DELHI NEW POLICE COMMISSIONER : Who is IPS Sanjay Arora ? कौन है IPS संजय अरोड़ा ? अचानक कहां से आ गया सीपी के रूप में उनका नाम ?

DELHI NEW POLICE COMMISSIONER : अचानक कहां से संजय अरोड़ा का नाम सीपी के रूप में सामने आ गया ? वह स्पेशल टास्क फोर्स के पुलिस अधीक्षक (एसपी) थे, इस टीम ने वीरप्पन के खिलाफ महत्वपूर्ण सफलता हासिल की।
IPS Sanjay Arora | Social Media
IPS Sanjay Arora | Social Media

DELHI NEW COMMISSIONER OF POLICE: अब आपको संजय अरोड़ा के बारे में बताते है। संजय अरोड़ा ने मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर (राजस्थान) से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की है।

वीरप्पन को पकड़ने में थी अहम भूमिका

आईपीएस में शामिल होने के बाद उन्होंने तमिलनाडु पुलिस में विभिन्न पदों पर काम किया। वह स्पेशल टास्क फोर्स के पुलिस अधीक्षक (एसपी) थे, जहां उन्होंने वीरप्पन गिरोह के खिलाफ महत्वपूर्ण सफलता हासिल की, जिसके लिए उन्हें वीरता और वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री के वीरता पदक से सम्मानित किया गया।

IPS Sanjay Arora | Social Media
IPS Sanjay Arora | Social Media

संजय अरोड़ा एनएसजी से भी प्रशिक्षित है। 1991 में संजय अरोड़ा ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री को सुरक्षा प्रदान करने के लिए विशेष सुरक्षा समूह (एसएसजी) के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने TN के विभिन्न जिलों के पुलिस अधीक्षक के रूप में भी कार्य किया।

वो 1997 से 2002 तक कमांडेंट के रूप में प्रतिनियुक्ति पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में रहे। उन्होंने 1997 से 2000 तक उत्तराखंड के मतली में ITBP बटालियन की एक सीमा सुरक्षा की कमान संभाली थी। एक प्रशिक्षक के रूप में उन्होंने प्रशिक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया था। संजय अरोड़ा 2000 से 2002 तक ITBP अकादमी, मसूरी में कमांडेंट (लड़ाकू विंग) के रूप में भी सेवारत रहे थे।

IPS Sanjay Arora | Social Media
IPS Sanjay Arora | Social Media

उन्होंने 2002 से 2004 तक पुलिस आयुक्त, कोयंबटूर शहर के रूप में कार्य किया। उन्होंने पुलिस उप महानिरीक्षक, विल्लुपुरम रेंज और सतर्कता और भ्रष्टाचार विरोधी उप निदेशक के रूप में भी कार्य किया है।

उन्होंने चेन्नई सिटी पुलिस का नेतृत्व किया है। उन्होंने अतिरिक्त आयुक्त - अपराध और मुख्यालय और अतिरिक्त आयुक्त - यातायात के रूप में भी काम किया है। पदोन्नति पर उन्हें तमिलनाडु पुलिस में एडीजीपी (संचालन) और एडीजीपी (प्रशासन) के रूप में नियुक्त किया गया था।

IPS Sanjay Arora | Social Media
IPS Sanjay Arora | Social Media

संजय अरोड़ा ने आईजी (स्पेशल ऑपरेशंस) बीएसएफ, आईजी छत्तीसगढ़ सेक्टर सीआरपीएफ और आईजी ऑपरेशंस सीआरपीएफ के रूप में काम किया है। उन्होंने आईटीबीपी के महानिदेशक के रूप में नियुक्त होने से पहले एडीजी मुख्यालय और ऑपरेशन सीआरपीएफ और विशेष डीजी जम्मू-कश्मीर जोन सीआरपीएफ के रूप में कार्य किया है।

उन्होंने 31 अगस्त, 2021 को डीजी आईटीबीपी के रूप में 31वें सेना प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया था। उन्हें 2004 में सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक, 2014 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, पुलिस विशेष कर्तव्य पदक, आंतरिक सुरक्षा पदक और संयुक्त राष्ट्र शांति पदक सहित अन्य से सम्मानित किया जा चुका है।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in