शिव भक्तों के लिए ग़ाज़ियाबाद पुलिस की नई पहल, कांवड़ियों के भेष में तैनात होगा Cycle Squad

kanwar yatra police: गाजियाबाद पुलिस (Ghaziabad Police) ने कांवड़ियों की सुरक्षा (security) के मद्देनज़र एक नई पहल (Initiating) करते हुए साइकिल स्क्वॉयड (Cycle Squad) का गठन किया है।
कांवड़ियों के लिए गाज़ियाबाद पुलिस की नई पहल
कांवड़ियों के लिए गाज़ियाबाद पुलिस की नई पहल

Kanwar Yatra: शिव भक्त कावड़ियों की सुरक्षा गाज़ियाबाद पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती है। गाज़ियाबाद के रास्ते से होकर गुज़रने वाले कावड़ियों की सुरक्षा के लिए गाज़ियाबाद पुलिस और प्रशासन ने खासतौर पर बंदोबस्त किया है। गाजियाबाद पुलिस ने कावड़ियों के लिए एक नई पहल करते हुए कांवड़ मार्ग पर साइकिल स्क्वॉयड का गठन किया है।

गाज़ियाबाद पुलिस के एसपी देहात ई राज राजा के मुताबिक इस बंदोबस्त के तहत गाज़ियाबाद को चार सुपर ज़ोन में बांटा गया है। जिसका इंचार्ज एडिश्नल एसपी स्तर के अधिकारी को बनाया गया है। इस व्यवस्था के लिए पूरे गाज़ियाबाद में नौ ज़ोन और 20 सेक्टर बनाए गए हैं...जबकि 99 सब सेक्टर का गठन किया गया है। एक सब सेक्टर एक से डेढ़ किलोमीटर के दायरे तक की सीमित होगा।

कांवड़ियों के बीच ऐसे छुपे होगा पुलिस का दस्ता

GHaziabad Police: ये व्यवस्था इससे पहले गाज़ियाबाद में कभी नहीं की गई थी। कांवड़ यात्रियों के लिए साइकिल स्क्वायड की तैनाती गंग नहर मार्ग और मोदीनगर मार्ग पर रहेगी। इस स्क्वायड की सबसे ख़ास बात ये है कि पुलिस का दल कावड़ियों की ही वेश भूषा में ही होगा और साइकिल से घूम घूमकर कांवड़ियों की सुरक्षा व्यवस्था का काम दुरुस्त रखेगा। इसके अलावा साइकिल स्क्वायड खुफिया जानकारी इकट्ठा करके हेडक्वार्टर में बने कंट्रोल रूम में भेजेगा।

साइकिल स्क्वॉयड से होगी कांवड़ के रास्ते की निगरानी

Kanwar Yatra: आने वाले एक दो दिनों के भीतर गाज़ियाबाद में मेरठ रोड और नेशनल हाइवे 9 पर कांवड़ियों की भारी तादाद आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। ऐसे में पुलिसवालों का गाड़ियों में गश्त करना मुश्किल हो जाएगा। लिहाजा साइकिल स्क्वायड से कानून व्यवस्था को बनाए रखना काफी कारगर सिद्ध हो सकता है।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in