नाबालिग ड्राइवर को पुलिसवाले ने मारी गोली, फ्रांस दंगे की आग में झुलस गया

ADVERTISEMENT

दंगे की आग में धधक रहे हैं फ्रांस के कई शहर
दंगे की आग में धधक रहे हैं फ्रांस के कई शहर
social share
google news

France Riot update: फ्रांस की राजधानी पेरिस में बवाल हो गया है। वो पीले रंग की कार थी, जिस पर अब लाल खून के निशान देखकर पेरिस की पब्लिक कुछ इस कदर भड़की कि उसने शहर को नारंगी आग और काले धुएं से भर दिया। और फ्रांस के नेताओं और तमाम अफसरों के चेहरे का रंग ही उड़ा दिया। 

ट्रैफिक पुलिस मार देती है गोली

आमतौर पर ट्रैफिक नियमों का पालन करवाने की जिम्मेदारी शहर की पुलिस की होती है। लेकिन ऐसा आमतौर पर कम ही देखा जाता है कि अगर कोई ट्रैफिक नियम का पालन तय कायदे कानून से न करे तो पुलिस उसको गोली मार देती है। बस यही तो हुआ फ्रांस की राजधानी पेरिस से सटे नेन्तेरे इलाके में। 

लड़के की हत्या के बाद भड़का दंगा

यहां एक लड़के की हत्या के बाद उपद्रव होने लगा और पेरिस समेत फ्रांस के कई शहर आगजनी से झुलस गए। हालात गंभीर और बेकाबू हो चुके हैं। असल में इस मामले की शुरुआत हुई थी 27 जून को जब एक ट्रैफिक पुलिस अफसर ने एक नाबालिग को चेकिंग के दौरान गोली मार दी थी। इस घटना का विरोध करने के लिए जब लोग सड़कों पर उतरे तो पुलिस ने उन्हें खदेड़ने की कोशिश की और बस वहीं से बवाल इस कदर बढ़ा कि थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। पेरिस से शुरु हुई इस दंगे की आग ने देखते ही देखते फ्रांस के कई शहरों को अपनी चपेट में ले लिया। 

ADVERTISEMENT

राष्ट्रपति की अपील भी बेअसर

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी लोगों से अपील की है कि वो दंगे न करें, आगजनी न करें, दोषी पुलिसवालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, लेकिन अब उपद्रव पर उतारू भीड़ किसी की भी नहीं सुन रही है। 

पेरिस से सटे शहरी इलाके नांतेरे में बीती 27 जून को एक 17 साल के लड़के को उस वक्त गोली मार दी गई जब गलत तरीके से कार चालने के आरोप में पुलिस ने उस लड़के को रोकना चाहा, लड़के ने पहले गाड़ी रोकी और पुलिस की पूछताछ के दौरान ही लड़का गाड़ी लेकर भागने की कोशिश करने लगा। 

ADVERTISEMENT

दंगा भड़का, आगजनी फैल गई

लड़के की मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना की खबर जैसे ही फैली तो हंगामा मच गया। और शहर के अलग अलग हिस्सों से आगज़नी की घटना सामने आने लगी। कुछ ही देर में पेरिस में 40 गाड़ियां आग के हवाले कर दी गई और उपद्रव में 20 से ज़्यादा लोग घायल हो गए। 

ADVERTISEMENT

दंगों की आग ने पूरे फ्रांस को ही झुलसा दिया

आरोपी पुलिसवाला गिरफ्तार

उपद्रव और भड़कती भीड़ को देखते हुए पुलिस डिपार्टमेंट ने आरोपी पुलिस वालों को गिरफ्तार कर लिया। बताया जा रहा है कि जिस लड़के को गोली मारी गई वो किसी अरब मुल्क का मूल निवासी था और उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं था। सोशल मीडिया पर जारी एक वीडियो की तस्वीरों के हवाले से कहा जा रहा है कि जब पुलिस अफसर ने उस गलत तरीके से गाड़ी चलाने से रोका और उसका ड्राइविंग लाइसेंस मांगा तो उसने पुलिस अफसर को ही कुचलने की कोशिश की। 

सोशल मीडिया पर दंगे की तस्वीरें

जो कुछ सोशल मीडिया में वायरल तस्वीरें से पता चलता है उसके मुताबिक पुलिसवालों ने पीले रंग की कार को रोका, ड्राइविंग सीट पर बैठे शख्स से बात की ऐसा लगा कुछ बहस हुई और फिर पुलिस अफसर ने अपनी पिस्तौल निकाली और ड्राइवर के सिर में गोली मार दी, इसके बाद गाड़ी तेज रफ्तार में आगे बढ़ी और फिर दीवार से टकरा गई। ड्राइवर की मौके पर मौत हो गई और पूरा वाकया एक सीसीटीवी में कैद भी हो गया। 

वायरल तस्वीरों ने भड़काया दंगा

खुलासा हुआ कि ड्राइवर की उम्र 17 साल थी। इस वारदात के बाद जब बवाल बहुत बढ़ गया तो पुलिस महकमे ने उस 38 साल के पुलिस अफसर को सस्पेंड करके गिरफ्तार कर लिया। इत्तेफाक से जैसे ही ये वीडियो वायरल हुआ तो लोग भड़क गए और सड़कों पर उतर आए। इसके बाद तो फ्रांस में भड़के दंगों और पब्लिक और पुलिस की झड़पों की चलती फिरती तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगीं। 

पूरे फ्रांस में तनाव

कुल मिलाकर पूरे फ्रांस में तनाव है, करीब अलग अलग शहरों में हज़ारों की संख्या में पुलिसवालों को सड़कों पर उतार दिया गया है ताकि उपद्रवियों को रोका जा सके। इस कोशिश में 24 पुलिसवाले घायल भी हो चुके। 31 से ज़्यादा दंगाइयों को गिरफ्तार किया जा चुका है। तमाम सेलेब्रिटी घटना पर अफसोस जताते हुए लोगों से शांत रहने की अपील कर रहे हैं। क्योंकि सभी का एक ही कहना है कि इससे हम खुद को नुकसान पहुँचा रहे हैं हम फ्रांस को नुकसान पहुँचा रहे।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...