सिग्नल फेल होने से हुआ खौफनाक ट्रेन हादसा, सबसे बड़े ट्रेन एक्सीडेंट की ये है वजह, पीएम मोदी ने लिया जायज़ा

ADVERTISEMENT

सिग्नल फेल होने से हुआ खौफनाक ट्रेन हादसा
सिग्नल फेल होने से हुआ खौफनाक ट्रेन हादसा
social share
google news

Odisha Train Accident Exclusive: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रेल दुर्घटना स्थल का जायजा लेने के लिए भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर से बालासोर पहुंचे। पीएम मोदी ने घटनास्थल का जायजा लिया और अधिकारियों को जरुरी निर्देश दिए। आखिर बालासोर के इतने बड़े ट्रेन एक्सिडेंट की वजह क्या है? सबके मन में यही सवाल कौंध रहा है। ओडिशा में हुए इतने बड़े हादसे की वजह मीडिया रिपोर्ट से ज्यादा देर बच नहीं पाई। रिपोर्ट में ये साफ लिखा है कि इतना भयानक और दर्दनाक हादसा रेल के सिग्नल में हुई एक छोटी सी गलती की वजह से हुआ है। जहाँ कोरोमंडल एक्सप्रेस सिग्नल में हुई सम्सया के कारण पटरी से उतर गई। जिसकी वजह से ढाई सौ से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी है। 

 पीएम मोदी ने लिया जायज़ा

इस तरह हुआ बड़ा हादसा

तीन ट्रेन की इस भीषण टक्कर के बाद अब कई सवाल उठ रहे हैं। इन सबके बीच हादसे की सही जांच रिपोर्ट सामने आई है। इस जांच रिपोर्ट में इस भीषण घटना के पीछे का कारण साफ है कि बहानगा बाजार स्टेशन पर ये रेल मालगाड़ी की लूप लाइन में खड़ी थी। हर स्टेशन पर दूसरी ट्रेन पास कराने के लिए एक लूप लाइन होती है। 

 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

 पीएम मोदी ने लिया जायज़ा

एक गलती ने ले ली सैकड़ों की जान

किसी भी ट्रेन को लूप लाइन पर तब खड़ा किया जाता है जब किसी भी ट्रेन को स्टेशन से पास कराना हो। इसी बीच एक ट्रेन चेन्नई से हावड़ा जा रही थी। जो की 12841 कोरोमंडल एक्सप्रेस बहानगा बाजार स्टेशन पर पहुंची। बहानगा बाजार स्टेशन पर भी कोरोमंडल एक्सप्रेस और यशवंतपुर हावड़ा एक्सप्रेस को पास कराने के लिए मालगाड़ी को एक कॉमन लूप लाइन पर खड़ा कराया गया था। जिसके बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस तेज रफ्तार से मेन अप लाइन से गुजर रही थी। 

 

ADVERTISEMENT

 पीएम मोदी ने लिया जायज़ा

 

130 किलोमीटर की रफ्तार से टकरा गई ट्रेन

मगर उस वक्त डाउन लाइन से भी यशवंतपुर हावड़ा एक्सप्रेस गुजर रही थी। लेकिन आपको बता दें की आगे बहानगा बाजार स्टेशन पर ट्रेन का स्टॉपेज नहीं है। यानी इन ट्रेनों को रोका नहीं जा सकता था। वहीं दोनों ट्रेनें अपनी अपनी तेज़ रफ्तार पकड़े हुए थी। दोनों की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा रही होगी। कोई बैकअप ना होने पर, ऐसे में पटरी से उतरी कोरोमंडल एक्सप्रेस आगे डाउन लाइन से गुजरती यशवंतपुर हावड़ा एक्सप्रेस से जा भिड़ी।  

ADVERTISEMENT

 पीएम मोदी ने लिया जायज़ा

 

चीख पुकार और मचा कोहराम

साथ ही उसके 21 डब्बे पटरी से उतर गए और कुछ मालगाड़ी से जा भिड़े। 12864 यशवंतपुर हावड़ा एक्सप्रेस के भी दो डब्बे पटरी से जा गिरे। वहीं यात्री सवार ये भयानक हादसा भुवनेश्वर रेलवे से करीब 171 किलोमीटर और खिड़गपुर रेलवे से 166 किलोमिटर दूर बालासोर जिले में बहानगा बाजार स्टेशन पर हुआ।

Note - ये खबर क्राइम तक पर internship कर रही तृषा वर्मा ने लिखी है।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT