Rajasthan News: गाजियाबाद, मुंबई और अब भीलवाड़ा में बाथरुम में दम घुटने से पति-पत्नी की मौत, ये गैस गीजर जानलेवा है!

ADVERTISEMENT

जांच में जुटी पुलिस
जांच में जुटी पुलिस
social share
google news

Husband Wife Died in Bathroom: राजस्थान में भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा में शीतला अष्टमी पर रंग खेलने के बाद बाथरूम में नहाते समय गैस के गीजर से दम घुटने से एक दंपति की मोत हो गयी। दंपत्ति का मासूम बेटा हादसे के बाद बेहोश हो गया जिसकी हालत गंभीर होने पर उसे भीलवाड़ा रेफर किया गया है। हादसे से शाहपुरा नगर में मातम छा गया।

बुधवार को शाहपुरा में शीतला अष्टमी पर रंग खेला जा रहा था तब ही एजेंसी मोहल्ला निवासी शिवनारायण झंवर (37) उसकी पत्नी कविता झंवर (35) अपने चार साल के मासूम बच्चे विहान के साथ रंग खेलने के बाद बाथरूम में नहा रहे थे। 

एक घंटे तक जब ये तीनों बाहर नही निकले तो परिजनों ने आवाज लगायी। बाथरुम से जब कोई आवाज नहीं आई तो घरवालों ने बाथरुम का दरवाजा तोड़ दिया। बाथरुम में अंदर दंपत्ति व बच्चा तीनों बेहोश पड़े थे। गैस का गीजर चालू था। आनन फानन में तीनों को तुंरत ही वाहन से  चिकित्सालय लाया गया जहां चिकित्सकों ने दंपति को मृत घोषित कर दिया। 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

हादसे में बच्चे विहान की हालत गंभीर होने से उसे भीलवाड़ा रेफर किया गया है। सूचना पर थाना प्रभारी राजकुमार नायक पुलिस दल के साथ चिकित्सालय में पहुंचे। दंपति के शवों को मोर्चरी में रखवाया है। थाना प्रभारी राजकुमार नायक ने बताया कि बाथरूम में गीजर से निकली गैस के कारण दंपति का दम घुट गया है जिससे मौत हुई है। पोस्टमार्टम कराने से ही वास्तविक जानकारी सामने आयेगी। मृतका कविता के पीहर पक्ष को भी बुलवाया गया है। 

गाजियाबाद में भी पति-पत्नी की बाथरुम में हुई थी मौत

ADVERTISEMENT

हाल ही में होली के दिन गाजियाबाद के मुरादनगर थाना क्षेत्र में मेन रोड स्थित अग्रसेन मार्केट इलाके में बाथरूम में नहाते वक्त पति-पत्नी की गैस गीजर की वजह से मौत हो गई थी। दोनों को दरवाजा तोड़कर बाथरुम से बाहर निकाला गया था। दरअसल अग्रसेन मार्केट में दीपक गोयल 40 बर्ष अपनी पत्नी शिल्पी 35 बर्ष और दो छोटे बच्चों के साथ रहते थे। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, दोनों पति-पत्नी होली खेलने के बाद शाम करीब चार बजे बाथरूम में नहाने के लिए चले गए। घंटो तक भी जब वे बाहर नहीं निकले तो बच्चों ने शोर मचाया। परिवार के लोग भी वहां पहुंच गए। अंदर से कोई आवाज नहीं आने पर परिवार के लोगों ने दरवाजा तोड़कर दोनों को बेहोशी की हालत में बाहर निकाला। देखने पर पता चला कि गैस गीजर चल रहा था। बाथरूम में वेंटिलेशन की व्यवस्था नहीं की गई थी। परिवार के लोगों ने आनन-फानन में दोनों पति पत्नी को गाजियाबाद के अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उनको मृत घोषित कर दिया गया।

ADVERTISEMENT

गैस गीजर कैसे ले लेता है जान?

जानकारों की मानें तो गैस गीजर से कार्बन मोनोऑक्‍साइड गैस निकलती है। जो बाथरुम में वेंटिलेशन ना होने से जानलेवा साबित होती है। कार्बन मोनो-ऑक्‍साइड गैस शरीर में पहुंच जाती है शरीर के हीमोग्‍लोबीन मॉलिक्‍यूल ब्‍लॉक होता है और शरीर में ऑक्‍सीजन का प्रवाह आधित होता है और बेहोशी छाने लगती है। गैस की ज्यादा मात्रा शरीर में जाने से मौत हो जाती है।

ये गैस Silent Killer है!

आपको जानकर हैरानी होगी कि कार्बन मोनॉक्साइड को खामोश हत्यारा यानि Silent Killer भी कहा जाता है। इसका एक सही कारण ये है कि आपको इसकी गंध नहीं आती, यह दिखाई नहीं देता या इसका स्वाद नहीं होता और जब रिसाव करती है तो पता भी नहीं चलता। ये गैस गीजर, कार के एसी या घर के एसी से निकलती है। बाथरुम या कमरा या फिर कार में एसी से ये गैस निकलती है जो कि जानलेवा हो सकती है। ये गैस खामोशी के साथ इंसान की सांसों में जाती है। जैसे जैसे गैस शरीर में जाती है इंसान को नशा सा होता है वो नीम बेहोशी की हालत में चला जाता है और बेहोशी के दौरान मौत हो जाती है।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT