सरमत मिसाइल लॉन्च करके मुस्कुरा दिए पुतिन 15 परमाणु बम वाली ICBM से दुनिया की घिग्घी बंधी

आमतौर पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को मुस्कुराते हुए नहीं देखा जाता। लेकिन 21 अप्रैल को ICBM सरमत मिसाइल के लांच के वक़्त वो मुस्कुरा रहे थे और दुनिया की घिग्घी बंधी हुई थी।
सरमत मिसाइल लॉन्च करके मुस्कुरा दिए पुतिन 15 परमाणु बम वाली ICBM से दुनिया की घिग्घी बंधी
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनकी सरमत ICBM

Russian Ukraine War: यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध में हर गुज़रते दिन के साथ रूस और भी ज़्यादा घातक होता जा रहा है। लेकिन रूस लगातार अपनी ताक़त को और भी बढ़ाने की कोशिशों में लगा हुआ है। ताज़ा मिसाल मिली 20 अप्रैल 2022 को जब रूस ने एक और ICBM यानी इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल सरमत का परीक्षण करके पूरी दुनिया को दिखा दिया कि अभी तो उसके तरकश में अनगिनत मारक तीर हैं।

रूस ने अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल सरमत लॉन्च की। ये मिसाइल हर लिहाज से नई और बेहद ख़तरनाक है और अनगिनत खूबियों से लैस भी। इसकी सबसे बड़ी खूबी यही है कि ये अपने साथ न्यूक्लियर वेपन्स ले भी जा सकती है। लेकिन ऐसा करने वाली ये रूस की इकलौती मिसाइल नहीं है। फिर भी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दुनिया को अपनी ताकत का एहसास करवाने के लिए खुद सामने आए। और हल्की मुस्कुराहट के साथ जो कुछ भी कहा, उसे सीधे तौर पर कहें तो बहुत ही ठंडे स्वरों में दुश्मनों को खुलकर धमका दिया।

एक मिसाइल से इतने ख़ुश क्यों हुए पुतिन?

Russian Ukraine War: सवाल है कि इस मिसाइल में ऐसा क्या है। जिसने यूक्रेन युद्ध के बीच पुतिन को खुश होने का मौका दे दिया?

यूक्रेन पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी को हमले के आदेश दिए थे। इसके बाद से पुतिन ने टीवी पर आकर पश्चिमी देशों को खुली धमकी दी थी। यूक्रेन के साथ युद्ध में पुतिन ने कई बार मिसाइलों को लॉन्च भी किया मगर तब पुतिन न सामने आए और न ही ऐसी कुटिल तरीक़े से मुस्कराए।

लेकिन इस महाविनाशक हथियार की कामयाबी का ऐलान करते हुए पुतिन अपनी खुशी छिपा नहीं पाए। मुस्कराते हुए पुतिन ने कहा कि अब रूस के दुश्मन धमकी देने से पहले दो बार तो सोचेंगे ही।

पुतिन की इस धमकी और चेहरे पर दिखी खुशी का सीधा रिश्ता मिसाइल से ही जोड़कर देखा जा रहा है। जिसकी ताकत का मुकाबला करने लायक एक भी मिसाइल फिलहाल दुनिया में किसी के पास नहीं है।

बेहिसाब ख़ूबियों से भरपूर है सरमत मिसाइल

Russian Ukraine War: रूस की ओर जारी एक वीडियो में देखा जा सकता है कि सरमत मिसाइल को अंडरग्राउंड साइलो से दागा गया। इस दौरान आग की जोरदार लपटें देखी गईं।

रूस की सरमत मिसाइल ऐसी इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल है, जो दुनिया में कही भी किसी भी टारगेट को ध्वस्त कर सकती है। इसकी सबसे काबिलेग़ौर ख़ासियत यही है कि ये मिसाइल दुनिया के हर रडार औऱ ट्रैकिंग सिस्टम को चकमा दे सकती है। ऐसे में इस सवाल का उठना लाजमी है कि क्या पुतिन के चेहरे पर चमकी मुस्कुराहट की यही इकलौती वजह है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कहे शब्दों को अगर सही ढंग से समझें तो ये मिसाइल रूस के लिए कई मायनों में गेमचेंजर भी है। इस मिसाइल का परीक्षण पुतिन के लिए कितनी अहमियत रखता था उसका सबूत देने के लिए खुद रूसी राष्ट्रपति की मौजूदगी है, जिन्होंने खासतौर से मिसाइल का परीक्षण लाइव देखा।

एक साथ 15 परमाणु बम ले जाने में सक्षम सरमत मिसाइल

Russian Ukraine War: अब सवाल ये उठता है कि रूस सरमत मिसाइल को इतनी अहमियत क्यों दे रहा है। इसे गेमचेंजर बताने की वजह क्या है ? क्यों पुतिन इसकी कामयाबी को रूस के लिए महत्वपूर्ण बता रहे हैं ।

एक्सपर्ट मानते हैं कि सरमत से रूस की सेना को अभूतपूर्व बढ़त मिलने का रास्ता साफ हो गया है, क्योंकि 200 टन से ज्यादा वजन के हथियार ले जाने में सक्षम ये मिसाइल।

ये 115 फुट लंबी है। सरमत किलर मिसाइल में ऐसा रॉकेट लगा है जो मिसाइल को 16 हजार मील प्रति घंटे की रफ्तार से ले जा सकता है। लेकिन सबसे बड़ी बात ये है कि ये हाइपरसोनिक मिसाइल अपने साथ 10 से लेकर 15 वारहेड तक ले जा सकती है। इससे ये मिसाइल अपने एक ही वार में 15 परमाणु बम गिरा सकती है।

यही वजह है कि पुतिन इसकी कामयाबी की खुशी को छिपा नहीं सके और दुश्मनों को धमकाते हुए मुस्करा गए

Related Stories

No stories found.