यूपी में अंधा कानून, कोर्ट रूम में गवाही दे रहा था संजीव जीवा तभी जज के सामने गोली मार किया मर्डर

ADVERTISEMENT

Sanjeev Jeeva Murder
Sanjeev Jeeva Murder
social share
google news

Gangster Sanjeev Jeeva : लखनऊ में गैंगस्टर संजीव जीवा की हत्या बिल्कुल कोर्ट रूम में हुई. जज के सामने ही कोर्ट में संजीव जीवा गवाही दे रहा था उसी समय वकील की ड्रेस में आए बदमाश ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर हत्या कर दी. ये पूरी घटना ठीक उसी तरह से जिस तरह से फिल्म अंधा कानून में अमिताभ बच्चन ने विलेन की हत्या कर दी थी. लेकिन फिल्म स्क्रिप्ट से उलट इस घटना को वकील वाले ड्रेस में आए बदमाश ने अंजाम दिया. अब उस वकील के रूप में आए बदमाश को गिरफ्तार कर लिया गया है. उस बदमाश का नाम विजय यादव है.

कोर्ट रूम में इसी जगह पर संजीव जीवा का हुआ मर्डर

ADJ नरेंद्र कुमार की कोर्ट में हुई घटना

Sanjeev Jeeva murder : लखनऊ में विशेष न्यायाधीश SC-ST कोर्ट में ये घटना करीब 3 बजकर 50 मिनट पर हुई. उस समय कोर्ट में ADJ नरेंद्र कुमार थे. उस समय गैंगस्टर संजीव जीवा कोर्ट में गवाही दे रहा था. वो कोर्ट के कटघरे में खड़ा था. उसी समय उस पर हमला हुआ. हमला करने वाला विजय यादव कन्नौज का रहने वाला है. उसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

संजीव जीवा को गोली मारने वाला आरोपी विजय यादव वकील ड्रेस में

लखनऊ कोर्ट में बच्ची और सिपाही भी घायल

Sanjeev Jeeva murder : इस घटना के दौरान कोर्ट में एक बच्ची अपनी मां के साथ भी आई हुई थी. उसी दौरान हुई फायरिंग में बच्ची को गोली लगी. उस बच्ची का नाम लक्ष्मी है. ये बच्ची डेढ़ साल की है. बच्ची की हालत गंभीर बनी हुई है. उसे ICU में भर्ती कराया गया है. इस घटना के दौरान सिपाही लाल मोहम्मद के पैर में गोली लगी है. उसे भी इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

गैंगस्टर संजीव जीवा (Sanjeev Jeeva Murder)

कभी मेडिकल कंपाउंडर था संजीव जीवा

Gangster Sanjeev Jeeva History : लखनऊ सिविल कोर्ट के बाहर जिस माफिया गैंगस्टर संजीव जीवा (Sanjeev Jeeva Murder) की हत्या हुई वो कभी एक कंपाउंडर हुआ करता था. संजीव का पूरा नाम संजीव माहेश्वरी था (Sanjeev Maheshwari). ये मूलरूप से वेस्टर्न यूपी के मुजफ्फरनगर का रहने वाला था. इसकी क्राइम की पाठशाला वहीं से शुरु हुई थी जहां ये कभी नौकरी करता था. यानी जिस मेडिकल में ये कंपाउंडर में था उसी दवाखाना के मालिक का ही इसने अपहरण कर लिया था. उसके बाद फिरौती मांगी थी. यहीं से अपराध की दुनिया में आया संजीव जीवा फिर कभी पीछे नहीं मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद ये किडनैपिंग किंग बन गया और फिर माफिया मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) का खास बन गया था. साल 2021 में संजीव जीवा की पत्नी पायल ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया को लेटर लिखकर ये आशंका जताई थी कि उनके पति की जान को खतरा है. पायल 2017 में RLD के टिकट पर विधानसभा चुनाव भी लड़ चुकी थी. लेकिन हार गई थी.

 

ADVERTISEMENT

गैंगस्टर संजीव जीवा (Sanjeev Jeeva Murder

कारोबारी के बेटे का अपहरण कर मांगी थी 2 करोड़ फिरौती

Who was Sanjeev Jeeva : 90 के दशक में संजीव जीवा ने कोलकाता के एक कारोबारी के बेटे का अपहरण कर लिया था. उस समय उसने 2 करोड़ रुपये की फिरौती मांगी थी. जिसे उस समय में मांगी गई सबसे बड़ी फिरौती में से एक कहा गया था. इसके बाद वो अपने गैंग को तेजी से बढ़ाने लगा था. इस अपहरण के बाद संजीव जीवा हरिद्वार की नाजिम गैंग से जुड़ा था. इसके बाद फिर वो सतेंद्र बरनाला गैंग में शामिल हो गया था. 

ADVERTISEMENT

गैंगस्टर संजीव जीवा (Sanjeev Jeeva Murder

बीजेपी नेता ब्रह्म दत्त द्वेदी का मर्डर कर बना कुख्यात

Sanjeev Jeeva case : संजीव जीवा का नाम उस समय सबसे ज्यादा यूपी में चर्चा में आया था जब इसने एक इशारे पर बीजेपी के बड़े नेता ब्रह्म दत्त द्विवेदी की हत्या कर दी थी. इस घटना के बाद संजीव जीवा की गिरफ्तारी हुई. उसे उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी. संजीव जीवा मुन्ना बजरंगी और फिर मुख्तार अंसारी के संपर्क में आया था. चूंकि मुज्जफरनगर के होने और आधुनिक हथियारों का शौकीन था संजीव जीवा तो उसने इसकी सप्लाई भी शुरू कर दी थी. इन्हीं हथियारों की बदौलत उसका संपर्क मुख्तार अंसारी से हुआ था. मुख्तार को ऐसे हथियारों का शौक था. फिर दोनों में अच्छी दोस्ती बन गई थी. कहते हैं कि पूर्वांचल में कृष्णानंद राय की हत्याकांड में भी संजीव जीवा का नाम जुड़ा था. हालांकि, बाद में जीवा का नाम कृष्णानंद राय हत्याकांड से हट गया था क्योंकि कोर्ट ने उसे बरी कर दिया था. 

 

पुलिस रिकॉर्ड में 27 से ज्यादा केस थे संजीव जीवा पर

Sanjeev Jeeva news : पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार गैंगस्टर संजीव जीवा पर 27 मुकदमें दर्ज हैं. इनमें से 17 मामलों में वो बरी हो चुका था. इसके गैंग में 3 दर्जन से ज्यादा मेंबर्स हैं. इस संजीव जीवा पर साल 2017 में एक कारोबारी अमित दीक्षित की हत्या का केस लगा था. उसमें उसे उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी. उसी समय से लखनऊ जेल में संजीव जीवा बंद था. लेकिन 7 जून 2023 को उसकी गोली मारकर लखनऊ कोर्ट में हत्या कर दी गई. 

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT