Nancy Pelosi Taiwan Visit: नैंसी की सुरक्षा में एयरक्रॉफ्ट, ड्रोन और मिलिट्री पुलिस तैनात

Nancy Pelosi Taiwan Visit Update: अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी मंगलवार देर शाम ताइवान पहुंचीं। इस दौरे से चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ता नजर आ रहा है। नैंसी ने कहा कि हम हर स्तर पर ताइवान का साथ देंगे।
अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी
अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी

शिव अरूर के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

Nancy Pelosi News: अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवानी राष्ट्रपति से मुलाकात हुई है। एक तरफ चीन का आक्रामक रुख कायम है तो दूसरी तरफ अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान पहुंच चुकी है। अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी पूरी सुरक्षा के साथ ताइवान पहुंचीं हैं। उनके साथ अमेरिका के 6 सीक्रेट सर्विस फील्ड एजेंट्स मौजूद है। ताइवान की मिलिट्री पुलिस टीम के साथ साथ F-16 एयरक्रॉफ्ट तैनात किए गए है। अमेरिका के 2 P-8A सर्विलांस एयरक्रॉफ्ट तैनात किए गए हैं। अमेरिका के 2 RQ-1 प्रेडेटर ड्रोन भी नैंसी पेलोसी की सुरक्षा में लगे हुए हैं। साथ ही अमेरिका का मिलिट्री सैटेलाइट सिस्टम भी नैंसी की सुरक्षा में तैनात है।

क्यों चीन को दिक्कत है और अमेरिकी की क्या दिलचस्पी है ?

World News : चीन अमेरिकी स्पीकर के इस दौरे को क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए खतरा बता रहा है। उधर, अमेरिका ने चीन को चेतावनी दी है कि इस दौरे को ताइवान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का बहाना न बनाया जाए।

नैंसी पेलोसी का ताइवान का ये दौरा 25 साल में अमेरिका के किसी भी चुने हुए सर्वोच्च नेताओं में पहला दौरा है। वहीं, नैंसी के दौरे के दिन चीन ने भी ताइवान के डिफेंस जोन में 21 एयरक्रॉफ्ट उड़ाकर चेतावनी देने की कोशिश की।

पेलोसी ने कहा कि उनकी यात्रा ताइवान के जीवंत लोकतंत्र के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता को दिखाती है। उन्होंने कहा कि हम ताइवान के साथ आर्थिक साझेदारी बढ़ाएंगे

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in