Agneepath Violence: देश में अग्निपथ स्किम पर विरोध जारी, केन्द्र ने किया अग्निवीरों के लिए बड़ा ऐलान

Agneepath Violence: गृह मंत्रालय ने कहा है कि केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) और असम राइफल्स की भर्ती में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा
Agneepath Violence: देश में अग्निपथ स्किम पर विरोध जारी, केन्द्र ने किया अग्निवीरों के लिए बड़ा ऐलान

Agneepath Violence: सेना में भर्ती की नई योजना अग्निपथ को लेकर देश में बवाल मचा हुआ है. वहीं बिहार में सेना भर्ती की नई स्कीम अग्निपथ को लेकर अभी भी बवाल जारी है. अग्निपथ को लेकर बिहार में युवाओं का आक्रोश थमता नजर नहीं आ रहा. लगातार तीसरे दिन भी बिहार में प्रदर्शन जारी है. युवा सड़कों पर हैं. शनिवार की सुबह-सुबह ही जहानाबाद में युवा सड़कों पर उतर आए और आगजनी की। जहानाबाद(Jhanabad) जिले के टेहटा में प्रदर्शनकारियों ने एक ट्रक और एक बस को आग लगा दी. ये घटना टेहटा आउट पोस्ट के करीब की है. प्रदर्शनकारियों ने पथराव भी किया. सड़क पर पत्थर बिखरे पड़े हैं. घटना की सूचना पाकर मौके पर भारी पुलिस(Police force) बल पहुंच गया।

वहीं गृह मंत्रालय(Ministry of home affairs) ने इसे लेकर बड़ा ऐलान किया है. गृह मंत्रालय ने केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) और असम राइफल्स की भर्ती में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है। गृह मंत्रालय ने अग्निवीर के रूप में सेवा पूरी करने वालों के लिए अधिकतम उम्र की सीमा में भी छूट का ऐलान कर दिया है. गृह मंत्रालय के मुताबिक अग्निवीरों को ज्यादा आयु सीमा में तीन साल की छूट दी जाएगी. अग्निपथ योजना(Agneepath scheme) के तहत भर्ती अग्निवीरों के पहले बैच के लिए ज्यादा आयु की सीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी. गौरतलब है कि तीनों सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना का ऐलान किया था. सेना में अग्निपथ योजना के तहत चार साल के लिए अग्निवीरों की भर्ती की जानी है।

इस योजना का ऐलान किए जाने के बाद ही गृह मंत्री अमित शाह(Amit Shah) ने भी अग्निवीरों के लिए बड़ा ऐलान किया था. अमित शाह ने ये घोषणा कर दी थी कि असम राइफल्स(Assam Rifles) और CAPF की भर्तियों में अग्निवीरों को प्राथमिकता दी जाएगी. गृह मंत्रालय की ओर से अग्निपथ योजना को प्रशिक्षित युवा के लिए आगे भी देश की सेवा और सुरक्षा में योगदान देने का जरिया बताया गया था. गृह मंत्रालय ने अब अग्निवीरों के लिए आरक्षण का ऐलान भी कर दिया है।

NOTE : ये खबर CRIME TAK के साथ इंटर्नशिप कर रहीं Megha Rustagi ने लिखी है.

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in