इजराइल-गाजा संघर्ष में प्रतिदिन एक से अधिक पत्रकार की मौत, इसे रोकना होगा: रिपोर्ट

ADVERTISEMENT

इजराइल-गाजा संघर्ष में प्रतिदिन एक से अधिक पत्रकार की मौत
इजराइल-गाजा संघर्ष में प्रतिदिन एक से अधिक पत्रकार की मौत
social share
google news

Israel-Gaza News: कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स के अनुसार, 1992 में संगठन द्वारा आंकड़ों की गिनती शुरू करने के बाद से गाजा-इजरायल युद्ध मीडिया कर्मियों के लिए सबसे घातक संघर्ष रहा है। लेखन के समय, समिति ने कहा कि युद्ध शुरू होने के बाद से एक महीने में कम से कम 39 पत्रकार और मीडियाकर्मी मारे गए हैं। रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स ने संख्या को थोड़ा अधिक 41 बताया है। लेकिन मृत्यु दर इतनी अधिक है - प्रति दिन एक से अधिक - आशंका है कि जब तक आप इसे पढ़ेंगे तब तक और अधिक लोग मारे जा चुके होंगे।

प्रति दिन एक से अधिक पत्रकार की मौत

गाजा पर इजरायल के हमलों में मारे गए पीड़ितों में ज्यादातर फ़लस्तीनी पत्रकार और मीडियाकर्मी हैं, लेकिन उनमें चार इजरायली भी शामिल हैं, जिनकी हमास ने 7 अक्टूबर को अपने शुरुआती सीमा पार हमले में हत्या कर दी थी, और एक बेरूत-आधारित वीडियोग्राफर दक्षिण लेबनान में मारा गया था। गोलाबारी में उनकी मृत्यु हो गई, जिसमें छह अन्य पत्रकार भी घायल हो गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि गोलाबारी इज़राइल की तरफ से हुई और स्पष्ट रूप से चिह्नित वाहनों और बॉडी आर्मर में पत्रकारों के एक समूह को निशाना बनाया गया। एक पल के लिए रुककर यह याद रखना उचित है कि ये महज़ संख्याएँ नहीं हैं। प्रत्येक पीड़ित का एक नाम, रिश्तेदार, प्रियजन और एक कहानी है। समिति के पास उन सभी लोगों की एक सूची है जो मारे गए हैं, घायल हुए हैं या लापता हैं। मृतकों में अंतरराष्ट्रीय समाचार सेवाओं के लिए काम करने वाले फ़लस्तीनी स्वतंत्र पत्रकार और अन्य लोग शामिल हैं जो स्थानीय समाचार आउटलेट्स के लिए काम करते हैं। कई लोग अपने घरों पर हवाई हमलों में मारे गए हैं, कुछ अपने बच्चों और परिवारों के साथ हमलों के शिकार हुए हैं। 

पत्रकारों के बच्चों और परिवारों पर भी हमले

इज़रायली रक्षा बलों का कहना है कि वे पत्रकारों को निशाना नहीं बनाते हैं, लेकिन रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स का कहना है कि युद्ध समाचारों को कवर करते समय कम से कम दस लोग मारे गए हैं। निस्संदेह, एक पत्रकार का जीवन किसी भी अन्य नागरिक से अधिक मूल्यवान नहीं है, और ऐसे भयावह हिंसक संकट में, जिसमें पहले ही 10,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उनमें से कुछ पत्रकार होंगे। लेकिन इस बात के बढ़ते सबूत हैं कि पत्रकारों को निशाना बनाया गया, परेशान किया गया, पीटा गया और धमकाया गया। पत्रकारों की सुरक्षा के लिए गठित समिति की सूची अधिकांश घटनाओं के लिए इजरायली अधिकारियों को दोषी ठहराती है।

ADVERTISEMENT

न्यूज कवर करते हुए हुई मौत

12 अक्टूबर को, इज़राइली पुलिस ने तेल अवीव में बीबीसी पत्रकारों के एक समूह पर हमला किया और उन्हें बंदूक की नोक पर रखा। बीबीसी ने कहा कि पत्रकार मुहन्नद टुटुनजी, हैथम अबुदियाब और उनकी बीबीसी अरबी टीम स्पष्ट रूप से 'टीवी' अंकित वाहन चला रहे थे, और टुटुनजी और अबुदैब दोनों ने अपने प्रेस कार्ड भी दिखाए। 16 अक्टूबर को, इजरायली पत्रकार और स्तंभकार इज़राइल फ्रे इसके एक दिन पहले उनके घर पर अति-दक्षिणपंथी इजरायलियों की भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद छिप गए थे। भीड़ जाहिर तौर पर गाजा में फ़लस्तीनियों के प्रति सहानुभूति व्यक्त करते हुए लिखे गए एक कॉलम से नाराज थी। 5 नवंबर को, इजरायली पुलिस ने उत्तरी वेस्ट बैंक के नब्लस में 30 वर्षीय स्वतंत्र फ़लस्तीनी पत्रकार सोमाया जवाबरा को गिरफ्तार कर लिया। उन्हें जांच के लिए उनके पति, पत्रकार तारिक अल-सरकाजी के साथ बुलाया गया था। उनके पति को बाद में रिहा कर दिया गया, लेकिन सात महीने की गर्भवती जवाबरा अब भी हिरासत में हैं।

