ISRAEL HAMAS WAR: अल शिफा अस्पताल के MRI रूम में मिला हमास का कंट्रोलरूम, ऑपरेशन थिएटर में मिले हथियार

ADVERTISEMENT

गाजा में मौजूद इलाके के सबसे बड़े अस्पताल में इजरायली सेना दाखिल हो गई
गाजा में मौजूद इलाके के सबसे बड़े अस्पताल में इजरायली सेना दाखिल हो गई
social share
google news

Israel Hamas War: इजरायली सेना अब पूरी तरह से गाजा में घुस चुकी है। गाजा में मौजूद हमास के तमाम ठिकाने अब आईडीएफ के कब्जे में हैं। लेकिन इजरायली सेना के एक दावे ने पूरी दुनिया की आंखों को गाजा की तरफ टकटकी लगाकर देखने को मजबूर कर दिया। असल में इजरायली सेना का दावा है कि गाजा सिटी में मौजूद सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा के भीतर हथियार, खुफिया सामान और सैन्य तकनीक वाले तमाम उपकरण बरामद हुए हैं। आईडीएफ का तो दावा है कि उसके हाथ हमास का एक ऑपरेशनल हेडक्वार्टर लगा है। इसी हेडक्वार्टर में तमाम साजो सामान के अलावा लड़ाकों की वर्दी भी मिली है। 

गाजा में मौजूद अल शिफा अस्पताल का कंपाउंड

 

ना गाजा के सबसे बड़े अल शिफा अस्पताल में दाखिल

बुधवार को ही इजरायल की सेना गाजा के सबसे बड़े अल शिफा अस्पताल में दाखिल हुई थी। और उन्हें अस्पताल में सेना की सुविधा के रुप में इस्तेमाल करने के सारे ठोस सबूत मिले। इजरायली सेना ने कई दिनों से शिफा अस्पताल  को चारो तरफ से घेर लिया था। 

ADVERTISEMENT

ऑपरेशन कमांड सेंटर बना रखा

इजरायली सेना का पहले से ही दावा था कि हमास इस अस्पताल को अपने ठिकाने के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है और हमास ने इसे अपना एक प्रमुख ऑपरेशन कमांड सेंटर बना रखा है। आईडीएफ का दावा है कि हमास के लड़ाके इस अस्पताल में मौजूद मरीजों कर्मचारियों और नागरिकों का इस्तेमाल अपनी ढाल के तौर पर करती रहती है। उधर अमेरिका ने भी इजरायल के दावों की पुष्टि करते हुए कहा कि हमास और इस्लामिक जिहाद शिफा के साथ साथ दूसरे अस्पतालों और उनके नीचे बनी सुरंगों का इस्तेमाल छिपने और अपनी छापामार गतिविधियों को अंजाम देने के लिए करती थी। 

अल शिफा अस्पताल से बरामद हुए हमास के हथियार

असॉल्ट राइफल, ग्रेनेड और हमास की वर्दी मिली

आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हगारी के मुताबिक अस्पताल में हथियार, खुफिया सामान और सेना के इस्तेमाल में आने वाले तमाम तरह के उपकरण मिले हैं। इजरायली सेना ने अस्पताल के अंदर का वीडियो जारी किया। जिसमें शिफा अस्पताल के भीतर से मिले तीन डफेल बैग दिखाए गए। ये बैग MRI लैब के आसपास मिले हैं। हर बैग में एक असॉल्ट राइफल, ग्रेनेड और हमास की वर्दी थी। इसके अलावा एक कमरे से गोला बारूद, कई असॉल्ट राइफलें बरामद हुईं। एक लैपटॉप भी मिला है। 

ADVERTISEMENT

स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा

इसी बीच गाजा में हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दावा किया गया है कि इजरायली सेना सरासर झूठ बोल रही है अस्पताल में उसे कोई हथियार और सैनिक सामान नहीं मिला। 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...