मर्दों ने अगर नहीं की दो शादियां तो खानी पड़ेगी जेल की हवा, इस देश में पुरुषों के लिए है ऐसा अनोखा नियम जिसमें दो बार घोड़ी चढ़ते हैं लड़कें

इस देश में पुरुष को दो पत्नियां रखने का एक ऐसा अनोखा कानून है जिसे सुनकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे. अगर पहली पत्नी ने भी दूसरी शादी में किसी प्रकार की अड़चन पैदा करने की कोशिश की तो उसे भी उम्रकैद हो सकती है.
मर्दों ने अगर नहीं की दो शादियां तो खानी पड़ेगी जेल की हवा, इस देश में पुरुषों के लिए है ऐसा अनोखा नियम जिसमें दो बार घोड़ी चढ़ते हैं लड़कें
सांकेतिक तस्वीर

पुराने ज़माने में राजा-महाराजा एक-दो नहीं बल्कि कई शादियां करते थे. जिनमें ज्यादातर शादियां उनकी मर्जी से की जाती थी. लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां पुरुषों को जबरन दो शादियां करनी पड़ती हैं. ये देश अफ्रीका महाद्वीप का है. जहां हर पुरुष को दो पत्नियां रखने का एक ऐसा अनोखा कानून है जिसे सुनकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे.

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

क्राइम तक पर आज हम बात कर रहे हैं अफ्रीकी देश इरिट्रिया की. यहां हर पुरुष को दो शादी करनी होती है. क्योंकि इस देश में दो शादियां करना अनिवार्य है. यही नहीं अगर कोई पुरुष दो पत्नियां नहीं रखता तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाती है. आप ये जानकर चौंक जाएंगे की अगर पुरुष दो शादी नहीं करते हैं तो सज़ा के तौर पर उन्हें जेल में भी डाल दिया जाता है.

सांकेतिक तस्वीर
जेल में क़ैदियों के साथ सेक्स के लिए महिला जेलर ने पैंट में करा रखा था छेद,वीडियो से सच आया सामने
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

आपने आमतौर पर कुछ समुदाय के लोगों को ही एक से अधिक शादी करते हुए देखा होगा, लेकिन इस अफ्रीकी देश में ऐसा करना अनिवार्य है वरना सजा होगी ये बात तो तय है. ज़्यादा सोच में मत पड़िए हम आपको इसके पीछे की वजह भी बताते हैं. वास्‍तव में इरीट्रिया में पुरुषों की संख्या महिलाओं के अनुपात में काफी कम है इसलिए यहां के पुरुषों को दो महिलाओं से शादी करने का आदेश दिया गया है. लेकिन कहानी में ट्विस्‍ट तो ये है कि इस आदेश का पालन न करने पर उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है.

साथ ही आपको ये भी बताते चलते हैं कि ऐसा नहीं है कि सज़ा का ये प्रावधान महज़ पुरुषों के लिए है, बल्‍कि अगर पहली पत्नी ने भी दूसरी शादी में किसी प्रकार की अड़चन पैदा करने की कोशिश की तो उसे भी उम्रकैद हो सकती है.

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

दुनियाभर में हर देश में शादी के अलग-अलग रीति-रिवाज हैं जिनमें अफ्रीका महाद्वीप के देशों में इस तरह के तमाम कानून बनाए गए हैं जो दुनिया के बाकी देशों में नहीं हैं. हालांकि अफ्रीकी देश इरिट्रिया में लगातार दो विवाह करने वाले पुरुषों की संख्या बढ़ती जा रही है और लगातार ऐसा होने से इस कानून को दुनियाभर की आलोचना भी झेलनी पड़ रही है.

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in