Mohammed Zubair: क्यों किया जुबैर को गिरफ्तार ? - सुप्रीम कोर्ट, कोर्ट ने सभी मामलों में अंतरिम जमानत दी

Mohammed Zubair: सुप्रीम कोर्ट ने फैक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर को बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने जुबैर के खिलाफ दर्ज सभी मामलों में अंतरिम जमानत दे दी है। कोर्ट ने गिरफ्तारी के आदेश पर भी सवाल उठाए हैं।
Mohammed Zubair
Mohammed Zubair

नलिनी सिंह के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

Mohammed Zubair: सुप्रीम कोर्ट ने फैक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर को बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने जुबैर के खिलाफ दर्ज सभी मामलों में अंतरिम जमानत दे दी है। इतना ही नहीं कोर्ट ने गिरफ्तारी के आदेश पर भी सवाल उठाए हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने जुबैर को जमानत देते हुए कहा, 'गिरफ्तारी की शक्ति का प्रयोग संयम से किया जाना चाहिए। जुबैर को अंतहीन समय तक हिरासत में नहीं रखा जा सकता।'

सुप्रीम कोर्ट ने जुबैर के खिलाफ दर्ज सभी मामलों को एक साथ क्लब किया। इस मामले में अब एक ही जांच एजेंसी जांच करेगी। उत्तर प्रदेश में दर्ज 6 FIR को कोर्ट ने दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को ट्रांसफर कर दिया है। इस मामले में जांच के लिए गठित यूपी की SIT को भी भंग कर दिया गया है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने मुकदमा रद्द करने से इंकार कर दिया था।

Mohammed Zubair Fact Checker: मोहम्मद जुबैर ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर अपने खिलाफ यूपी पुलिस द्वारा दायर सभी FIR खारिज करने की मांग की थी। साथ ही जब तक इस याचिका पर फैसला नहीं हो जाता, तब तक अंतरिम जमानत की भी मांग की गई थी।

यूपी सरकार का क्या पक्ष था ?

इस याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट में यूपी सरकार की ओर से पेश वकील गरिमा प्रसाद ने कहा, 'मोहम्मद जुबैर ने माना है कि उसे ट्वीट के बदले पैसे मिलते थे। उसे एक ट्वीट के बदले 12 लाख रुपए मिले थे, जबकि एक अन्य ट्वीट के लिए 2 करोड़ रुपए। सरकार ने आरोप लगाया कि जुबैर ट्वीट के जरिए सांप्रदायिक हिंसा फैलाता था। साथ ही वह बार बार ऐसी पोस्ट करता था, जिससे सांप्रदायिक सद्भाव बिगड़े।'

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in