Jharkhand Crime: 30 करोड़ के जहाज़ से अवैध खनन, झारखंड CM के करीबी पर शिकंजा

Jharkhand News: प्रवर्तन निदेशालय ने झारखंड में खनन माफिया पर कार्रवाई करते हुए पानी के जहाज को जब्त कर लिया है। जहाज की मदद से अवैध खनन माफिया पत्थरों को राज्य से बाहर ले जाते थे।
पानी के जहाज से खनन
पानी के जहाज से खनन

Jharkhand ED News: ED ने झारखंड में अवैध खनन (Illigal Mining) माफिया (Mafia) पर सख्त कार्रवाई (Action) की है। एक पूरे के पूरे पानी के जहाज (Ship) को जब्त (Seize) कर लिया गया है। यह वही जहाज है कि जिसकी मदद से झारखंड का खनन माफिया माइनिंग के पत्थरों को झारखंड से बाहर भेजा करता था। 100 करोड़ों (100 Crore) रुपए के अवैध पत्थर खनन मामले में पदाधिकारियों ने साहिबगंज में गंगा नदी में चलने वाले मालवाहक जहाज को सीज किया है।

जानकारी के मुताबिक जब्त किए गए जहाज की कीमत 30 करोड़ रुपए है और इसका रजिस्ट्रेशन पश्चिम बंगाल में किया गया है। इस जहाज को झारखंड में चलाने की किसी तरह की इजाजत नहीं मिली थी।

जांच में खुलासा हुआ है कि इस पानी के जहाज को पंकज मिश्रा के करीबी राजेश यादव उर्फ दाहू यादव के आदमी अवैध खनन को ट्रांस्पोर्ट के लिए इस्तेमाल कर रहे थे। ईडी की टीमें 25 जुलाई से सर्वे और जांच कर रही थी ताकि उस इलाके में चल रही अवैध खनन माफियाओं पर नकेल कसी जा सके।

इसी जांच के दौरान पता चला कि मौजा डेंबा इलाके में सरकारी मंजूरी वाले इलाके से ज्यादा जगह को घेर कर अवैध खनन हो रहा था। अवैध खनन को बिष्णु यादव और उसके आदमी कर रहे थे।

ये खनन माफिया 37 मिलियन क्यूबिक फीट अवैध खनन करवा चुके हैं जिसकी कीमत करीब 45 करोड़ रुपए आंकी जा रही है। ईडी ने खनन में इस्तेमाल दो स्टोन क्रैशर और कई ट्रक भी जब्त किए हैं। दरअसल ईडी ने8 जुलाई को झारखंड में 20 से ज्यादाजगहों पर छापेमारी की थी जिसमें 50 से ज्यादाबैंक खातों में जमा 13.32 करोड़ रुपये और 5.34 करोड़ कैश जब्त हुए थे।

ये पैसा पंकज मिश्रा और दाहू यादव केबताए गए थे। 19 जुलाई को पंकज मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया गया था। जो फिलहाल 1 अगस्त तक ED की हिरासत में हैं। आरोपी पंकज मिश्रा को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमेंत सोरन का करीबी बताया जाता है।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in