5000 लड़कियों को बेचनेवाला शातिर मानव तस्कर, ईडी ने ज़ब्त की 3.36 करोड़ की संपत्ति

5000 लड़कियों को बेचनेवाला शातिर मानव तस्कर, ईडी ने ज़ब्त की 3.36 करोड़ की संपत्ति

आरोपी पन्नालाल

Crime News : उसकी कहानी पर यकीन करना मुश्किल है। ह्यूमन ट्रैफिकिंग यानी मानव तस्करों के किस्से तो आपने बहुत सुने होंगे, लेकिन वो एक ऐसा मानव तस्कर है, जिस पर 5 हज़ार से ज़्यादा भोली-भाली, लाचार और नाबालिग लड़कियों की सौदेबाज़ी का इल्ज़ाम है। जी हां, पन्नालाल। यही नाम है उसका।

लेकिन अब लड़कियों की सौदेबाज़ी से की गई उसकी काली कमाई पर प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की भी नज़र पड़ चुकी है और अब ईडी ने उसकी तकरीबन साढ़े तीन करोड़ रुपये की संपत्ति ज़ब्त कर ली है।

रांची के रहनेवाले मानव तस्कर पन्नालाल महतो पर ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने पन्ना लाल की 3.36 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है। इस संपत्ति में रांची और खूंटी में पन्नालाल और उसकी पत्नी के नाम पर रजिस्टर्ड जमीन और एक फॉर्च्यूनर कार शामिल है।

पुलिस सूत्रों की मानें तो पन्नालाल भोली-भाली और गरीब लड़कियों को अपना शिकार बनाता था। इनमें से बहुत सी लड़कियों को वो बेहतर ज़िंदगी का ख्वाब दिखा कर उनके माता-पिता से खरीद लिया करता था। जबकि जो लड़कियां उसके पास काम मांगने आती थी, उन्हें वो दूसरे राज्यों में नौकरी के नाम पर बेच दिया करता था और उसका शोषण करता था।

पन्ना लाल महतो पर इल्ज़ाम है कि वो अब तक कुल 5000 से अधिक लड़कियों का सौदा कर चुका है। इस मानव तस्कर को 2020 में आख़िरी बार गिरफ्तार किया था। उसकी गिरफ्तारी खूंटी के एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट थाने में 19 जुलाई 2019 को दर्ज एक केस के सिलसिले में हुई थी। तब से वो जेल में है।

Related Stories

No stories found.