लोगों के ड्राइंग रूम में दिखने लगे हैं ज़हरीले सांप! करोड़ों के शौक के बारे में पुलिस को लगा ऐसे पता

New Crime: जुर्म का कोई तरीका या मज़हब नहीं होता, वो तो बस जब भी होता है तो क़ानून को तोड़कर इंसानी लालच के हिसाब से होता है। ऐसा ही एक नया जुर्म सामने आया है। लेकिन ये जहरीला गुनाह है।
सांपों को पालने का बढ़ने लगा चलन
सांपों को पालने का बढ़ने लगा चलन

New Crime: एक मशहूर इश्तेहार (Commercial) की ये पंच लाइन (Punch Line) है, कि शौक बड़ी चीज है। अभी तक लोगों को नए फैशन के हिसाब से महंगे (Costly) और बड़ी नस्ल के कुत्ते (Dog) और घोड़े (Horse) पालने के अलावा जंगल के बड़े जानवरों को पालने का शौक चर्राया हुआ था।

और उसके अनगिनत किस्से भी सुनते और देखते थे। लेकिन अब एक और शौक है जिसे सुनकर आपको शॉक भी लग सकता है।

असल में अब महंगे और ज़हरीले सांप (Snake) आलीशान बंगलों और महंगे फ्लैटों की शान और शोभा बढ़ाने के बेफिजूल के काम में लग गए हैं। देश की राजधानी दिल्ली और मायानगरी मुंबई जैसे शहरों में अब सांपों को घरों में रखने का शौक तेजी से बढ़ता जा रहा है।

और अपने इस शौक की लिए लोग 18 से 20 करोड़ रुपये तक की रकम को खर्च करने में भी गुरेज नहीं कर रहे।

जब ट्रेन में पकड़ा गया सांपों का तस्कर

Snake Crime: रंग बिरंगे अजगर हों या फिर अलग अलग पैटर्न के ज़हरीले सांप। इन्हें पालने का चलन बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। असल इस बात का पता ऐसे लगा कि पिछले दिनों पुलिस ने दिल्ली से हावड़ा जा रही एक ट्रेन में एक शख्स को पकड़ा।

जिसके पास से पुलिस ने 29 सांप बरामद किए जिनमें से 12 सांप खतरनाक जहरीले थे। पकड़े गए सांपों में बॉल पाइथन, रेड पाइथन, सैंड बोआ, और कोबरा जैसे सांप शामिल हैं।

इसके अलावा उस शख्स के पास एल्बिनों पाइथन जैसा दुर्लभ प्रजाति का अजगर भी था, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में क़ीमत 18 करोड़ रुपये से ज़्यादा बताई जाती है। और उस शख्स की मानें तो पुलिस के सामने उसने खुद कबूल किया कि वो ऐसे क़रीब 10 अजगर अब तक बेच चुका है। पुलिस ने उसी के साथ एक महिला तस्कर को भी गिरफ्तार किया।

अमीरों के घरों में शोभा बढ़ा रहे ज़हरीले सांप

Jurm: जब पुलिस ने इन लोगों से पूछताछ की तो खुद पुलिस भी सिर से लेकर पांव तक सिहर गई क्योंकि इन लोगों ने अभी तक दर्जनों सांप किसी लैब या किसी मेडिकल इंस्टीट्यूट को नहीं बेचे थे बल्कि सांपों को दिल्ली और मुंबई के कई रईसों के ड्राइंग रूम तक पहुंचाने की बात कबूल की थी।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in