किसान एक बार फिर सड़कों पर, पुलिस अलर्ट, रास्तों में बचकर निकलें

ADVERTISEMENT

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसान सड़क पर उतर रहे हैं
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसान सड़क पर उतर रहे हैं
social share
google news

Noida And Greater Farmers March: किसान एक बार फिर सड़कों पर उतर रहे हैं। किसान एक बार फिर दिल्ली की तरफ कूच कर रहे हैं। एक बार फिर अपनी मांगों को लेकर किसानों ने अपनी आवाज बुलंद करनी शुरू की है और एक बार फिरदिल्ली में संसद तक किसान विरोध मार्च निकालने जा रहे हैं। 

किसानों की महापंचायत

अपनी मांगों को लेकर अब किसानों ने एक बार फिर राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन पर दबाव बढ़ाने का सिलसिला शुरू कर दिया है और इसी सिलसिले में 7 मार्च को किसान महापंचायत बुलाई गई है। जबकि 8 मार्च को किसान दिल्ली में विरोध मार्च निकालने का ऐलान कर चुके हैं। 

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में डायवर्जन

किसानों के इस ऐलान के मद्देनजर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसानों के बड़े विरोध प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए गौतबुध नगर पुलिस प्रशासन ने 7 और 8 फरवरी के लिए जिले में धारा 144 लागू कर दी है। पुलिस ने एक ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की है जिसके तहत किसानों के ट्रैक्टर मार्च निनाकलने को लेकर यात्रियों को नोएडा और ग्रेटर नोएडा में डायवर्जन के प्रति लोगों को आगाह किया गया है। 

ADVERTISEMENT

किसानों की मुआवजा बढ़ाने की मांग

बताया जा रहा है कि किसान संगठन दिसंबर 2023 से नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण की तरफ से अधिग्रहित की गई जमीनों के बदले बढ़ा हुआ मुआवजा और भूखंड देने की मांग को लेकर भी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। किसान संगनठनों ने अपनी मांगों को लेकर राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन पर दबाव बढ़ाने के लिए 7 फरवरी को 'किसान महापंचायत' बुलाई है। 

7 और 8 को धारा 144 लागू

8 फरवरी को दिल्ली में संसद तक मार्च निकालने के कार्यक्रम प्रस्तावित हैं. इस अवधि के दौरान विभिन्न संगठनों द्वारा कुछ अन्य प्रदर्शन कार्यक्रम भी प्रस्तावित हैं. इसे देखते हुए असामाजिक तत्वों द्वारा शांति भंग करने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है'। किसानों के विरोध प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए नोएडा और ग्रेटर नोएडा पुलिस ने 7 और 8 फरवरी को धारा 144 लागू किया है। इसके तहत 5 से अधिक लोगों के एकसाथ जमा होने, धार्मिक और राजनीतिक सहित अन्य किसी भी प्रकार के जुलूसों पर रोक रहेगी। 

ADVERTISEMENT

वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल

ट्रैफिक पुलिस ने दादरी, तिलपता, सूरजपुर, सिरसा, रामपुर-फतेहपुर और ग्रेटर नोएडा के अलावा दूसरे रास्तों पर भीं पर डायवर्जन के बारे में पब्लिक को आगाह किया है। अपनी एडवाइजरी में ट्रैफिक पुलिस ने  अपील की है कि , 7 और 8 फरवरी को असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल करें। 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...