Facebook और Whatsapp पर एक गलती और उसकी खूबसूरत फोटो बन गई Nude, टूटा रिश्ता, जानें पूरा मामला

वो सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव थी. Facebook और Whatsapp तो जैसे जिंदगी के हिस्से बन चुके थे. रोजाना फोटो अपडेट करना, उसका शौक था. लेकिन उसने कभी ये सोचा नहीं था कि एक गलती उसके लिए बड़ी मुसीबत बन जाएगी. शादी का रिश्ता टूट जाएगा. जानिए कैसे हुई ये घटना और ऐसे साइबर क्राइम से कैसे बचें...
Facebook और Whatsapp पर एक गलती और उसकी खूबसूरत फोटो बन गई Nude, टूटा रिश्ता, जानें पूरा मामला
सांकेतिक फोटो

देश की राजधानी दिल्ली से सटा गाजियाबाद. यहां रहने वाले एक बिजनेसमैन के परिवार में खुशी का माहौल है. दरअसल, इनकी बेटी की शादी होने वाली है. खुशी इसलिए भी बड़ी है क्योंकि तीन साल बाद बेटी का रिश्ता तय हुआ है. बिजनेसमैन की बेटी ग्रेजुएट है. उसका बदला हुआ नाम है सोनिया खुराना. वो एक प्राइवेट कंपनी में सेक्रेटरी थी. लेकिन कोरोना लॉकडाउन में नौकरी जाने से दुखी थी.

हालांकि अच्छा रिश्ता मिलने से सोनिया फिर से खुश थी. मंगेतर और होने वाले पति से अक्सर फोन पर बात करती थी. दोनों में देर रात तक वॉट्सऐप चैट होती थी. क़रीब-क़रीब रोज़ाना प्रोफाइल फोटो बदलती थी. उस फोटो पर मंगतेर का अच्छा कमेंट आ जाए तो उसकी खुशी कई गुना बढ़ जाती थी. लेकिन इस खुशी के बाद आने वाली परेशानी से वो पूरी तरह अंजान थी.

संज-संवर कर फोटो खिंचाई

बात जून 2021 की है. सोनिया सुबह से ही काफी खुश थी. क्योंकि उसके मंगेतर का जन्मदिन था. इसलिए सुबह से ही संज-संवर रही थी. अपनी छोटी बहन से बार-बार मेकअप करा रही थी. फिर तैयार होकर फोटो खिंचवाने लगी. अलग-अलग पोज़ में फोटो खिंचवाई. फिर उसे और खूबसूरत बनाया.

इसके बाद, मंगेतर को खुश करने के लिए वॉट्सऐप पर नई प्रोफाइल फोटो अपडेट की. वॉट्सऐप पर स्टेटस भी लगा दिया. मन अब भी नहीं माना तो फेसबुक पर भी फोटो अपलोड कर दिया. थोड़ी ही देर में खूबसूरत फोटो पर सोनिया को वाहवाही मिलने लगी. वो खुश थी.

अंजान नंबर से आया मैसेज, सोनिया के उड़े होश

अपने मंगेतर के मैसेज आने का सोनिया इंतजार कर रही थी. वो बार-बार अपना फोन चेक कर रही थी. तभी एक अंजान नंबर से मैसेज आया. उस मैसेज में लिखा था, खूबसूरत हसीना. ये पढ़कर सोनिया को अजीब लगा. उसने रिप्लाई किया. पूछा कौन है और ऐसा मैसेज क्यों भेजा? जवाब में सोनिया को वॉट्सऐप पर एक फोटो मिला. उसे ओपन करते ही सोनिया के होश उड़ गए. फोटो में सोनिया न्यूड थी.

सोचने लगी कि ये कैसे हो सकता है. तभी ध्यान आया कि ये तो आज की ही फोटो है. वही फोटो है जिसे उसने वॉट्सऐप के प्रोफाइल में लगाया है. लेकिन ये न्यूड कैसे बन गई. तब समझ आया कि उसे एडिट किया गया है. मगर मैसेज करने वाले को कौन समझाए. नाराज सोनिया ने उस नंबर पर कॉल किया. कॉलर ने फोन उठाते ही कहा, ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है अभी. कुछ भी बिगड़ा नहीं है. अगर 10 हजार रुपये तुरंत ट्रांसफर नहीं किए तब जरूर बहुत कुछ बिगड़ जाएगा.

नाराज सोनिया ने पैसे देने से साफ इनकार कर दिया. ब्लैकमेलर ने कहा, पैसे नहीं दिए तो थोड़ी देर बाद पूरी दुनिया तुम्हारे जिस्म की खूबसूरती देखेगी. इस पर सोनिया कुछ समझ नहीं पाई और फोन कट कर दिया. अब वो डर गई. जल्दी-जल्दी वॉट्सऐप और फेसबुक से अपने फोटो हटाने लगी. डिलीट करने लगी.

लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. करीब आधे घंटे बाद मंगेतर का मैसेज आया. उसी न्यूड फोटो के साथ ये मैसेज भेजा था. जिसमें लिखा था कि ये क्या है? मंगेतर के पास भी वो फोटो कैसे पहुंच गई. ये सोचकर वो सिहर उठी. मंगेतर को कॉल करने लगी. लेकिन उसने बात नहीं की. कई बार कॉल आने पर उसने फोन को बंद कर दिया.

सोनिया ने खूब समझाया लेकिन टूटा रिश्ता

सोनिया ने मंगेतर को कई बार मैसेज भेजा. ये बताया कि फोटो में एडिटिंग हुई है. चेहरा उसका जरूर है लेकिन बाकी हिस्सा किसी दूसरी लड़की का है. लेकिन वो नहीं माना. धीरे-धीरे मामला तूल पकड़ता गया और फिर शादी का ये रिश्ता ही टूट गया. अब सोनिया का दिल टूट गया था. उसने ब्लैकमेलर को फोन किया. पूछा कि आखिर तुमने ऐसा क्यों किया? ये सब कैसे किया? लेकिन ब्लैकमेलर ने सिर्फ इतना कहा कि ये उसका धंधा है. फोटो न्यूड बनाकर लड़कियों से पैसे लूटना. तुमने पैसे दिए होते तो वो किसी को फोटो नहीं भेजता.

साइबर एक्सपर्ट से ली मदद, तब हुआ ये खुलासा

इस मामले को लेकर सोनिया ने एक साइबर एक्सपर्ट से जानकारी ली. पूरा वाकया समझाया. साइबर एक्सपर्ट ने जब सोनिया का फेसबुक प्रोफाइल और वॉट्सऐप चेक किया तो मामले को समझने में देर नहीं हुई. एक्सपर्ट ने बताया कि सोनिया का वॉट्सऐप नंबर में प्राइवेसी ऑन नहीं थी. यानी उसका प्रोफाइल फोटो कोई भी देख सकता था. दूसरी लापरवाही फेसबुक पर थी. यहां भी फेसबुक प्रोफाइल लॉक नहीं था.

सोनिया की फ्रेंडलिस्ट में जो नहीं था वो भी उसकी पोस्ट, फोटो, फ्रेंड्स की डिटेल देख सकता था. ब्लैकमेल करने वाले साइबर क्रिमिनल ने रैंडम तरीके से सोनिया का नंबर निकाल लिया. उस नंबर को True Caller पर चेक किया. इससे पता चल गया कि ये नंबर सोनिया के पास है. इस नंबर पर वॉट्सऐप प्रोफाइल देखा तो उस पर अपेडट फोटो थी.

इसी फोटो को साइबर क्रिमिनल ने कॉपी कर लिया. इसके बाद एडिटिंग के जरिए उसे न्यूड बना लिया. ठीक वैसे ही जैसे डीपफेक (DeepFake) सॉफ्टवेयर का यूज कर फोटो को न्यूड बनाया जाता है. इसके बाद साइबर क्रिमिनल ने सोनिया खुराना का नाम फेसबुक पर सर्च किया. फोटो से सोनिया की पहचान कर ली. फेसबुक पर सोनिया के पोस्ट से उसके मंगेतर की जानकारी जुटा ली.

इसके बाद सोनिया ने जब उसे पैसे नहीं दिए तब उसने न्यूड फोटो उसके मंगेतर के फेसबुक मैसेंजर पर भेज दी थी. इस तरह सोनिया की एक छोटी सी लापरवाही का साइबर क्रिमिनल ने फायदा उठाया और न सिर्फ उसे ब्लैकमेल किया बल्कि उसकी हंसती-खेलती जिंदगी को भी तबाह कर दिया.

...तो फिर ऐसे साइबर क्राइम से कैसे बचें

  • वॉट्सऐप की सेटिंग में अकाउंट की प्राइवेसी को क्लिक करें

  • प्राइवेसी के प्रोफाइल फोटो में My Contacts या Nobody चुनें

  • अब आपकी फोटो सिर्फ आपके कॉन्टैक्ट्स वाले ही देख सकेंगे

  • इसी तरह About और Status में भी My Contacts को चुनें

  • फेसबुक को लॉक करने के लिए अपने प्रोफाइल पर जाएं

  • प्रोफाइल के पास अब आपको तीन डॉट्स (...) दिखाई देंगे

  • अब Lock Profile के ऑप्शन पर जाकर प्रोफाइल लॉक करें

  • Privacy Settings में क्लिक करके Your Activity में जाएं

  • यहां से पोस्ट, स्टोरिज व सभी ऑप्शन में सिर्फ फ्रेंड्स चुनें

  • फ्रेंड्स लिस्ट को Only Me या फ्रेंड्स करे ताकी दूसरे न देखें

  • किसी भी प्राइवेसी ऑप्शन को Public या Everyone न रखें

नोट : ये स्टोरी साइबर एक्सपर्ट से बातचीत पर आधारित है.

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in