माध्यमों से अपने सिस्टम या एप्लिकेशन को अपडेट न करें और मजबूत पासवर्ड के लिए बहुपक्षीय प्रमाणीकरण नीतियों की पालन करें.
  • किसी पॉप-अप पर क्लिक ना करें. टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन एक्टिव करें व एंटीवायरस को रन करके सिस्टम को स्कैन करें.
  • इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय सावधान रहें. सुरक्षा के लिए बने प्रोटोकॉल का पालन करें. वायरस अटैक की रिपोर्ट तुरंत साइबर सेल में दें.
  • किसी भी नई फाइल या ऐप को डाउनलोड करने से पहले जरूर उसका वायरस स्कैन करें. क्योंकि आजकल नए-नए तरीके से वायरस भेजे जा रहे हैं.
  • AnyDesk, WinRAR और PCHunter जैसे टूल से Akira Virus आपके लैपटॉप और मोबाइल समेत अन्य डिवाइस में एंट्री लेता है, इसलिए इन ऍप्लिकेशन्स का इस्तेमाल सावधानी से करें.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT