Hello, मैं सीबीआई अफसर बोल रहा हूं, जमताड़ा गैंग का नया जाल

ADVERTISEMENT

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
social share
google news

Cyber Fraud:  हैलो! मैं सीबीआई से बोल रहा हूं तुम्हारे लड़के ने रेप किया है, अगर बचाना चाहते हो तो रुपए खाते में भेज दो। 

फोन पर ठगी

फोन पर आई इस एक आवाज ने बस्ती जिले में हड़कंप मचा दिया। लेकिन इस राज को फाश होने में ज्यादा वक्त नहीं लगा। और जब इस रहस्य से पर्दा उठा तो जो सच्चाई सामने आई उसने हर किसी को हैरत में डाल दिया। 

बच्चों के नाम पर बाप से ठगी

असल में बस्ती जिले में सीबीआई अफसर बनकर और बेटे को रेप का आरोपी बताकर साइबर ठगों ने एक पिता से करीब एक लाख तीस हजार रुपये ठग लिए और वो भी फोन पे करवाकर। इस खबर का खुलासा तब हुआ जब इस वारदात के बारे में मुंडेरवा थाना इलाके के कुरियार गांव के रहने वाले रामरक्षा ने पुलिस को अपनी आप बीती सुनाई। 

ADVERTISEMENT

साइबर 

फोन पे पर की वसूली

रामरक्षा ने बताया कि साइबर ठगों ने खुद को क्राइम ब्रांच और सीबीआई अधिकारी बताते हुए कहा कि तुम्हारे बेटे को नोएडा के कॉलेज से लाकर रेपकांड के मामले में थाने में बंद किया गया है। अगर अपने बेटे को छुड़ाना चाहते हैं तो रुपये का बंदोबस्त कर लो। डरकर रामरक्षा ने नीतीश कुमार और राजू अंसारी नाम पर फोन-पे नंबर पर एक लाख 30 हजार रुपये भेज दिए। पैसे देने के बाद अपने बेटे से बात करने की कोशिश की तो संपर्क नहीं हुआ। लेकिन जब बाद में उनके बेटे ने कॉल बैक किया तब जाकर ठगी का पता चला।

ठगों की मॉडस ऑपरेंडी

राम रक्षा की शिकायत पर ही पुलिस ने जब इस मामले की शिकायत करने के बार पूरा सच पता लगाया तो हैरान करने वाली अपराध सामने आ गया। इसके साथ ही पुलिस को ये भी पता चला कि बस्ती में इन दिनों साइबर ठगों के हैरान कर देने वाले केस सामने आ रहे हैं। ज्यादातर मामलों में साइबर ठग बच्चों को किडनैपिंग और रेप के आरोप का झांसा देकर उनके घरवालों से लाखों रुपए ठग रहे हैं। इन साइबर ठगों ने ठगी का नया पैतरा ढूंढ निकाला है। इन ठगों के निशाने पर हैं वो माता पिता जिनकेबच्चे अपने गांव से पढ़ने और नौकरी की तैयारी करने दूसरे शहरों में गए हैं। मॉडस ऑपरेंडी कुछ ऐसी है जजो हैरान कर देती है। साइबर ठग अचानक फोन कर घरवालों को उन के बच्चों के किडनैपिंग या रेप के मुकदमे में फंसने की सूचना देते हैं, और जब घरवालों डर जाते हैं तो बच्चों को बचाने के नाम पर लाखों की वसूली का सिलसिला शुरू हो जाता है। साइबर ठग कभी बच्चे की किडनैपिंग बताकर उनके परिवार वालो से लाखों ठग ले रहे तो कभी सीबीआई अफसर बनकर रेप के आरोप में बच्चे के फंसे होने की धौंस दिखाकर जेल जाने से बचाने की एवज में घूस लेने के नाम पर ठगी कर रहे।  

ADVERTISEMENT

साइबर ठगी से पुलिस परेशान

ऐसे मामलों के सामने आने के बाद साइबर क्राइम की टीम भी हैरत में है कि इस नए साइबर अटैक से कैसे निपटा जाए। हालांकि पुलिस की अब तक की जांच में ये बात सामने आई है कि जमताड़ा गैंग की ही तर्ज पर कुछ शातिर बदमाश बाकायदा रेकी करके उन लोगों का पता लगाते हैं जिनके बच्चे मां बाप से दूर रहते हैं और हर वक्त उनकी फिक्र में डूबे रहते हैं। 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...