30 वर्षीय स्वतंत्र फ़लस्तीनी पत्रकार सोमाया जवाबरा गिरफ्तार 

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट्स ने इजरायली सरकार से अंतरराष्ट्रीय कानून का सख्ती से पालन करने का आह्वान किया है, जिसके तहत लड़ाकों को पत्रकारों के साथ नागरिक के रूप में व्यवहार करने और उनके जीवन की सुरक्षा के लिए सभी उचित कदम उठाने की आवश्यकता होती है। इज़रायली सेना ने कम से कम दो अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसियों से कहा है कि वह गाजा संकट को कवर करने वाले अपने कर्मचारियों की सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकती। प्रचार युद्ध यह मायने रखता है, केवल उन पत्रकारों के लिए नहीं जो अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं या उन पर हमला और दुर्व्यवहार किया जा रहा है। हमारी डिजिटल रूप से जुड़ी दुनिया में, दुनिया भर में विकृतियां, दुष्प्रचार और झूठ की गति बैलिस्टिक मिसाइल से भी तेज है। ऑनलाइन आख्यान कम से कम उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि ज़मीन पर लड़ाई, क्योंकि प्रत्येक पक्ष खुद को पीड़ित के रूप में चित्रित करने के लिए काम करता है, अपने तर्कों का समर्थन करने और समर्थन हासिल करने के लिए संख्याओं और आख्यानों का उपयोग करता है। 

ADVERTISEMENT

इजराइल-गाजा संघर्ष का नतीजा

इसके वास्तविक परिणाम हैं. प्रचार युद्ध में, जनता का समर्थन राजनीतिक, वित्तीय और यहां तक ​​कि सैन्य सहायता में तब्दील हो जाता है। ऐसा प्रतीत होता है कि यही एक कारण है कि इज़राइल ने बार-बार गाजा पर संचार प्रतिबंध लगाया है। जैसे-जैसे संकट बढ़ता जा रहा है, इज़राइल के हमलों के परिणामों के बारे में दर्दनाक कहानियाँ उसके प्रति जनता का समर्थन कम कर रही हैं; ऐसे में इसे नियंत्रित करना अधिकाधिक महत्वपूर्ण होता जा रहा है। जितने अधिक पत्रकार मारे जाएंगे या डराए-धमकाए जाएंगे, दोनों पक्षों के प्रचारकों के लिए निर्बाध रूप से काम करने की उतनी ही अधिक जगह बनेगी। अच्छे पत्रकारों के बिना, हम नायकों के अनियंत्रित और निर्विवाद बयानों, या अनफ़िल्टर्ड सोशल मीडिया पोस्ट पर भरोसा करने के लिए मजबूर हैं जो स्पष्टता से अधिक भ्रम पैदा करते हैं। इनमें से कोई भी हमें सही हालात की जानकारी नहीं देता।

ADVERTISEMENT

दस पत्रकार हत्याओं में से आठ अनसुलझी

इसलिए अच्छी पत्रकारिता पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। निःसंदेह, पत्रकार परिपूर्ण नहीं हैं, लेकिन अधिकांश लोग अपनी विश्वसनीयता पर टिके होते हैं। वे अच्छी तरह से स्थापित पेशेवर प्रोटोकॉल पर भरोसा करते हैं जो उन्हें तथ्यात्मक सटीकता, स्वतंत्रता, उत्तर के अधिकार आदि के लिए प्रतिबद्ध करते हैं। इस प्रक्रिया में, वे अपने काम को एक हद तक विश्वसनीय बनाते हैं जिससे उनके पाठक और दर्शक उनके द्वारा दी गई जानकारी पर भरोसा करते हैं। कुल मिलाकर, लक्ष्य ऐसी जानकारी का मूल तैयार करना है जो विश्वसनीय रूप से स्वतंत्र हो और - इस तरह के संकट के समय में जितना संभव हो सके - मोटे तौर पर सटीक हो। उस प्रतिबद्धता के बिना, पत्रकार अपना अधिकार और इसलिए अपना मूल्य खो देते हैं। यह मुद्दा इतना महत्वपूर्ण है कि संयुक्त राष्ट्र ने पत्रकारों की सुरक्षा पर एक विशेष कार्य योजना बनाई है। यह योजना अब एक दशक पुरानी हो गई है, और स्पष्ट रूप से उस तरह से काम नहीं कर रही है जैसा इसे करना चाहिए। यूक्रेन और गाजा में युद्धों ने पत्रकारों की मौतों को लगभग रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा दिया है, जबकि वैश्विक स्तर पर हर दस पत्रकार हत्याओं में से आठ अनसुलझी हैं।

यह एक युद्ध अपराध 

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट्स ने चेतावनी दी है कि अगर इज़राइल की पत्रकारों को निशाना बनाने की नीति है, जैसा कि कुछ समाचार संगठनो ने आरोप लगाया है, तो यह एक युद्ध अपराध होगा। उस मामले में, पत्रकारों के लिए सबसे अच्छी रणनीति यह हो सकती है कि वे वही करें जिसमें वे सबसे अच्छे हैं - सबूत इकट्ठा करना और दुर्व्यवहारों को उजागर करना। रक्तपात के पैमाने को देखते हुए यह एक क्षीण आशा है, लेकिन जब तक पत्रकारों और मीडिया कर्मियों का कत्लेआम बंद नहीं होता, हम सभी जानकारी के बगैर होंगे और दुनिया अधिक अज्ञान होगी।

(PTI)

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...