... जब मंडोली जेल में बंटी मिठाइयां, काला उर्फ संदीप की शादी से कैदी 'भाई' भी थे खुश

ADVERTISEMENT

Kala Jathedi Weds Anuradha Chaudhary
Kala Jathedi Weds Anuradha Chaudhary
social share
google news

Kala Jathedi Weds Anuradha Chaudhary: तिहाड़ की तीन जेलों में से ये एक मंडोली जेल है। जिन कैदियों को ज्यादा खतरा होता है या जिनसे बाकी कैदियों को ज्यादा खतरा होता है, उन्हें इस जेल की हाई रिस्क प्रिजनर्स सेल में रखा जाता है। वो भी अलग-अलग और अकेले। मंडोली की जेल नंबर 15 में ऐसे कुल 250 सेल हैं। इन 250 सेल में से ठीक आधे यानी सवा सौ सेल में सवा सौ अलग-अलग कैदी कैद हैं। और इन्ही कैदियों में से एक है संदीप उर्फ काला जठेड़ी। मंडोली के हाई रिस्क सेल में एक अलग सेल में बंद वो भी अकेले।

12 मार्च यानी मंगलवार को द्वारका के इसी बैंक्वेट हॉल में शादी संपन्न होने के बाद काला जठेड़ी मंडप में ही अपनी दुल्हन अनुराधा को छोड़ कर अकेला शाम ठीक साढ़े पांच बजे मंडोली जेल वापस लौटा था। सूत्रों के मुताबिक शादी में जाने से पहले सुबह कई जेल स्टाफ और कैदियों ने काला जठेडी को बाकायदा शादी की बधाई दी थी। फिर शाम को जब वो शादी कर वापस जेल लौटा, तो बाकायदा जेल में मिठाइयां भी बंटी। जेल स्टाफ और कैदियों का मुंह मीठा किया गया।

हालांकि मंडोली जेल ऑफिशियल ने बातचीत में कहा कि शादी से पहले या शादी के बाद जेल के अंदर कोई भी ऐसी चीज नहीं हुई, जो जेल मैनुअल के खिलाफ हो। जेल ऑफिशियल शादी की खुशी में मुंह मीठा कराने की बात से भी इनकार कर रहे थे। उनका कहना था कि शाम को शादी से लौटने के बाद जेल मैनुअल के हिसाब से ठीक शाम सात बजे काला जठेड़ी को सिर्फ वही खाना दिया गया, जिसकी जेल मैनुअल इजाजत देती है या जो उस दिन के खाने का मेन्यू था। जेल अधिकारियों ने काला जठेड़ी की शादी को लेकर जेल के अंदर किसी तरह की पार्टी या मिठाई बांटे जाने की बात से साफ इनकार किया। जेल अधिकारी के मुताबिक काला जठेड़ी को जब से गिरफ्तार किया गया है, तब से उसे मंडोली के हाई रिस्क वाले एक सेल में अकेला रखा गया है। पूरे दिन में 15 मिनट के लिए हाई रिस्क सेल में बंद सभी कैदियों को सेल से बाहर निकाला जाता है। लेकिन जेल ऑफिशियल के मुताबिक काला जठेड़ी को कभी सेल से बाहर नहीं निकाला गया। क्योंकि जेल के अंदर उस पर हमले की सबसे ज्यादा आशंका है।

ADVERTISEMENT

मंडोली जेल में कुल मिलाकर इस वक़्त 3700 कैदी बंद हैं। इनमें हाई प्रोफाइल कैदियों में काला जठेड़ी, राजेश बवाना, रोहित, छेनू, हाशिम बाबा और अलग-अलग गैंग के कई छंटे हुए गैंगस्टर बंद हैं। इनमें उन गैंग के लोग भी शामिल हैं, जो लॉरेंस बिश्नोई और काला जठेड़ी के जानी दुश्मन हैं। तिहाड़ के अंदर टिल्लू ताजपुरिया और मंडोली के अंदर गैंगस्टर प्रवेश मान की हत्या के बाद ऐसे तमाम गैंगस्टर्स की सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है। क्योंकि टिल्लू ताजपुरिया के क़त्ल के बाद बाकायदा कोर्ट ने भी तिहाड़ के जिम्मेदार अफसरों को जम कर लताड़ा था। जेल स्टाफ के मुताबिक अगर मंडोली जेल की बात हो, तो इस वक़्त इस जेल का सबसे हाई प्रोफाइल कैदी नंबर वन कोई और नहीं बल्कि काला जठेड़ी ही है। इसीलिए उसे चौबीसों घंटे उसके ही सेल में बंद रखा जाता है। उसे बाकी कैदियों से ना घुलने मिलने दिया जाता है और ना ही बाकी कैदियों को कभी उसके करीब आने दिया जाता है।

जेल सूत्रों के मुताबिक काला जठेड़ी अपनी शादी को लेकर बहुत खुश था। शादी के लिए कोर्ट से मिली छह घंटे की रिहाई के बाद अगले दिन यानी 13 मार्च को काला जठेड़ी को गृह प्रवेश के लिए अपने गांव जठेड़ी जाना था। जिसके लिए भी कोर्ट ने उसे सुबह दस बजे से एक बजे तक यानी तीन घंटे के लिए पेरोल दी थी। शादी के दौरान काला जठेड़ी और अनुराधा ने गृह प्रवेश की तैयारियों को लेकर बात भी की थी। लेकिन शाम को जैसे ही काला जठेड़ी जेल पहुंचा, जेल अधिकारी ने उसे खबर दी कि गृह प्रवेश के लिए तीन घंटे की पेरोल के फैसले को अदालत ने फिलहाल वापस ले लिया है। क्योंकि हरियाणा पुलिस ने 13 मार्च को गृह प्रवेश के दौरान काला जठेड़ी के गांव पहुंचने के दौरान कानून व्यवस्था को लेकर अपनी चिंता जताई थी। हरियाणा पुलिस की तरफ से कोर्ट में कहा गया था कि गृह प्रवेश के दौरान इतने सारे लोगों के बीच काला जठेड़ी और उसकी पत्नी की सुरक्षा में कई दुश्वारियां हैं। हरियाणा पुलिस के हाथ खींच लेने के बाद कोर्ट ने 13 मार्च को पेरोल के अपने फैसले को तो वापस ले लिया, पर जठेड़ी के वकील की दलील पर कोर्ट ने 16 मार्च को अगली सुनवाई की तारीख दे दी। यानी अब 16 मार्च को ये तय होगा कि शादी के बाद काला जठेड़ी को गृह प्रवेश के लिए भी पेरोल मिलेगी या नहीं।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...