यूक्रेन के सबसे बड़े न्यूक्लियर प्लांट पर रूस का कब्जा! ये है यूरोप का सबसे बड़ा न्यूक्लियर प्लांट

रूस ने यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमले करते हुए यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर प्लांट जपोरिजिया पर अपना कब्ज़ा कर लिया है। परमाणु ऊर्जा संयंत्र में 6 रिएक्टर हैं, जो पूरे यूरोप में सबसे बड़ा और पृथ्वी पर 9वां सबसे बड़ा रिएक्टर माना जाता है।
यूक्रेन के सबसे बड़े न्यूक्लियर प्लांट पर रूस का कब्जा! ये है यूरोप का सबसे बड़ा न्यूक्लियर प्लांट

यूक्रेन पर रूस के हमले के 9वें दिन मामला बिगड़ता जा रहा है, रूस ने अपने हमले तेज़ कर दिए हैं, ताज़ा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ने यूक्रेन में मौजूद यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर प्लांट जपोरिजिया पर अपना कब्ज़ा कर लिया है।

रूस ने इस प्लांट पर मोर्टार और आरपीजी से हमला किया, जिससे प्लांट के कुछ हिस्सों में आग लग गई थी। इसके बाद रूसी सैनिकों ने फायर ब्रिगेड टीम पर भी फायरिंग की है।

जपोरिजिया न्यूक्लियर पावर प्लांट रूसी सेना की बमबारी की वजह से प्लांट के परिसर की बिल्डिंग में धुआं निकल रहा था, जिससे रेडिएशन फैलने का डर सताने लगा था। हालांकि, बाद में आग पर काबू पा लिया गया, इस पावर प्लांट में धुंआ निकलने को लेकर अमेरिका, ब्रिटेन आदि ने चिंता जाहिर की थी।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि

अगर न्यूक्लियर पावर प्लांट में विस्फोट हुआ तो पूरा यूरोप खत्म हो जाएगा, उन्होंने कहा कि न्यूक्लियर पावर स्टेशन पर तबाही से यूरोप का खात्मा न होने दें।

आपको बता दें कि यूक्रेन में जपोरिजिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र में कुल 6 रिएक्टर हैं, जो पूरे यूरोप में सबसे बड़ा और दुनिया का 9वां सबसे बड़ा रिएक्टर माना जाता है। इससे पहले यूक्रेनियन मिलिट्री एक्सपर्ट अन्ना कोवालेंको के मुताबिक चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र पर भी रूसी सैनिकों ने कब्जा कर लिया था।

रूसी सैनिकों ने रेडिएशन मॉनिटरिंग स्टेशन पर मौजूद कर्मचारियों को बंधक बना लिया, ये कर्मचारी मॉनिटरिंग स्टेशन पर रेडिएशन का स्तर देखते रहते हैं। साथ ही उन्हें रेडिएशन को सुरक्षित स्तर पर रखने की जिम्मेदारी भी दी गई है, ये प्लांट यूक्रेन के इलेक्ट्रिसिटी प्रोडक्शन लगभग 25% बनाता है।

ऐसे में इंटरनेशनल एटॉमिक एनर्जी एजेंसी के मुताबिक वो यूक्रेनी अधिकारियों के संपर्क में है और जपोरिजिया न्यूक्लियर पावर प्लांट पर हो रही गोलाबारी पर नज़र बनाए हुए हैं। IAEA ने फोर्सेस को रोकने की अपील की है, उन्होंने रिएक्टरों के ब्लास्ट से गंभीर खतरे की चेतावनी दी है।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in