Gangsters Wedding Part-2: अब इस गैंग्स्टर को मिली शादी के लिए कस्टडी पैरोल, कोर्ट में बोला था 'साहब बस 6 घंटे दे दीजिए, शादी करनी है'

ADVERTISEMENT

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
social share
google news

Gangster Marriage : ऐसा लगता है कि इन दिनों जेल में बंद गैंग्स्टरों की शादी का मौसम है। इस वक़्त तो कम से कम पांच राज्यों में एक गैंग्स्टर की शादी की धूम मची हुई है। तमाम गैंग्स्टर शादी में नागिन डांस करने की तैयारी करने लगे हैं तो पुलिसवाले भी अपने अपने हथियारों के साथ बाराती बनकर जाने को एकदम रेडी हो गए हैं। काला जठेड़ी और लेडी डॉन अनुराधा की शादी का किस्सा यूं तो हरेक की जुबान पर है लेकिन इसी बीच एक और खबर सामने आई कि एक और खूंखार कैदी को शादी करने की इजाजत मिल गई है। बिलकुल काला जठेड़ी की तर्ज पर उसे भी कस्टडी पैरोल पर शादी करने की इजाजत दे दी गई है। शायद आप उसका नाम और उसका खौफनाक काम सुनकर हो सकता है चौंक भी जाएं। मगर ये सच सामने आया है दिल्ली की हाईकोर्ट से। क्योंकि दिल्ली हाईकोर्ट ने तिहाड़ जेल में बंद हत्या के आरोपी योगेश उर्फ टुंडा को शादी के लिए छह घंटे की कस्टडी पैरोल दे दी है। 

तिहाड़ में टिल्लू ताजपुरिया की हत्या करने वाला आरोपी योगेश उर्फ टुंडा को शादी के लिए कस्टडी पैरोल मिली

योगेश उर्फ टुंडा ने की थी टिल्लू की हत्या!

हो सकता है कि यूं आप योगेश उर्फ टुंडा को न पहचान पा रहे हैं। तो ये वही योगेश उर्फ टुंडा है जिसने तिहाड़ जेल के भीतर दिल्ली के नामी गैंग्स्टर और लॉरेंस बिश्नोई गैंग के जानी दुश्मन टिल्लू ताजपुरिया की खौफनाक तरीके से चाकू मारकर हत्या की थी। अब शायद आपकी आंखों के सामने तिहाड़ जेल के भीतर का वो हत्याकांड घूम गया होगा। जिसमें कुछ कैदियों ने मिलकर जेल में ही टिल्लू ताजपुरिया पर तब तक सेल्फमेड चाकुओं से वार किए थे जब तकउसके प्राण पखेरू नहीं हो गए थे। 

छह घंटे की कस्टडी पैरोल

लेकिन दिल्ली हाईकोर्ट ने तिहाड़ जेल में गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की हत्या मामले के आरोपी योगेश ऊर्फ टुंडा को अपनी शादी के लिए छह घंटे की कस्टडी पैरोल दे दी। जस्टिस अमित महाजन ने ये आदेश दिया है। हाईकोर्ट ने टुंडा की याचिका पर 21 फरवरी को सुनवाई करते हुए दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया था। टुंडा की ओर से पेश वकील वीरेंदर मुआल और दीपक कुमार ने ट्रायल कोर्ट के फैसले को चुनौती दी थी। 

ADVERTISEMENT

25 जनवरी को हुई थी याचिका खारिज

दरअसल, पटियाला हाउस कोर्ट ने 25 जनवरी को टुंडा की अपनी शादी के लिए कस्टडी पैरोल पर रिहा करने की मांग खारिज कर दिया था। स्पेशल जज चंदर जीत सिंह ने कहा था कि संतानोत्पत्ति का अधिकार पूर्ण नहीं है। सुनवाई के दौरान टुंडा की ओर से पेश वकील वीरेंदर मुआल ने टुंडा को शादी के लिए छह घंटे के पैरोल पर रिहा करने की अनुमति मांगी थी। उन्होंने शादी के बाद वैवाहिक रीति-रिवाज और दांपत्य अधिकारों के लिए अंतरिम जमानत की भी मांग की थी।

टिल्लू ताजपुरिया को चाकुओं से गोदा था

आपको याद दिला दें कि पिछले साल यानी 2 मई 2023 को तिहाड़ जेल की सेल में ही टिल्लू ताजपुरिया को चाकुओं से गोद गोदकर मार डाला था। तिहाड़ में टिल्लू ताजपुरिया की हत्या (Tillu Tajpuria Murder) करने के पीछे भी गोगी गैंग के तीतर और टुंडा का सबसे अहम रोल था। ये बात अब खुला सच भी है कि टिल्लू ताजपुरिया की हत्या (Tillu Tajpuria Murder) के फौरन बाद कनाडा से गोल्डी बराड़ ने फेसबुक पोस्ट (Facebook Post) के जरिए इसकी पूरी जिम्मेदारी ले ली थी और दावा किया था कि उसके साथियों ने ही टिल्लू ताजपुरिया का काम तमाम (Tillu Tajpuria Murder) किया है। 

