QUTUB MINAR UPDATE : 'कुतुब मीनार की मस्जिद में ASI ने बंद करवाई नमाज'

इमाम का दावा, सच क्या है ?
QUTUB MINAR UPDATE : 'कुतुब मीनार की मस्जिद में ASI ने बंद करवाई नमाज'
QUTUB MINAR

अरविंद के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

qutub minar update : कुतुब मीनार की मस्जिद अब नमाज पर रोक लगा दी गई है। ऐसे दावा किया है इमाम शेर मोहम्मद ने। उन्होंने कहा कि ASI ने 13 मई जुम्मा (शुक्रवार) से कुतुब मीनार में नमाज पढ़ना बंद करवा दिया गया है। उधर, कुतुब मीनार के मसले पर आज कोर्ट में सुनवाई होनी है।

क्या है सच्चाई ?

इमाम ने कहा, '13 मई को एक गार्ड आया था, उसने बोला की ASI की टीम आई है। फिर ASI वालों ने मुझसे कहा कि आज से यहां नमाज नहीं पढ़ी जाएगी। हमने कहा की हम सिर्फ 4 लोग हैं हमें पढ़ने दें, बाकी बाहरी लोग नहीं आयेंगे, लेकिन उन्होंने कहा कि आज से यहां नमाज नहीं होगी। वजह पूछे जाने पर वे बोले कि ऊपर से ऑर्डर आया है।' कुतुब मीनार के मुख्य गेट के दाएं तरफ बनी एक मुगलकालीन छोटी मस्जिद में नमाज होती थी। 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान नमाज पर प्रतिबंध लगाया गया था। साल 2016 में इस छोटी मस्जिद में एक बार फिर नमाज शुरू हो गई थी।

पहले थी सराय बाद में बनी मस्जिद

यह मस्जिद जब कुतुब मीनार का निर्माण हुआ उसी समय की बताई जाती है। उस समय यह मस्जिद नहीं बल्कि मुगल शासकों के सेवादारों की सराय थी और इस सराय में मुगल शासकों के सेवादार विश्राम किया करते थे लेकिन बाद में इस सराय को मस्जिद में कन्वर्ट कर दिया गया।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in