छोटे सिद्धू के जन्म से जुड़े नोटिस का बलकौर सिंह ने दिया जवाब, मूसेवाला के पिता ने बताई पूरी बात

ADVERTISEMENT

जांच जारी
जांच जारी
social share
google news

Punjab News: दिवंगत गायक सिद्धू मूसेवाला के पिता को केंद्र सरकार ने एक नोटिस जारी किया था। नोटिस में बलकौर सिंह के बच्चे के जन्म को लेकर रिपोर्ट मांगी थी। सिद्धू मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह ने इस नोटिस की जवाबी रिपोर्ट सरकार को भेज दी है। बलकौर सिंह का कहना है कि यदि सरकार की तरफ से कोई और जानकारी मांगी जाएगी तो वह भी मुहैया करा दी जाएगी। बलकौर सिंह ने अपने जवाब में कहा है कि उन्होंने आई.वी.एफ. तकनीक विदेश से ली है और बच्चे की डिलीवरी यहां पंजाब के भठिंडा में हुई है। आईवीएफ से पैदाइश तक से सभी दस्तावेज उनके पास मौजूद हैं। 

सरकार के सवालों का बलकौर सिंह ने दिया जवाब

गायक की हत्या के लगभग दो साल बाद सिंह और उनकी पत्नी चरण कौर के घर 17 मार्च को बेटा पैदा हुआ। उन्होंने बच्चे को जन्म देने के लिए आईवीएफ प्रक्रिया का उपयोग किया था। मूसेवाला के पिता की आयु करीब 60 साल है, जबकि उनकी मां चरण कौर 58 वर्ष की हैं। सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (विनियमन) अधिनियम, 2021 की धारा 21 (जी) (आई) के तहत एआरटी) सेवाओं का उपयोग कर बच्चे को जन्म देने के लिए महिला की तय आयु सीमा 21-50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आईवीएफ कृत्रिम गर्भाधान की एक प्रक्रिया है।

IVF को लेकर कानूनी प्रावधान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के निदेशक एस के रंजन द्वारा लिखा गए पत्र में कहा गया, ‘‘इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस मामले की जांच करें और एआरटी (विनियमन) अधिनियम, 2021 के अनुसार इस मामले में की गई कार्रवाई की एक रिपोर्ट विभाग को सौंपे। यह पत्र पंजाब के मुख्य स्वास्थ्य सचिव को लिखा गया था। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने बुधवार को कहा था कि केंद्र ने इस मामले पर राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी थी। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने परिवार को परेशान नहीं किया।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...