OH NO! क्या फिर आ रहा है कोरोना? चीन में पहली बार सभी 31 राज्यों में फैला कोरोना

बड़ी मुश्किल और पाबंदियों से गुज़रे हैं पिछले 2 साल और अब एक बार फिर से चीन में कोरोना कहर मचाने लगा है। चीन में पिछले 2 साल में ऐसा पहली बार हो रहा है कि कोरोना की वजह से देश के सभी 31 राज्यों में खौफ का माहौल है और तो और 5 शहरों में फुल लॉकडाउन भी लगा दिया गया है।
OH NO! क्या फिर आ रहा है कोरोना? चीन में पहली बार सभी 31 राज्यों में फैला कोरोना

दो साल औऱ तीन तीन लहर चलाने के बाद अब भी कोरोना का वायरस शांत नहीं हुआ है, इस वायरस ने फिर से नए रूप, नए ढंग के साथ कोहराम मचाना शुरु कर दिया है। ये शुरुआत उसी देश से हुई है जहां से ये वायरस निकला यानी चीन से। मगर यहां भी पिछले 2 सालों में ये पहला मौता है जब कोरोना वायरस सभी 31 राज्यों में फैल गया है। चीन की तमाम रणनीति फेल हो रही हैं, नए वेरिएंट के संक्रमितों का आंकड़ा 62 हजार से ज़्यादा हो चुका है। हालत ये है कि चीन को अपने 5 बड़े शहरों में लॉकडाउन तक लगाना पड़ गया।

पहले की तरह कोरोना के मरीज़ों के ट्रीटमेंट के लिए अस्पतालों में जगह कम पड़ने लगी है, करीब 12 हजार सरकारी अस्पतालों में नए मरीजों को भर्ती करने की अब जगह तक नहीं बची है। शंघाई में अगले हफ्ते तक लॉकडाउन लगा दिया गया है। बैंकिंग और दूसरी तमाम ज़रूरी सेवाएं ना रुकें इसलिए 20 हजार बैकर्स दफ्तरों में रह रहे हैं।

आपको बता दें कि चीन दुनिया के सर्वाधिक टीकाकरण वाले देशों में शामिल है, जहां तकरीबन तमाम आबादी का टीकाकरण किया जा चुका है। बावजूद इसके चीन में ये वायरस फिर किसी ना किसी रूप में कोहराम मचा रहा है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च का कहना है कि चीन में कोविड का आउटब्रेक भारत को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

Related Stories

No stories found.