Uttarakhand Tunnel Latest News कब तक निकलेंगे सुरंग में फंसे मजदूर? वर्टिकल और हॉरिजोंटल दोनों तरह से हो रही है ड्रिलिंग

ADVERTISEMENT

Uttarakhand Tunnel
Uttarakhand Tunnel
social share
google news

Uttarakhand Tunnel Latest News : 41 मजदूरों के रेस्क्यू को लेकर प्रशासन लगातार प्रयास रहा है। नई रणनीति के तहत सुरंग में कल से वर्टिकल ड्रिलिंग का काम शुरू हुआ है। अब तक 30 मीटर तक ड्रिलिंग का काम हो चुका है। कल 19.2 मीटर तक ड्रिलिंग का काम हुआ था। यानी आज अब तक 11 मीटर ड्रिलिंग हो चुकी है। आज 45 मीटर ड्रिलिंग का टारगेट रखा गया है। दरअसल, सुरंग के ऊपर 14 मीटर की दूरी पर दो ड्रिलिंग का काम चल रहा है। पहले वर्टिकल ड्रिलिंग की चौड़ाई 200 मिलीमीटर है तो दूसरी वर्टिकल ड्रिलिंग की चौड़ाई 1.2 मीटर है।

फूड पाइप भी डाला जा रहा है

एक फूड पाइप भी डाला जा रहा है। इससे खाना भेजने के साथ मजदूरों से बात भी हो पाएगी। वर्टिकल ड्रिलिंग शुरू हुए करीब 28 घंटे हो चुके हैं और रेस्क्यू एजेंसियों ने इस काम को पूरा करने के लिए 100 घंटे यानी चार दिनों का समय मुकर्रर किया है।

ADVERTISEMENT

उधर, हॉरिजोंटल ड्रिलिंग पर भी बात बन रही है। फंसी आगर मशीन को पूरी तरह निकाल लिया गया है। अब सेना के इंजीनीयर पाइप में जाकर मैनुअल ड्रिलिंग करेंगे। बताया जा रहा है कि सिर्फ 10 मीटर ड्रिलिंग होनी है।

यानी वर्टिकल में सिर्फ 56 मीटर बाकी है जबकि हॉरिजोंटल में 10 मीटर ड्रिलिंग होनी है, जो मैनुअल होगी।

ADVERTISEMENT

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव और मुख्य सचिव जाएंगे मौके पर

ADVERTISEMENT

उधर, सिल्क्यारा सुरंग में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन का जायजा लेने प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा और उत्तराखंड के मुख्य सचिव एसएस संधू आज मौके पर जाएंगे। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...