मंदिर के अवशेषों पर बनी थी ज्ञानवापी मस्जिद, हिंदू पक्ष के वकील ने एएसआई रिपोर्ट के हवाले से किया दावा

ADVERTISEMENT

अदालत का फैसला
अदालत का फैसला
social share
google news

Varanasi News: हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण (एएसआई) की सर्वेक्षण रिपोर्ट से संकेत मिला है कि ज्ञानवापी मस्जिद वहां पहले से मौजूद एक पुराने मंदिर के अवशेषों पर बनाई गई थी। जैन ने संवाददाताओं को बताया कि एएसआई की 839 पन्नों वाली सर्वेक्षण रिपोर्ट की प्रतियां बृहस्पतिवार देर शाम अदालत द्वारा संबंधित पक्षों को उपलब्ध करा दी गईं।

Gyanwapi ASI सर्वे रिपोर्ट में हुआ खुलासा

जैन ने कहा कि सर्वेक्षण रिपोर्ट से यह स्पष्ट हो गया है कि मस्जिद पूर्व में मौजूद मंदिर को तोड़कर उसके अवशेषों पर बनाई गई थी। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण रिपोर्ट में मंदिर के अस्तित्व के पर्याप्त सबूत मिलने की बात कही गई, जिस पर मस्जिद का निर्माण किया गया था। सर्वे में साफ लिखा है कि 17वीं शताब्दी में मुगल शासक औरंगजेब के समय हिंदू मंदिर की संरचना को गिराया गया। 

मंदिर के अवशेषों पर बनाई गई मस्जिद

वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर से सटे ज्ञानवापी मस्जिद परिसर पर एएसआई सर्वेक्षण रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए हिंदू और मुस्लिम दोनों पक्षों सहित कुल 11 लोगों ने अदालत में आवेदन किया था। सर्वे रिपोर्ट में ज्ञानवापी की दीवारों पर बनाई गई हिंदू धर्म संबंधित तस्वीरें और लिखे गए शब्द मंदिर होने के साक्ष्य दे रहे हैं। कोर्ट के आदेश पर 839 पन्नों की रिपोर्ट की प्रिंटेड कॉपी सभी पक्षकारों को सौंप दी गई है।

ADVERTISEMENT

(PTI)

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...