मणिपुर में गोलीबारी में दो की मौत; आदिवासी संगठन ने कांगपोकपी जिले में बंद की घोषणा की

ADVERTISEMENT

Manipur Latest News
Manipur Latest News
social share
google news

Manipur : मणिपुर के कांगपोकपी जिले में सोमवार को हिंसा की एक ताजा घटना में दो विरोधी समूहों के बीच गोलीबारी के दौरान दो लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी।

गोलीबारी हारोथेल और कोब्शा गांवों के बीच एक स्थान पर हुई, हालांकि पुलिस अभी तक इस बारे में स्पष्ट नहीं है गोलीबारी की घटना की वजह क्या थी।

एक आदिवासी संगठन ने दावा किया कि कुकी-जो समुदाय के लोगों पर बिना उकसावे के हमला किया गया और जिले में ‘बंद’ घोषित कर दिया गया।

ADVERTISEMENT

मई की शुरुआत में पूर्वोत्तर राज्य में मेइती और कुकी समुदायों के बीच जातीय संघर्ष शुरू होने के बाद से इस क्षेत्र में ग्रामीणों के बीच गोलीबारी की कई घटनाएं हुईं।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इलाके में अतिरिक्त बल तैनात किया गया है और घटना में शामिल लोगों की गिरफ्तारी के लिए तलाशी जारी है।

ADVERTISEMENT

कुकी-जो समुदाय के लोगों पर ‘अकारण हमले’ की निंदा करते हुए, कांगपोकपी की ‘कमेटी ऑन ट्राइबल यूनिटी’ (सीओटीयू) ने कांगपोकपी जिले में ‘आपातकालीन बंद’ की घोषणा की।

ADVERTISEMENT

सीओटीयू ने एक बैठक में यह भी मांग की कि सरकार आदिवासियों के लिए अलग प्रशासन की व्यवस्था करे।

अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मेइती समुदाय की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में तीन मई को आयोजित ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ के बाद भड़की हिंसा में अब तक 180 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

मणिपुर की आबादी में मेइती लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इंफाल घाटी में रहते हैं, जबकि आदिवासी, जिनमें नगा और कुकी शामिल हैं, 40 प्रतिशत हैं और मुख्य रूप से पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

पीटीआई

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...