कैलिफोर्निया शूटआउट में गोल्डी बराड़ नहीं मरा, इस अफ्रीकी गैंग्स्टर को मारी गई गोलियां

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Goldy Brar News: सोशल मीडिया (Social Media) पर सनसनी मचाने वाली हर खबर सच्ची हो ये जरूरी नहीं। अलबत्ता सनसनीखेज जरूर हो सकती है। इसकी सबसे ताजा मिसाल है गोल्डी बराड़ की मौत की खबर!

गोल्डी बराड़ के कत्ल की झूठी खबर

पिछले कई घंटों या यूं कहें बुधवार की शाम से सोशल मीडिया के करीब-करीब सभी प्लेटफार्मों पर गोल्डी बराड़ (Goldy Brar) को मारे जाने की खबर तेजी से ट्रेंड करने लगी। आखिर देश के सबसे बड़े और सबसे नामी गैंग्स्टर का यूं मारा जाना वैसे भी सनसनीखेज वाकया बन जाता है। ऐसे में गोल्डी बराड़ के अमेरिका के कैलिफोर्निया में गोली मारकर हत्या किए जाने की खबर सोशल मीडिया से होती हुई मीडिया के पर्दे पर छा गई। 

गोल्डी को मारने की जिम्मेदारी का फरेब

हद तो तब हो गई जब गैंग्स्टर गोल्डी बराड़ को मारे जाने की इस खबर पर रिएक्शन तक आ गए। दावा किया जाने लगा कि कनाडा में रहने वाला अर्शदीप डल्ला और लखबीर लांडा ने इस शूटआउट को अंजाम दिया। सोशल मीडिया पर इस तरह की खबरें आम थीं जिनमें कहा गया कि गोल्डी बराड़ को मारने की जिम्मेदारी इन दो गैंग्स्टरों ने ली है। लेकिन कुछ ही घंटों के भीतर गोल्डी बराड़ की हत्या को लेकर खलबली मचाने वाली खबर फेक साबित हो गई। क्योंकि पुलिस डिपार्टमेंट ने उन रिपोर्टों का खंडन जारी कर दिया जिनमें दावा किया जा रहा था कि कनाडा के रहने वाले गोल्डी बराड़ की कैलिफोर्निया में गोली मारकर हत्या की गई है। 

ADVERTISEMENT

कैलिफोर्निया पुलिस डिपार्टमेंट की सफाई

कैलिफोर्निया में फ्रेस्नो पुलिस विभाग के लेफ्टिनेंट विलियम जे. डूले ने ईमेल के जरिए बयान जारी किया जिसमें कहा कि ऑनलाइन प्रसारित हो रही खबरों में यह दावा किया जा रहा है कि गोलीबारी का शिकार 'गोल्डी बराड़' हुए हैं तो हम ये साफ कर दें कि ये खबर सच नहीं है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया और ऑनलाइन समाचार एजेंसियों पर फैलाई जा रही गलत सूचना का नतीजा है कि हमें आज सुबह से दुनिया भर से ऐसे सवालों का सामना करना पड़ रहा है। पुलिस अफसर ने कहा है कि हम नहीं जानते कि ये अफवाह कहां, कैसे और किसने शुरू की। लेकिन ये भी सच है कि इस खबर ने तूल पकड़ लिया और ये जंगल की आग की तरह फैल गई। मगर अफसोस कि ये खबर सच नहीं है। कैलिफोर्निया में जो मारा गया है वो गोल्डी बराड़ नहीं है। 

पुलिस ने बताया पूरा घटनाक्रम

पुलिस ने पहले कहा था कि मंगलवार शाम को फ्रेस्नो के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में फेयरमोंट और होल्ट एवेन्यू में दो लोगों पर हमला किया गया था। दोनों में से छोटे वाले शख्स को गोली मारी गई। गंभीर हालत में उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां बाद में उसकी मौत हो गई। दूसरे शख्स को शरीर के निचले हिस्से में गोली लगी जिसे इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। 

ADVERTISEMENT

सिद्धू मूसेवाला की हत्या से उछला नाम

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ (Goldy Brar) के मर्डर का दावा किया जा रहा था। कहा जा रहा है कि अमेरिका में गोल्डी बराड़ की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। लेकिन इस मामले पर अब पुलिस का बयान सामने आया है। अब सवाल ये उठता है कि अगर कैलिफोर्निया में फायरिंग हुई और वहां किसी की हत्या भी हुई और मरने वाला गोल्डी बराड़ नहीं था तो फिर कौन था। बुधवार यानी 1 मई को यह खबर आग की तरह फैल गई कि मोस्ट वांटेड गैंगस्टर गोल्डी बराड़ की अमेरिका में गोलियों से भूनकर हत्या कर दी गई। हालांकि कोई आधिकारिक पुष्टि न होने की वजह से यह महज दावा करार दिया गया था। हालांकि अब पुष्टि हो गई है कि ये दावा गलत था।

ADVERTISEMENT

मरने वाले गैंग्स्टर का असली नाम जेवियर ग्लैडने

गोल्डी की जगह अमेरिका में एक अफ्रीकी शख्स की हत्या हुई है। उसका असली नाम जेवियर ग्लैडने है। हत्या के बाद वहां से गुजर रहे किसी हिन्दुस्तानी शख्स ने उस अफ्रीकी गैंग्स्टर को गोल्डी बराड़ समझकर शायद खबर फैला दी कि गैंगस्टर गोल्डी बराड़ की मौत हो गई है। ये सच है कि गोल्डी बराड़ फिलहाल अमेरिका में पनाह लेकर बैठा है और वहीं से लगातार पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, कनाडा में अपराधिक वारदातों को अंजाम दे रहा है। बल्कि गोल्डी बराड़- लारेंस बिश्नोई गैंग के लोगों की दुश्मनी की वजह से अब भारत में नहीं बल्कि कनाडा, फिलीपींस और रूस तक में गैंगवार कर खून बहा रहा है।

कौन है गोल्डी?

गैंगस्टर गोल्डी बराड़ का असली नाम सतिंदर सिंह उर्फ सतिंदर जीत सिंह है। गोल्डी पाकिस्तान की मदद से भारत में आतंकवादी गतिविधियां करवाता है। वो हत्या की कई घटनाओं और हथियारों की तस्करी जैसे तमाम मामलों में शामिल रहा है। यहां तक कि वो हत्याओं के लिए शार्पशूटर भी दिलवाता रहा है। गोल्डी पहले क्रिमिनल माना जाता रहा लेकिन जनवरी 2024 में भारत सरकार ने उसे आतंकवादी घोषित कर दिया है।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...