Cyber Crime: महिला ने ऑनलाइन मंगाई मिठाई, पड़ गई बहुत महंगी, खाते से निकल गए ढाई लाख रुपये

Mumbai Cyber Crime: ऑनलाइन के जमाने में एक महिला को त्योहार में मिठाई खरीदने पर तगड़ा चूना लगा और एक दो नहीं पूरे ढाई लाख रुपये का नुकसान हो गया।
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

Cyber Crime: ऑनलाइन की धोखाधड़ी का सबसे ताज़ा और अनोखा शिकार का क़िस्सा मुंबई से सामने आया है। यहां 49 साल की एक महिला को दिवाली (Diwali) के लिए मिठाई खरीदते समय ऑनलाइन (Online) धोखाधड़ी में दो लाख चालीस हज़ार रुपये का ज़बरदस्त फटका लगा। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

Cyber Thug मुंबई के उपनगर अंधेरी में रहने वाली पूजा शाह ने रविवार को भोजन पहुंचाने वाली ऐप पर मिठाई का ऑर्डर दिया और ऑनलाइन एक हज़ार रुपये का भुगतान करने की कोशिश की, लेकिन ट्रांजैक्शन फेल हो गया।

Mumbai Cyber Crime: उन्होंने बताया, इसके बाद महिला को ऑनलाइन मिठाई की दुकान का नंबर मिला। फोन उठाने वाले व्यक्ति ने उन्हें अपने क्रेडिट कार्ड की संख्या और फोन पर प्राप्त एक ओटीपी साझा करने के लिए कहा।

जानकारी साझा करने के कुछ ही मिनटों में महिला के खाते से लगभग 2,40,310 रुपये निकाल लिए गए।

महिला को उस समय ज़बरदस्त झटका लगा जब उसने ट्राजेक्शन का मैसेज देखा। उसने वापस उसी नंबर पर कॉल करने की दोबारा कोशिश की लेकिन वो नंबर बंद मिला। इस सदमे से जैसे तैसे खुद को निकालने के बाद महिला ने पुलिस को सारा वाकया बताया।

अधिकारियों ने बताया कि ओशिवारा थाने में शिकायत दर्ज कराने के बाद, पुलिस महिला के 2,27,205 रुपये को अन्य खातों में स्थानांतरित करने से रोकने में सफल रही। पुलिस ने महिला की शिकायत दर्ज करने के बाद मामले के संबंध में आगे की जांच शुरू कर दी है।

हालांकि पुलिस के सामने महिला ने ये भी माना कि वो ऐसे साइबर क्राइम के बारे में पहले भी सुनती रही है, और इससे पहले उसने कभी भी अपना कार्ड और ओटीपी नंबर किसी के साथ साझा नहीं किया। लेकिन ठगों ने बड़े ही शातिर तरीके से उससे अपनी बातों के झांसे में ले लिया और वो लुट गई।

हालांकि पुलिस ने इस बात का भरोसा नहीं दिया है कि महिला के गए पैसे वापस आ जाएंगे, अलबत्ता पुलिस ने ये भरोसा जरूर दिया है कि वो जल्द ही साइबर ठगी करने वाले अपराधियों तक पहुंच जाएगी और उन्हें कानून के शिकंजे में दबोच भी लेगी।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in