Delhi News: ISIS के "डिजिटल वॉरियर्स" के खिलाफ NIA का मल्टी स्टेट-मल्टी ऑपरेशन

Delhi Crime: 6 राज्यो में ISIS के खिलाफ NIA की करवाई में बड़ा खुलासा हुआ है। NIA ने अब तक 50 से ज़्यादा लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की है।
आतंकियों की सांकेतिक तस्वीर
आतंकियों की सांकेतिक तस्वीर

दिल्ली से जितेंद्र बहादुर सिंह की रिपोर्ट

Delhi Crime News: एनआईए सूत्रों के मुताबिक आईएस की प्रोपेगेंडा मैगजीन वॉइस- ऑफ- हिंद से सभी लोगों के जुड़े होने के सबूत मिले हैं। सूत्रों के मुताबिक जिन लोगों से एनआईए ने पूछताछ की आईएसआईएस की मैगजीन के लिए ऑनलाइन कंटेंट तैयार करते थे। इस सिलसिले में NIA ने रविवार के दिन 6 राज्यो में 13 जगहों पर रेड की थी।

जिन 13 राज्यों में एनआईए ने रेड की थी उसमें मध्य प्रदेश का भोपाल और रायसेन जिला शामिल है। इसके साथ ही गुजरात का सूरत भरूच और नवसारी के साथ-साथ अहमदाबाद जिला में भी छापेमारी की गई है।

NIA से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार के अररिया और कर्नाटक के भटकल और तूमकुर में एनआईए ने रेड की थी इसके साथ ही महाराष्ट्र के कोल्हापुर नांदेड़ और उत्तर प्रदेश के देवबंद में एनआईए ने मल्टी स्टेट, मल्टी सिटी आईएसआईएस का ऑपरेशन किया था।

हाल ही में तमिलनाडु पुलिस ने इरोड स्थित इस्लामिक स्टेट से सहानुभूति रखने वाले आसिफ मुस्तीन और उसके सहयोगी यासिर नवाब जॉन को गिरफ्तार किया था इनके कब्जे से एक चाकू, एक काला आईएस झंडा, आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल मीडिया उपकरण बरामद किए थे। मुस्तीन सीरिया और इराक में आईएस-कोर ग्रुप के संपर्क में था।

आसिफ हिंदुओं, मठों और पुलिस स्टेशनों को निशाना बनाने के इरादे से भारत में आत्मघाती हमला करने का प्लान किया था। इसी तरह 24 जुलाई को एजेंसी के एक अन्य ऑपरेशन में बेंगलुरु पुलिस ने अल-कायदा (एक्यू) समर्थक अख्तर हुसैन लश्कर को गिरफ्तार किया था जो मूल रूप से असम का रहने वाला है।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in