प्रोफेशनल डॉग वॉकर बन गया 'एनिमल', मामला पहुँचा कोर्ट, खबर सुनकर उड़ जाएंगे होश

ADVERTISEMENT

सीसीटीवी की वो तस्वीर जिसमें कुत्ते के साथ कैद हुई बेरहमी
सीसीटीवी की वो तस्वीर जिसमें कुत्ते के साथ कैद हुई बेरहमी
social share
google news

England Crime: क्या आप भी अपने पालतू कुत्ते को किसी पेशेवर वॉकर के साथ सुबह और शाम वॉक पर भेजते हैं? अगर हां तो ये खबर आपके लिए है। क्योंकि मुमकिन है कि आपके कुत्ते साथ भी कोई ऐसी ज्यादती होती हो जिसे कुत्ता तो बता नहीं सकता, अलबत्ता उसका हाव भाव और सीसीटीवी कैमरा उसका सच उजागर कर दे। सच वो जिसे देखकर और जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे। 

बेजुबान जानवर के साथ ज्यादती

असल में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ। उस वीडियो में एक बेजुबान जानवर के साथ एक शख्स बेरहमी की इंतेहा करते देखा जा सकता है। जो कुछ वीडियो में दिखाई पड़ रहा है उसके मुताबिक एक शख्स काले रंग के डॉग को पहले गर्दन से पकड़कर उठाता है, उसे कसकर दबोचता है और फिर पास की ईंट की दीवार पर उसको बुरी तरह पटकने लगता है। 

सीसीटीवी में कैद हुई सारी वारदात

जिस वक़्त वो शख्स गुस्से में उस बेजुबान डॉग के साथ बेरहमी कर रहा था, उस वक़्त वहां कोई मौजूद नहीं था, लेकिन उसकी ये सारी हरकत सामने के घर पर लगे एक सीसीटीवी कैमरे में कैद हो जाती है। बाद में उस सीसीटीवी फुटेज को जब मकान का मालिक देखता है तो उसे सोशल मीडिया पर डाल देता है। कुत्ते के साथ की गई इस हरकत को देखकर हर कोई सहम जाता है। देखते ही देखते ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो जाता है। 

ADVERTISEMENT

पेशेवर डॉग वॉकर किया गिरफ्तार

इस वीडियो के वायरल होने के बाद उस शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया। असल में ये किस्सा इंग्लैंड के ब्रिजटन का है। खुलासा हुआ है कि 38 साल का ल्यूक कॉब एक पेशेवर डॉग वॉकर है। और वो कई डॉग की देखभाल करता था और उसके बदले में अच्छी कमाई भी कर लेता था। पिछले साल 13 नवंबर को वो पीड़ित डॉग को शाम के वक्त जब टहलाने के लिए जा रहा था। डॉग के अड़ियल रवैये की वजह से डॉग वॉकर कॉब गुस्से से बौखला उठा और उसने कुत्ते को गर्दन से पकड़ा और उसे दीवार पर पटकना शुरू कर दिया। 

कुत्ते की मानसिक हालत खराब

कॉब की इस हरकत की वजह से वो कुत्ता बुरी तरह से सहम गया था। कुत्ते के मालिक ने जब अपने डॉग को डरा सहमा पाया तो उसने पहले अपने वेटनरी डॉक्टर से संपर्क किया। खुलासा हुआ कि वो डॉग किसी ऐसे हादसे का शिकार हुआ है जिससे उसके दिमाग पर बुरा असर पड़ा। साथ ही उसके सिर पर कुछ चोट के भी निशान नज़र आए। 

ADVERTISEMENT

कुत्ते से बेरहमी करने वाला आरोपी ल्यूक कॉब

पड़ोसी के सीसीटीवी में कैद वाकया

इसी बीच डॉग के मालिक को पड़ोसी की तरफ से ये वीडियो मुहैया करवाया गया। इस वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होते ही कई और लोग भी अपनी अपनी शिकायत लेकर सामने आए।  खुलासा यही हुआ कि कॉब इस तरह के छह कुत्तों की देख भालकरता था। और वक्त वक्त पर उसकी देखभाल के सभी कुत्ते किसी न किसी वजह से डरे सहमे दिखाई दे रहे थे। चूंकि डॉग तो कुछ कह नहीं सकता और किसी के पास कुत्तों के साथ ज्यादती करने का कोई सबूत नहीं था लिहाजा कॉब के खिलाफ कोई कार्रवाई करने के बारे में सोच भी नहीं सका।

