अब जल्द सुरंग से निकल सकते हैं 41 श्रमिक, पाइप डालने का काम लगातार जारी

ADVERTISEMENT

Uttarakhand Tunnel story
Uttarakhand Tunnel story
social share
google news

Uttarakhand Tunnel Latest Update : उत्तरकाशी के सिल्क्यारा सुरंग में जारी राहत और बचाव ऑपरेशन से बड़ी खबर आई है। जानकारी के मुताबिक, रेस्क्यू ऑपरेशन अब निर्णायक चरण में है। सिलक्यारा सुरंग में फंसे श्रमिकों को निकालने के लिए कल रात औगर मशीन को चालू किया गया। आज सुबह तक 800 एमएम व्यास के पाइप करीब 32 मीटर तक मलबे में डाले जा चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक इस आपरेशन के कल तक खत्म होने की संभावना है। मौके पर 40 एंबुलेंस को तैनात कर लिया गया है। आपातकालीन सेवा 108 को अलर्ट पर रखा गया है। यानी मजदूर जब सुरंग से निकलें तो उन्हें तुरंत मेडिकल सेवा दी जा सके।

पीएम ने की उत्तराखंड के सीएम से बात

उधर पीएम ने भी उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी से बात की है और उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं। उत्तरकाशी के सिल्क्यारा की सुरंग में जिंदगी और मौत के बीच जंग जारी है। सुरंग में फंसे 41 मजदूरों की जिंदगी का सवाल है। फंसे हुए मजदूरों और बचाव कर्मियों के बीच 86 मीटर का फासला है।

ADVERTISEMENT

86 मीटर की ऊंचाई से वर्टिकल ड्रिलिंग कर मजदूरों तक पहुंचने की कोशिश हो रही है। सुरंग में फंसे मजदूरों और बचावकर्मियों के बीच की 86 मीटर की दूरी में 22 मीटर का फासला तय हो चुका है।

पाइप डालने का काम जारी

ADVERTISEMENT

उत्तराखंड सरकार के मुताबिक, मलबे से 22 मीटर नीचे तक पाइप को डाला चुका है लेकिन इसके आगे 22 से 45 मीटर की ड्रिलिंग मुश्किल है। इस वजह से वहां काम रोका गया। अगर ड्रिलिंग बिना रुकावट हो गई तो इसमें तीस से चालीस घंटे लग सकते हैं।

ADVERTISEMENT

सिल्क्यारा की पहाड़ी की बनावट इस महारेस्क्यू ऑपरेशन में बहुत बड़ी बाधा है, जहां से ड्रिलिंग हो रही है वहां कुछ हिस्सों में नाजुक चट्टानें हैं। वो भरभरा गिर ना जाएं इस वजह से काफी फूंक-फूंक कर काम किया जा रहा है।

मजदूरों का वीडियो आया था सामने

बेशक रेस्क्यू ऑपरेशन बहुत मुश्किल है लेकिन दस दिन के रेस्क्यू ऑपरेशन में उम्मीद की कुछ रोशनी भी आई है। कल सुबह सुरंग के भीतर फंसे मजदूरों का वीडियो आया था। इसके बाद से पाइप के जरिये लगातार मजदूरों को खाना, दवाइयां भेजी जा रही हैं।

अच्छी बात है कि सभी 41 मजदूर सलामत हैं। उम्मीद की जानी चाहिए की रेस्क्यू ऑपरेशन जल्द खत्म होगा और लोग सुरक्षित बाहर आएंगे। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...