Hemant Soren : झारखंड के पूर्व CM हेमंत सोरेन की ED हिरासत पांच दिन बढ़ायी, ये है पूरा मामला

ADVERTISEMENT

Hemant Soren (File Photo)
Hemant Soren (File Photo)
social share
google news

Hemant Soren (PTI News) : रांची की एक विशेष पीएमएलए अदालत (PMLA Court) ने कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की प्रवर्तन निदेशालय (ED) हिरासत बुधवार को पांच दिन के लिए बढ़ा दी। यह जानकारी वकीलों ने दी। पूर्व मुख्यमंत्री सोरेन को दो फरवरी को विशेष पीएमएलए (धन शोधन रोकथाम अधिनियम) अदालत ने पांच दिन की ईडी हिरासत में भेजा था। सोरेन की ईडी हिरासत बुधवार को समाप्त हो गई।

धनशोधन मामले में ईडी द्वारा सात घंटे की पूछताछ के बाद सोरेन को 31 जनवरी की रात को गिरफ्तार किया गया था। सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी से पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इससे पहले दिन में ईडी पूर्व मुख्यमंत्री को कड़ी सुरक्षा के बीच रांची की दीवानी अदालत ले आयी। सोरेन ने अपने समर्थकों की ओर हाथ हिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया और उनके समर्थकों ने 'हेमंत सोरेन जिंदाबाद' और 'जेल का दरवाजा टूटेगा, हेमंत भैया छूटेगा' जैसे नारे लगाए।

हेमंत सोरेन किस मामले में हुए हैं गिरफ्तार?

Hemant Soren : ईडी ने सोरेन के दिल्ली स्थित आवास की तलाशी के बाद 36 लाख रुपये, एक बीएमडब्ल्यू एसयूवी और कुछ ‘‘आपत्तिजनक’’ दस्तावेज जब्त किए हैं। सोरेन से पूछताछ के लिए ईडी सात घंटे तक उनके आवास पर थी। प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम झारखंड में कथित भूमि धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले की जांच के संबंध में पूछताछ करने के लिए सोमवार को सोरेन के दक्षिण दिल्ली स्थित 5/1 शांति निकेतन आवास पहुंची थी और वह वहां 13 घंटे से अधिक समय तक रही। इस दौरान उन्होंने परिसर की तलाशी ली थी।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

 

कौन है हेमंत सोरेन

Hemant Soren : हेमंत सोरेन झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष हैं. वह पूर्व केंद्रीय मंत्री और आदिवासी नेता शिबू सोरेन के बेटे हैं. हेमंत सोरेन का जन्म 10 अगस्त 1975 को रामगढ़ जिले के नेमरा गांव में हुआ था. हेमंत सोरेन ने 1990 के दशक में एमजी हाई स्कूल, पटना से मैट्रिक की परीक्षा पास की. इसके बाद उन्होंने रांची के बीआईटी मैकेनिकल इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लिया. कुछ कारणों से वह अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी नहीं कर सके. कुछ समय बाद उनकी शादी कल्पना से हुई. इस समय इनके दो बेटे है. हेमंत सोरेन के परिवार में दो भाई और एक बहन भी हैं.

ADVERTISEMENT


हेमंत सोरेन ने साल 2005 में पहली बार दुमका नामक स्थान से विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन इसमें हार मिली थी. 

ADVERTISEMENT

24 जून 2009 को वह राज्यसभा सदस्य बने, जिसके बाद 23 सितंबर 2009 को उन्हें विधायक के रूप में चुना गया.

11 सितंबर 2010 कोे वे झारखंड के डिप्टी सीएम बने. 8 जनवरी 2013 तक लगातार डिप्टी सीएम पद पर रहे.

2013 में वह झारखंड राज्य के युवा मुख्यमंत्री बने और दिसंबर 2014 तक इस पद पर रहे.

साल 2019 में दोबारा झारखंड के सीएम बने थे. तब से इस पद पर वो बने हुए थे.

31 जनवरी 2024 को हेमंत सोरेन ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. 

31 जनवरी 2024 को हेमंत सोरेन को ईडी ने गिरफ्तार किया. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT