Gujarat Heroin News : गुजरात के कांडला पोर्ट से 1439 करोड़ रुपये की हेरोइन बरामद

205 kg heroin worth Rs 1439 crore seized from Gujarat’s Kandla port : कांडला बंदरगाह के समीप 1439 करोड़ रुपये की हेरोइन बरामद, आयातक पकड़ा गया
Gujarat Heroin News : गुजरात के कांडला पोर्ट से 1439 करोड़ रुपये की हेरोइन बरामद
सांकेतिक फोटो

Gujarat News : गुजरात के कांडला बंदरगाह के समीप राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने कंटेनर में छिपा कर रखी गयी 205.6 किलोग्राम हेरोइन की खेप बरामद की है। इस हेरोइन की कीमत करीब 1439 करोड़ रुपये बताई गई है। निदेशालय ने सोमवार को बताया कि व्यापक तलाशी अभियान के बाद इस सिलसिले में पंजाब से एक आयातक को भी गिरफ्तार किया गया है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, पिछले साल सितंबर और अक्टूबर के बीच ईरान से यहां आये 17 कंटेनरों में से एक में हेरोइन की यह खेप बरामद की गयी। इससे पहले 21 अप्रैल को गुजरात आतंवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने घोषणा की थी कि दस्ते ने राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के साथ चलाए गए एक संयुक्त अभियान में कच्छ जिले के कांडला बंदरगाह पर एक कंटेनर पर छापेमारी कर 200 किलो हेरोइन बरामद की थी जिसकी कीमत 1300 करोड़ रुपये आंकी गयी।

हेरोइन सांकेतिक फोटो
हेरोइन सांकेतिक फोटो

Gujarat’s Kandla port heroin News: डीआरआई ने सोमवार को बयान जारी कर बताया कि डीआरआई ने गुजरात एटीएस के साथ मिल कर खेप की जांच की जिसे उत्तराखंड की एक कंपनी ने कांडला बंदरगाह पर आयात किया था । इस बयान में कहा गया है कि ईरान के बंदर अब्बास बंदरगाह से यह खेप कांडला बंदरगाह पहुंची थी । इस खेप में 17 कंटेनरों का आयात किया गया था जिनमें 10,318 थैले थे जिनका कुल वजन 394 मिट्रिक टन था और कहा गया था कि इसमें ‘जिप्सम पाउडर’ है ।

डीआरआई ने बताया, ‘‘अब तक 205.6 किलो हेरोइन बरामद की गयी है अवैध बाजार में इसकी कीमत 1,439 करोड़ रुपये आंकी गयी है । इस खेप की विस्तृत जांच की जा रही है ।’’ आयात करने वाले के परिचय का खुलासा किये बिना डीआरआई ने बताया, ‘‘आयात करने वाला उत्तराखंड में अपने पते पर नहीं मिला । इसके बाद पूरे देश में उसकी तलाश शुरू की गयी है ताकि उसे पकड़ा जा सके ।

डीआरआई देश भर में कई स्थानों पर उसका पता लगाने के लिये छापेमारी की । एजेंसी ने बताया कि अरोपी अपना ठिकाना लगातार बदल रहा था । डीआरआई ने बताया कि अंतत: उसे पंजाब के एक छोटे से गांव से मादक पदार्थ निरोध कानून के तहत पकड़ा गया । बयान में कहा गया है कि आयात करने वाले ने विरोध किया और भागने का प्रयास किया लेकिन उसे पकड़ लिया गया ।

डीआरआई ने रविवार को अमृतसर की एक विशेष अदालत से उसे पेश कर उसकी ट्रांजिट रिमांड हासिल कर की और उसे सोमवार को कच्छ के भुज शहर में एक न्यायिक अदालत में पेश किया जाना था। इस संबध में गुजरात के पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया ने कहा कि 17 कंटेनर पिछले साल सितंबर और अक्टूबर के बीच ईरान से कांडला बंदरगाह पहुंचे थे और तब से जांच के दायरे में थे।

भाटिया ने यहां एटीएस मुख्यालय में कहा, ‘‘हालांकि तब भी कंटेनरों की तलाशी ली गई थी, लेकिन अधिकारियों को कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। बाद में, एटीएस को जानकारी मिली कि कंटेनर में प्रतिबंधित सामग्री है । इसके बाद डीआरआई ने फोरेंसिक विशेषज्ञों की मदद से 205.6 किलोग्राम हेरोइन बरामद की। पिछले साल सितंबर में गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर दो कंटेनरों से 21,000 करोड़ रुपये मूल्य की 2,988 किलोग्राम हेरोइन जब्त किए जाने के कुछ महीने बाद यह मामला सामने आया है।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in