ADVERTISEMENT

वीडियो से डॉग वॉकर की खुली पोल

लेकिन इस वीडियो ने कॉब की सारी पोल पट्टी ही खोलकर रख दी। डॉग मालिक की शिकायत के बाद कॉब को गिरफ्तार कर लिया गया। जिस कुत्ते के साथ कॉब ने मार पीट और बेरहमी दिखाई उसका नाम स्टेनली बताया जा रहा है। स्टेनली के मालिक की शिकायत के बाद ब्रिजटन के मजिस्ट्रेट की अदालत में ये मुकदमा पहुँचा। प्रॉसिक्यूटर मेगन ऐटरी ने कोर्ट को बताया कि इस शिकायत के दर्ज होने के बाद ल्यूक कॉब को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने कोर्ट को बताया कि ऐसा नहीं है कि ये कॉब का पहला गुनाह है। बल्कि इस घटना के बाद कई और वीडियो भी सामने आ चुके हैं जिसमें कॉब की हरकतों का खुलासा हो जाता है। साथ ही साथ कई डॉग मालिकों ने भी अपने कुत्तों के सहमे या डरे होने के बारे में खुलासा किया। 

ऐसे जुल्म से जानवरों पर बुरा असर

कोर्ट में ही आकर RSPCA इंस्पेक्टर ने इस पूरी घटना के बारे में बताया कि ये घटना कितनी खतरनाक भी हो सकती थी। इसकी वजह से कुत्ते की जान को भी खतरा हो सकता था। एक वैटनरी सर्जन के हवाले से कोर्ट के सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक कि इस तरह के जुल्म से जानवरों को जबरदस्त तकलीफ हुई, और उस तकलीफ का उन पर मानसिक तौर पर बुरा असर पड़ता है। जो घटना सामने आई है उससे साफ हो जाता है कि स्टेन नाम के उस कुत्ते को किस कदर पीड़ा हुई होगी। सर्जन के मुताबिक ऐसी घटनाओं से कुत्तों में एक अजीब सा डर बैठ जाता है जिसकी वजह से कुत्तों में आक्रामता भी बढ़ जाती है। जो आस पास के लोगों के लिए भी खतरनाक हो सकती है। 

कुत्ते को ईंट की दीवार पर पटका

तब प्रॉसिक्यूटर मिस ऐटरी ने अदालत को बताया कि कॉब ने कैसे कॉलर और स्पाइन के जरिए स्टेन को पकड़ा और फिर उसे दीवार पर दे मारा। इसी बीच एक और डॉग मालिक ने कोर्ट के सामने आकर बताया कि उन्होंने ने भी अपने कुत्ते की देखभाल के लिए कॉब को हायर किया था। लेकिन कॉब जिन कुत्तों को जब घर छोड़कर जाता था तो उनके व्यवहार में एक अजीब सा बदलाव नोटिस किया जाने लगा। कुत्ते डरे औरसहमे दिखाई देने लगे। वो घर के किसी हिस्से में जाकर दुबक जाते थे। जिन कुत्तों के साथ हम सभी खेलते थे और जो घर में बेधड़क होकर रहते थे वो अचानक सहमे सहमें दुबके दुबके रहने लगे। हम सभी को इस बारे में कोई अंदाजा भी नहीं था कि उनके साथ ऐसा कुछ भी हो रहा होगा। लेकिन इस वीडियो के सामने आने के बाद अब ये बात समझ में आने लगी है कि हमारे डॉग्स के रवैये में आए बदलाव की असली वजह क्या थी?

कोर्ट में सख्त सजा की अपील

उन्होंने कोर्ट से अपील की कि ऐसे वहसी इंसान को सख्त से सख्त सज़ा इसलिए भी मिलनी चाहिए क्योंकि उसने बेजुबान जानवरों के साथ ये जुल्म किया है। जबकि हम सभी डॉग ओनर इस भरोसे के साथ अपने पालतू जानवरों को कॉब के हवाले करके जाते थे कि वो उनकी अच्छी तरह से देख भाल करेगा और उनके साथ खेलेगा ताकि वो पूरी तरह से शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ रहें। लेकिन इस घटना ने येभी साबित कर दिया है कि कॉब ने हम सभी का भरोसा भी तोड़ा है। 

कोर्ट में आरोपी से हमदर्दी की जिरह

हालांकि कोर्ट में कॉब के डिफेंस के लिए उतरे वकील मार्क कैमली ने अदालत में अपील की कि चूंकि कॉब ने गिरफ्तारी से बहुत पहले ही अपना गुनाह कुबूल कर लिया है। लेकिन उसने ये भी कहा है कि ये सब कुछ गुस्से में आकर हुआ है। बेशक ये उसका पागलपन हो सकता है लेकिन कॉब ने कभी भी इस घटना से इनकार नहीं किया। लिहाजा उसके कुबूलनामें के बाद अब उसके खिलाफ रहमदिली दिखानी चाहिए।

कुत्ता भले भूल जाए, मैं नहीं भूलूंगा

इसी बीच कॉब जिस कंपनी के साथ जुड़ा हुआ था उसके मालिक हार्वे ने सामने आकर कहा कि कॉब के इस पागलपन की वजह से उसका सारा धंधा ही चौपट हो गया। उसने अपने जीवन में कभी भी ऐसी बेरहमी नहीं देखी। ऐसे हादसे मुमकिन है कि कुत्ते तो अगले पल भूल भी जाएं लेकिन वो कभी भी ऐसी दरिंदगी नहीं भूल सकते। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...