ADVERTISEMENT

जेल में हुई थी टिल्लू ताजपुरिया की सनसनीखेज हत्या

तिहाड़ के हाई रिस्क वार्ड में हत्या

टिल्लू ताजपुरिया, तिहाड़ में हाई रिस्क वार्ड में बंद था। 2 मई की सुबह साढ़े छह बजे करीब छह कैदियों ने उस पर हमला किया। इस मामले के सीसीटीवी फुटेज में टिल्लू पर छह लोग कई वार करते देखे गए थे। दीपक तीतर ,योगेश टुंडा ,राजेश और रियाज खान नाम के कैदियों ने ताजपुरिया पर लोहे की रॉड से हमला किया। ये सभी जितेंद्र गोगी गैंग के गुर्गे बताए जा गए। वो भी इसी वार्ड की पहली मंजिल पर बंद थे जबकि टिल्लू ग्राउंड फ्लोर पर था। जेल के अधिकारियों के मुताबिक ये हमला सुबह 6 :15 बजे हुआ। जेल के ही सूत्रों से पता चला कि आरोपियों ने लोहे की ग्रिल तोड़कर उसे नुकीला किया और टिल्लू ताजपुरिया पर हमला कर दिया। इस हमले में टिल्लू की मौत हो गई जबकि एक कैदी रोहित बुरी तरह से घायल हो गया था। ये हत्याकांड उस वक़्त सनसनी बन गया जब इस हत्याकांड का वीडियो सामने आया। जेल के सीसीटीवी में कत्ल की पूरी वारदात कैद हुई। इतना ही नहीं कत्ल के बाद भी पुलिसवालों की मौजूदगी में आरोपी कैदियों में से एक ने टिल्लू की लाश पर उस वक्त भी चाकू से ताबड़तोड़ हमले किए थे जब जेल का स्टाफ टिल्ली की लाश को चादर में उठाकर सेल से बाहर ले जा रहे थे। 

ADVERTISEMENT

ताजपुरिया हत्याकांड में छह आरोपी

जेल में बंद उस वक्त टिल्लू ताजपुरिया पर 11 केस दर्ज थे जिसमें से तीन केस मर्डर के थे। और पुलिस के मुताबिक 2018 में टिल्लू ताजपुरिया और उसके गैंग के लोगों पर मकोका भी लगाया गया था। तिहाड़ जेल में टिल्लू ताजपुरिया हत्या के मामले में दिल्ली पुलिस ने 3 अगस्त 2023 को चार्जशीट दाखिल की थी। इसके साथ ही डिजिटल साक्ष्य भी कोर्ट में जमा कराए गए थे। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने छह लोगों को आरोपी बनाया और उनमें टुंडा के अलावा दीपक उर्फ तीतर, रियाज खान उर्फ सोनू, राजेश उर्फ कर्मबीर, विनोद उर्फ चवन्नी और अतुल रहमान खान शामिल हैं। बताया जाता है कि 24 सितंबर 2021 को रोहिणी कोर्ट रूम में गैंगस्टर जितेंद्र गोगी की हत्या में टिल्लू गैंग के गुर्गे शामिल थे। 

टुंडा तिहाड़ जेल की हाई रिस्क वार्ड में बंद

उसी सनसनीखेज हत्याकांड के बाद से योगेश उर्फ टुंडा तिहाड़ जेल की हाई रिस्क वार्ड में बंद है। लेकिन अब कोर्ट के आदेश के बाद उसे भी शादी के लिए छह घंटे की कस्टडी पैरोल दी जा रही है।  योगेश गोगी गिरोह और संगठित अपराध सिंडिकेट का सदस्य है। सिंडिकेट के खिलाफ 60 से ज्यादा मामले दर्ज हैं। अदालत ने एडिश्नल पब्लिक प्रॉसिक्यूटर की दलील को खारिज करते हुए कहा कि याचिकाकर्ता यह दावा नहीं कर सकता कि उसके साथ इंसान जैसा व्यवहार किया जाता है और वह किसी आतंकवादी से कम नहीं है। यह भी तर्क दिया गया कि आरोपी हिरासत से भाग सकता है। हालांकि अभी तक ये बात सामने नहीं आ सकी है कि आखिर योगेश उर्फ टुंडा की शादी किस तारीख को है। क्योंकि अदालत ने विस्तृत आदेश, शर्तों आदि का उल्लेख अभी तक अपलोड नहीं किया गया है। हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस से ऐसी शर्तें सुझाने को कहा है जो आरोपियों पर लगाई जा सकें। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...