पुणे पुलिस का सबसे बड़ा ऑपरेशन, तीन हजार पांच सौ करोड़ की म्याऊं म्याऊ ड्रग्स बरामद, तीन तस्कर गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

जांच में जुटी पुलिस
जांच में जुटी पुलिस
social share
google news

Maharashtra Crime: महाराष्ट्र के पुणे जिले में पुलिस ने करीब 3500 करोड़ रुपये मूल्य का 1800 किलोग्राम से अधिक मेफेड्रोन नामक मादक पदार्थ जब्त किया है तथा इस सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। शहर के पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि पुणे जिले में मादक पदार्थ की इस सबसे बड़ी जब्ती के सिलसिले में गिरफ्तार तीनों लोगों के खिलाफ स्वापक औषधि एवं मन: प्रभावी पदार्थ अधिनियम (एनडीपीएस एक्ट) की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

1800 किलोग्राम से अधिक मेफेड्रोन बरामद

पुलिस आयुक्त कुमार ने कहा, ‘‘ रविवार को तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया और उनके पास से 3.85 करोड़ रुपये मूल्य का करीब 1.75 किलोग्राम मेफेड्रोन (एमडी) बरामद किया गया। जांच के दौरान हमें दो गादामों का पता चला जहां और 55 किलोग्राम एमडी मिला।’’ कुमार ने कहा, ‘‘ तीनों से पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर कुरकुंभ एमआईडीसी क्षेत्र में एक अन्य अभियान चलाया गया और वहां एक इकाई से करीब 550 किलोग्राम एमडी बरामद किया गया।’’ उन्होंने कहा कि अब तक पुलिस ने 1800 किलोग्राम से अधिक मेफेड्रोन बरामद किया है जो करीब 3500 करोड़ रुपये मूल्य का है। 

तीन हजार पांच सौ करोड़ की म्याऊं म्याऊ ड्रग्स

आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) अधिकारी कुमार ने कहा, ‘‘ जांच युद्धस्तर चल रही है और जुड़ी कड़ियों को खंगाला जा रहा है तथा हमारी टीम अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रही है।’’ गिरफ्तार आरोपियों की पृष्ठभूमि के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि वे मुख्य रूप से ‘कूरियर ब्वाय’ के रूप में काम कर रहे थे और उनके खिलाफ कुछ मामले दर्ज हैं। पुलिस आयुक्त ने यह कहते हुए इस बारे में अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया कि जांच अभी प्रारंभिक चरण में है।

ADVERTISEMENT

पुणे से दिल्ली तक ताबड़तोड़ छापेमारी

जब उनसे पूछा गया कि क्या मादक पदार्थ तस्कर ललित पाटिल का किसी भी रूप में इस जब्ती से कोई संबंध है तो उन्होंने कहा कि फिलहाल ऐसा कुछ सामने नहीं आया है। पिछले साल पाटिल का नाम तस्करों के सरगना के तौर पर सामने आया था। पुलिस ने मुंबई में दो महीने के अभियान के बाद 300 करोड़ रुपये का मेफेड्रोन जब्त किया था। पाटिल पुणे में एक सरकारी अस्पताल से भाग गया था लेकिन उसे बाद में गिरफ्तार कर लिया गया था। दिल्ली में पुणे पुलिस ने बड़ी छापेमारी की है। 3500 करोड़ रुपये मूल्य की 1800 किलोग्राम एमडी (मेपेहड्रोन) जिसे म्याऊं और म्याऊं के नाम से भी जाना जाता है, जब्त की गई है। इसे हाल के दिनों में नशीली दवाओं की सबसे बड़ी बरामदगी में से एक कहा जा रहा है।

छापेमारी जारी तीन तस्कर गिरफ्तार

पुणे के विश्रांतवाड़ी इलाके में दो गोदामों और एमआईडीसी इलाके में एक फैक्ट्री पर कल छापा मारा गया जहां 600 किलोग्राम एमडी जब्त किया गया। पुणे से तीन और अब दिल्ली से तीन गिरफ्तारियां, अब तक कुल छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसी मामले में दिल्ली स्थित गोदामों और अन्य इलाकों से भी आगे की जब्ती की गई है। दिल्ली के मुबारकपुर थाने के अधिकार क्षेत्र में जहां पुणे पुलिस आज भी छापेमारी कर रही है. पुणे पुलिस की जांच के दायरे में कई और लोग हैं और ड्रग बरामदगी मामले में उन्हें आगे भी गिरफ्तार किया जा सकता है

ADVERTISEMENT

(PTI)

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT