IAS POOJA SINGHAL : IAS पूजा सिंघल से ED ने शुरू की पूछताछ!

IAS POOJA SINGHAL : IAS पूजा सिंघल से ED ने शुरू की पूछताछ!
IAS POOJA SINGHAL

IAS POOJA SINGHAL : IAS पूजा सिंघल ने ईडी ने पूछताछ शुरू कर दी है। उन्हें 5 दिनों के रिमांड पर ले लिया गया है । अब ईडी ये पता लगाने की कोशिश करेगी कि कैसे पूजा सिंघल जिन्हें अपनी जिंदगी में सरकारी SALARY के जरिए जीवन यापन करना चाहिए था, क्यों उनकी ज्यादा महत्कांक्षाएं इतनी थी कि उन्होंने रिश्वत लेने से गुरेज नहीं किया।

IAS POOJA SINGHAL
IAS POOJA SINGHAL

लगभग 19 करोड़ 31 लाख रुपये से ज़्यादा की मनी लॉन्ड्रिंग के खेल अब परत दर परत खुल रही है, लेकिन इस पूरी कहानी की शुरुआत करने से पहले आइए इसके तीन सबसे अहम किरदार और उनके रोल पर निगाह डाल लेते है।

तीन किरदार, सारे असरदार

IAS POOJA SINGHAL : पहला किरदार खुद पूजा सिंघल है, दूसरा उनका सीए सुमन और तीसरे उनके पति। पूजा , जो आईएएस अफसर है और उनकी पोस्टिंग झारखंड में उद्योग और खनन सचिव के तौर पर थी, उन पर सरकारी पैसों के बंदरबांट करने और शेल कंपनियों के ज़रिए काली कमाई और मनी लॉन्ड्रिंग का इल्ज़ाम है। सुमन सीए यानी चार्टड अकाउंटेंट है और पूजा सिंघल के ख़ासमख़ास है। सुमन कुमार पर इल्ज़ाम है कि वो अपने सीए होने के हुनर का इस्तेमाल पूजा सिंघल की काली कमाई को सफ़ेद करने में कर रहा था। ईडी की तरफ़ से ज़ब्त किए गए 19 करोड़ 31 लाख रुपये में से 17 करोड़ अकेले उसी के घर से बरामद हुए।

IAS POOJA SINGHAL : पूजा सिंघल के ख़ासमख़ास और सीए सुमन कुमार की 7 मई को हुई गिरफ़्तारी के बाद ही पूजा सिंघल रडार पर थी, लेकिन गिरफ़्तारी से पहले ईडी पूजा सिंघल और उनके पति अभिषेक झा को भी एक मौक़ा देना चाहती थी। झा पर इल्ज़ाम है कि उसने एक कद्दावर आईएएस अफ़सर के पति होने का पूरा का पूरा फायदा उठाया। उसने ना सिर्फ़ रातों-रात करोड़ों की संपति अर्जित की, बल्कि अपने अस्पताल में 123 करोड़ रुपये से ज़्यादा निवेश करवा लिया, जबकि इसके लिए लोन सिर्फ़ 23 करोड़ रुपये का दिखाया।

ईडी क्या क्या जानना चाहती है ?

IAS POOJA SINGHAL : ईडी सीए के घर से बरामद रुपयों से लेकर, सिंघल के पर्सनल एकाउंट से किए गए लाखों रुपये के ट्रांसफ़र, पति के पल्स अस्पताल में हुई इनवेस्टमेंट से लेकर शेल कंपनियों की भूमिका समेत तमाम मुद्दों की जांच कर रही है। अब 5 दिनों के रिमांड पर ईडी इन तमाम सवालों के जवाब तलाशेगी।

Related Stories

No stories found.