Al Qaeda Chief Ayman Al-Zawahiri : जानिए अमेरिका का मिशन अल-जवाहिरी! अब तालिबान को नहीं छोड़ेगा अमेरिका!

Al Qaeda Chief Ayman Al-Zawahiri HOW USA executed HIS PLAN: अफगानिस्तान के इस घर में छिपा था जवाहिरी। इसकी भनक अमेरिका को लग गई थी। इसके बाद उन्होंने मिसाइल से हमला कर जवाहिरी का खात्मा कर दिया।
इसी घर में छिपा था जवाहिरी
इसी घर में छिपा था जवाहिरी

अमेरिका का मिशन अल-जवाहिरी कैसे कामयाब हुआ ?

Al Qaeda Chief Ayman Al-Zawahiri : अमेरिका ने 21 साल के बाद अल कायदा के चीफ अल जवाहिरी को मिसाइल से मार गिराया। दरअसल, वो अफगानिस्तान के काबुल में छिपा था। इसकी भनक अमेरिका को लग गई थी। तालिबान प्रशासन ने आखिरी वक्त तक उसे बचाने की कोशिश की, लेकिन उसकी ये कोशिश कामयाब नहीं हो सकी। जब वो काबुल के इस घर की बालकनी में निकला, तभी उसे अमेरिका ने मिसाइल हमले से मार गिराया। इस तरह यूएस ने अपना बदला पूरा किया।

Al-qaeda house
Al-qaeda house

दरअसल, इस मिशन को कामयाब बनाया CIA ने। अमेरिका को पुख्ता जानकारी मिली थी कि जवाहिरी काबुल में इस घर में छिपा है। ये जानकारी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को दी गई। इसके बाद इस संबंध में जुलाई महीने में मीटिंग हुई और पूरा प्लान डिस्कस हुआ। ये तय हुआ कि मिसाइल से हमला होगा और मिसाइल को ड्रोन के जरिए भेजा जाएगा। सवाल ये भी है कि कैसे ये ड्रोन अफगानिस्तान के आसमान में पहुंच गया ? इस बीच तालिबान को ये भनक लग गई थी कि अमेरिका हमला कर सकता है। तालिबान ने जवाहिरी की मौजूदगी छिपाने की पूरी कोशिश की। तालिबान ने इस पर भी विशेष ध्यान दिया कि उसके ठिकाने तक कोई न पहुंच सके। इसके लिए उसके परिवार के सदस्यों की लोकेशन भी बदली गई।

ayman al zawahiri & Osama bin Laden
ayman al zawahiri & Osama bin Laden

लेकिन आखिरकार रविवार सुबह 6 बजे के आसपास इसी घर को तब टारगेट किया गया, जब जवाहिरी बालकानी में नजर आया। हालांकि, अमेरिका ने साफ कर दिया कि इस हमले में उसके परिवार को न ही निशाना बनाया गया, न ही उसे कोई नुकसान पहुंचा। इतना ही नहीं अमेरिका ने अपने इस मिशन की जानकारी तालिबान को भी नहीं दी। अमेरिका के मुताबिक, ये दोहा संधि का उल्लंघन करार दिया है।

कई महीनों की प्लानिंग के बाद किया गया हमला

इससे पहले कई महीनों की प्लानिंग के बाद रविवार को स्ट्राइक करने का फैसला किया गया। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को सबसे पहले अप्रैल में जवाहिरी के काबुल में छिपे होने की जानकारी मिली थी। ये भी पता चला था कि उसकी पत्नी, बेटी और परिवार के दूसरे लोग इसी घर में रहते है।
1 जुलाई को बाइडेन ने इस प्लान पर चर्चा के लिए अमेरिकी अधिकारियों के साथ व्हाइट हाउस में बैठक की। इस दौरान जवाहिरी के घर के मॉडल को पेश किया गया। इस दौरान बाइडेन ने स्ट्राइक से घर पर पड़ने पर असर की भी जानकारी ली और फिर टारेगट पर अटैक किया ।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in