Israel Hamas War: इजराइल के टैंकों में 'देसी जुगाड़', जानिए क्या है हमास के आत्मघाती ड्रोन से बचने की ये तरकीब

ADVERTISEMENT

देसी जुगाड़ वाले कोप केज युक्त इजराइली टैंक मोर्चे पर तैनात
देसी जुगाड़ वाले कोप केज युक्त इजराइली टैंक मोर्चे पर तैनात
social share
google news

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच की जंग अब अपने बदसूरत स्टेज पर जा पहुँची है जहां अफसोस करने और कोसने के अलावा किसी के पास कुछ नहीं बचता। गाजा पट्टी से लेकर लेबनान तक की सीमा पर इजराइल के टैंक तैनात कर दिए गए हैं। लेकिन लड़ाई के लिए जंग के मैदान में उतारे गए इजराइल के टैंकों को हमास और हिजबुल्लाह के बमों और ड्रोन के हमलों से बचाने के लिए एक देसी जुगाड़ किया गया है। गाजा पट्टी पर तैनात इजराइली टैंकों के ऊपर जालीदार छतरी लगी हुई है। 

Anti Drone Cage से लैस इजराइली टैंक गाजा पट्टी के पास तैनात

एंटी ड्रोन केज

दरअसल ऐसी ही छतरियां रूस यूक्रेन की जंग के दौरान टैंकों पर लगी देखी गई थीं। इन छतरियों को एंटी ड्रोन केज (Anti Drone Cage) या फिर एंटी ड्रोन ग्रिल भी कहा जाता है। सच कहा जाए तो ये एक तरह से देसी जुगाड़ है जिसमें टैंक के ऊपर मशीन गन चलाने वाले सैनिक को आत्मघाती ड्रोन हमलों से बचाने की एक तरकीब लड़ाई गई है। 

ग्रिल का फायदा

ड्रोन के छोटे मोटे हमलों या फिर आत्मघाती हमलों से ये ग्रिल उन सैनिकों की जान बचाने में मददगार होते हैं जो टैंक के ऊपर खड़े होकर मशीनगन चला रहे होते हैं। इस ग्रिल का एक और फायदा ये देखा गया है कि ग्रेनेड के हमले से भी टैंक के ऊपर के सैनिक को बचा लिया जाता है। हालांकि ताकतवर ड्रोन और बम या फिर एंटी टैंक मिसाइल और रॉकेट के हमले से ये ग्रिल बचाव नहीं कर पाती। लेकिन फिर भी ये एक तरह से सैनिक को सुरक्षित होने का अहसास जरूर देती है। 

ADVERTISEMENT

कोप केज Cope Cages

सेना की भाषा में इसे कोप केज (Cope Cages) भी कहा जाता है। ये ग्रिल ड्रोन के साथ साथ क्वॉडकॉप्टर्स से भी हिफाजत कर देती है। ये बात सभी जानते हैं कि ड्रोन की वजह से अब जंग के मैदान का सारा नक्शा ही बदल चुका है। अक्सर दुश्मन अपने ड्रोन के जरिए रॉकेट या मिसाइल या फिर भारी बम से आत्मघाती हमला करके अपनी दुश्मन सेना को भारी नुकसान पहुँचाते हैं। ऐसे में टैंक के जरिए जंग के मैदान को रौंदने निकले सैनिकों के लिए ये देसी जुगाड़ बड़े काम का है। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...