India China Border Dispute: नेपाल सीमा पर पकड़ी चीन की चाल, भारत में घुसने की कोशिश में दो चीनी नागरिक गिरफ़्तार

INDO NEPAL BORDER: बिहार पुलिस (Bihar Police) ने नेपाल सीमा (Nepal Border) से चीन (China) के दो संदिग्ध नागरिकों को सात मोबाइल के साथ गिरफ़्तार (arrest) करके बड़ी साज़िश (Conspiracy) का पर्दाफ़ाश किया
India China Border Dispute: नेपाल सीमा पर पकड़ी चीन की चाल, भारत में घुसने की कोशिश में दो चीनी नागरिक गिरफ़्तार
नेपाल सीमा पर पकड़े गए दो चीनी नागरिक

INDO NEPAL BORDER: नेपाल और भारत की खुली सरहद कई दफ़ा मुसीबतों को न्योता देती है। तस्करी (Smuggling), मानवतस्करी (Human Trafficking) और ड्रग्स की तस्करी (Drugs Smuggling) के लिए नेपाल की सीमा (Nepal Border) का ज़िक्र अक्सर सुनने को मिल ही जाता है। ऐसा भी देखा जाता है कि दुश्मन देश की खुफिया एजेंसियां (Intelligence Agency ) भी इस खुले दरवाजे से अपनी साज़िशों की घुसपैठ (Infiltration) करवाने में कामयाब भी हो जाती हैं।

ऐसा ही एक मामला सीतामढ़ी से लगी नेपाल सीमा से सामने आया जब चीन के दो नागरिकों को पकड़ा गया। और चीनी नागरिकों के पकड़े जाने की खबर का जैसे ही खुलासा हुआ तो अफ़रा तफ़री मच गई। लेकिन खलबली उस वक़्त ज़्यादा मच गई जब पकड़े गए चीनी नागरिकों के पास से सात मोबाइल और सिम, कुछ लिट्रेचर और नेपाली करेंसी के साथ साथ डॉलर भी बरामद किए गए।

ज़ाहिर है मामला बेहद संगीन था लिहाजा पकड़े गए लोगों को और खंगाला गया। तब पुलिस की तफ्तीश में कुछ ऐसी बातें भी सामने आ गईं जिसमें गहरी साज़िश का अंदेशा होने लगा।

भारत में घुसने की  फिराक में थे दोनों चीनी नागरिक

Chinese Arrested: असल में भारत और नेपाल के बीच खुली 55 किलोमीटर की सीमा रेखा पर अक्सर पुलिस ऐसे तस्करों या शातिरों को पकड़ती है जो गैरक़ानूनी तरीक़े से या तो भारत में घुसने की फिराक़ में होते हैं या फिर भारत से निकलने के जुगाड़ में लगे होते हैं।

कई बार ये भी देखा जाता है कि पाकिस्तान की बदनाम खुफ़िया एजेंसी ISI ने भारत नेपाल सीमा के खुले होने का बेजा इस्तेमाल किया और अपनी साज़िशों को भारत में दाखिल करवाने का इस सीमा रेखा को लांघा।

पकड़े गए चीनी नागरिकों की पहचान युगांग हेलन और लुलान के तौर पर हुई है। इन दोनों के पास भारत में दाखिल होने के लिए वीजा ही नहीं था। लेकिन उनके पासपोर्ट से ये पता चल गया कि दोनों ही चीन से थाईलैंड गए थे। थाईलैंड से नेपाल होते हुए भारत में दाखिल हो गए थे। इसके बाद दोनों भारत के कई शहरों में घूमने के बाद वापस नेपाल जाने की फिराक़ में थे। लेकिन भीठामोर के पास पुलिस ने दोनों को संदिग्ध हालत में घूमते हुए पकड़ लिया।

नेपाल की खुली सीमा पर साजिशों की घुसपैठ

Conspiracy on India Border: ये बात किसी से छुपी हुई भी नहीं है कि भारत और चीन के रिश्ते बहुत अच्छे नहीं हैं। खासतौर पर घुसपैठ को लेकर चीन का रिकॉर्ड हमेशा ही संदेह की नज़र से ही देखा जाता रहा है। अक्सर ये भी देखा जाता है कि चीन अपने नागरिकों को टूरिस्ट बनाकर भारत में भेजती है और फिर वो अपनी साज़िशों का सारा ताना बाना बुनती है।

और बिना पासपोर्ट या वीज़ा के किसी चीनी नागरिक की ये कोई पहली गिरफ़्तारी भी नहीं है। भारत में बिहार की पुलिस ने कई दफे नेपाल सीमा से लोगों को दाखिल होने की फिराक़ में लगे चीनी या पाकिस्तानी नागरिकों को पकड़ा है। इस सीमा से पाकिस्तान और चीन के अलावा अफ़ग़ानिस्तान के तस्कर भी पकड़े जा चुके हैं। जबकि कुछ अफ्रीकी देश के नागरिक भी इस खुली सीमा के ज़रिए भारत में घुसने की कोशिश में दबोचे जा चुके हैं।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in