Haryana Crime: shaadi.com के जरिए युवतियों को ठगने वाला गिरफ्तार, नाइजीरियन युवक करता था जालसाजी

ADVERTISEMENT

जांच में जुटी पुलिस
जांच में जुटी पुलिस
social share
google news

Haryana Matrimonial Fraud: shaadi.com के माध्यम से युवतियों संग दोस्ती कर उन्हें अपना शिकार बनाने वाले नाइजीरियन को गुरूग्राम पुलिस ने गिरफ्तार किया है। 31 मार्च को एक युवती ने थाना साईबर अपराध दक्षिण में शिकायत दी थी कि उसने shaadi.com  ऐप पर अपनी प्रोफाइल बना रखी है। मार्च  2023 में उसके पास एक लड़के की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई जिसे एक्सेप्ट कर लिया। 

बातचीत के दौरान युवक ने स्वयं को भारतीय नागरिक बताया और कहा कि वह डायमंड क्वालिटी कंस्ट्रक्शन लिमिटेड टर्की में प्रोजेक्ट मैनेजर के पद पर कार्यरत है। बातचीत में दौरान युवक ने इंडिया आने की बाते कही और गिफ्ट भेजने के लिए कहा। शिकायतकर्ता के अनुसार अगले दिन उसके पास एक फोनकॉल आई। फोन करने वाले व्यक्ति ने कहा कि वह मुंबई एयरपोर्ट से बोल रहा है और शिवा जाधव नामक व्यक्ति ने आपके लिए पार्सल भेजे है तथा आपको कस्टम ड्यूटी के 38 हजार 500 रुपए देने होंगे। युवती ने रुपये  दे दिए। 

इसी तरह धोखाधड़ी कर युवक ने कुल एक लाख 73 हजार रुपए ठग लिए। इस शिकायत पर थाना साईबर अपराध दक्षिण में आईपीसी की धारा 419, 420 120B के तहत मामला दर्ज  किया गया। थाना साईबर अपराध दक्षिण की टीम ने वारदात को अंजाम देने में वाले नाइजीरिया मूल के युवक को दिल्ली से गिरफ्तार किया। जिसकी  पहचान इगनाटूस नगोसाईन (IGNATUS NGOSINE) के रूप में हुई। 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

पूछताछ में युवक ने कबूल किया कि उसने शिकायतकर्ता युवती को भारतीय मूल का व टर्की में अच्छी नौकरी करने की बात कह विश्वास में लिया था और महंगे गिफ्ट भेजने का विश्वास दिलाया था। मंहगे गिफ्ट भेजने की कहानी को आगे बढ़ाते हुए उसने अपने एक अन्य साथी को मुम्बई एयरपोर्ट से कस्टम ड्यूटी अधिकारी बनकर बात की व कस्टम ड्यूटी के नाम पर रुपए ट्रांसफर करवा लिए। महिला द्वारा ट्रांसफर किए गए रुपए एटीएम के माध्यम से निकाल लिए थे। 

पूछताछ में यह भी मालूम चला कि इगनाटूस नगोसाईन ने इसके अलावा भी कई लड़कियों से दोस्ती करके उन्हें विश्वास में लेकर एवम गिफ्ट भेजने के नाम पर कस्टम ड्यूटी के नाम पर धोखाधड़ी कर चुका है। इन वारदातों को करने के लिए उन्होंने एक गिरोह बनाया हुआ है और इस प्रकार ठगी करते हैं। पुलिस आरोपी के अन्य साथियों की तलाश में जुट गई है।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT