BIHAR BEGGAR STORY : ट्रेनिंग देकर भीख मंगवाई जा रही है!

BIHAR BEGGAR STORY : ट्रेनिंग देकर भीख मंगवाई जा रही है!
प्रतीकात्मक तस्वीरें

सुजीत झा के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

ट्रेनिंग देकर भीख मंगवाई जा रही है! जी हां, ऐसा हो रहा है बिहार में। यहां के मनिहारी में भिखारियों के बड़े नेटवर्क का खुलासा हुआ है। पुलिस के मुताबिक, इस नेटवर्क में काम करने वाले लोग बुजुर्ग और दिव्यांग बच्चों को अपने जाल में फंसाते हैं और ट्रेनिंग देने के बाद भीख मंगवाते हैं।

ऐसे पता चला गिरोह के बारे में ?

कटिहार के मनिहारी से डेढ़ महीने पहले एक दिव्यांग बच्चा गुलशन लापता हो गया था। इसकी सूचना मनिहारी थाने में दी गई, लेकिन अचानक परिवार को पता चला कि उनका बच्चा कटिहार में सड़कों पर भीख मांग रहा है। इस सूचना के बाद परिजन गुलशन के पास कटिहार पहुंचे।

गुलशन ने अपने परिजनों को बताया कि उसे मनिहारी से बहला फुसलाकर एक शख्स लेकर आया वो भिखारियों के नेटवर्क से काफी सालों से जुड़ा हुआ है और खुद भी भीख मांगता है। गुलशन ने बताया कि पहले उसे भीख मांगने की ट्रेनिंग दी गई। फिर वो रोज भीख मांगकर हजार से पंद्रह सौ रुपये तक लाने को कहा गया। यह पैसा वह जमा कर लेते है। उसके बाद उसमें से बड़ा हिस्सा सिंडिकेट के लोग ले लेते हैं। गुलशन ने यह भी खुलासा किया है कि इसमें बहुत से लोग शामिल हैं, जो बच्चों को भीख मंगवाने के लिए बंधक बनाकर ला रहे हैं। नेटवर्क में ज्यादा बच्चे नाबालिग है।

पुलिस का पक्ष

इस मामले पर मनिहारी डीएसपी मनोज कुमार ने कहा कि इन संगठित गिरोहों के अपराधियों की पहचान की जा रही है। पुलिस हर एंगल से मामले की जांच कर रहा है।

Related Stories

No stories found.