UP Crime: यूपी पुलिस का ऑपरेशन पाताल लोक, पांच साल में 168 खूंखार अपराधी मार गिराए गए

Police Encounter: भारतीय जनता पार्टी की सरकार में 20 मार्च 2017 से अब तक कुल 168 अपराधी पुलिस मुठभेड़ में मार गिराए गए हैं, 22234 अपराधी पकड़े गए हैं इनमें 4557 पुलिस की गोली लगने से घायल भी हुए है।
यूपी पुलिस का ऑपरेशन पाताल लोक
यूपी पुलिस का ऑपरेशन पाताल लोक

Operation Patal Lok: उत्तर प्रदेश पुलिस पूरे प्रदेश (State) में ऑपरेशन पाताल लोक (Operation Patal Lok) चला रही है। पुलिस की टीमें हर जिले (District) में खूंखार अपराधियों (Dreaded Criminals) को तलाश रही हैं। ऑपरेशन पाताल लोक के दौरान 2017 से अब तक यूपी में 168 अपराधी मार गिराए गए हैं। इसी कड़ी में बनारस में तैनात सब इंस्पेक्टर अजय यादव को गोली मारकर सर्विस रिवाल्वर लूटने के मामले में पुलिस ने दो बदमाशों को ऑपरेशन पाताल लोक के तहत एनकाउंटर कर मार गिराया।

उत्तर प्रदेश में बहुचर्चित विकास दुबे एनकाउंटर के बाद इस ऑपरेशन पाताल लोक के जरिए अपराधियों को ढूंढ ढूंढ कर पाताल से भी निकालकर यूपी पुलिस ताबड़तोड़ कार्यवाही कर रही है। जानकारी के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी की सरकार में 20 मार्च 2017 से अब तक कुल 168 अपराधी पुलिस मुठभेड़ में मार गिराए गए हैं।

मुठभेड़ में घायल आरोपी
मुठभेड़ में घायल आरोपी

यूपी के डीजीपी डीएस चौहान के मुताबिक अपराधियों के बीच चल रहे अभियान में हालांकि पुलिसकर्मी भी शहीद हुए हैं जिनकी संख्या 13 है जबकि बदमाशों की गोली लगने से 1375 पुलिसकर्मी घायल भी हुए हैं। अब तक अगर पुलिस मुठभेड़ की बात करें तो 22234 अपराधी पकड़े गए हैं इनमें 4557 पुलिस की गोली लगने से घायल भी हुए है। उत्तर प्रदेश के मेरठ जोन में सबसे ज्यादा 64 अपराधी एनकाउंटर में मारे गए हैं।

राजधानी लखनऊ की बात करें तो लखनऊ जोन में 481 मुठभेड़ हुई जिसमें 11 मारे गए जबकि कानपुर जोन में 455 मुठभेड़ की गई जिसमें से 7 अपराधी मार गिराए गए। साथ ही इसी तरीके से लखनऊ कमिश्नरेट में 81 मुठभेड़ हुई जिसमें 8 अपराधी मारे गए हैं।

यूपी के आगरा जोन में 2095 मुठभेड़ हुई जिसमें 19 अपराधी मारे गए हैं जबकि बरेली जोन में 1440 मुठभेड़ हुई जिसमें 7 मारे गए हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जोन में 374 मुठभेड़ हुई जिसमें 7 मारे गए जबकि वाराणसी जोन में 656 मुठभेड़ हुई जिसमें 19 अपराधी मारे गए हैं। प्रयागराज जोन में 436 मुठभेड़ में जिसमें 10 मारे गए हैं।

यूपी पुलिस का ऑपरेशन पाताल लोक
यूपी पुलिस का ऑपरेशन पाताल लोक

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो मेरठ जोन में 3459 मुठभेड़ के दौरान इसमें 64 अपराधी मार गिराए गए। नोएडा कमिश्नरेट में 644 मुठभेड़ में जिसमें 8 अपराधी मारे गए हैं। इसी तरह बनारस कमिश्नरेट में 105 मुठभेड़ की गई इसमें 7 अपराधी, कानपुर कमिश्नर ने 131 मुठभेड़ की जिसमें एक अपराधी मारा गया और इस तरह कुल अभी तक 168 अपराधी पुलिस की मुठभेड़ में मार दिए गए हैं।

गौरतलब है कि बिहार के समस्तीपुर के शातिर बदमाशों ने बनारस में सब इंस्पेक्टर अजय यादव गोली मारकर पिस्टल लूट ली थी इसके बाद यूपी पुलिस ने तय किया कि सब इंस्पेक्टर का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा और बदमाशों को पाताल से भी ढूंढ लाएंगे। इसके बाद ऑपरेशन पाताल लोक लगातार यूपी में अब चलाया जा रहा है। बनारस में हुए एनकाउंटर में अपराधियों ने बिहार में भी दो पुलिसकर्मियों की हत्या की थी। बनारस में दोनों अपराधियों का पुलिस ने एनकाउंटर कर दिया था।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in