ताइवान में सुबह सुबह डोली धरती, 7.2 तीव्रता वाला भूकंप, हिलते पुल और झुकती बिल्डिंग से दहशत

ADVERTISEMENT

ताइवान में भूकंप से पांच मंजिला इमारत झुक गई
ताइवान में भूकंप से पांच मंजिला इमारत झुक गई
social share
google news

Earthquake Taiwan & Tsunami Warnings: बुधवार की सुबह सुबह ताइवान की धरती इस बुरी तरह डोली की सारी दुनियां कांप गई। ताइवान की राजधानी ताइपे में एक जोरदार भूकंप से सारा दक्षिण पूर्व एशिया दहल गया। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.2 नापी गई। और उसके बाद ही ताइवान से लेकर जापान तक में सूनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया। 

25 साल का सबसे शक्तिशाली भूकंप 

बताया जा रहा है कि ताइवान में पिछले 25 साल का ये सबसे शक्तिशाली भूकंप था। भूकंप के झटकों से शहर के कई हिस्सों में बिजली गुल हो गई। इतनी तेज आए जलजले की वजह से ताइवान में कई बहुमंजिला इमारतों के ढह जाने की भी खबर है। हालांकि अभी तक वहां कितना जान और माल का नुकसान हुआ इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। 

पांच मंजिला एक इमारत तिरछी

ताइवान के हुआलियन से भूकंप की कई तस्वीरें और वीडियो सामने आई हैं, जिनमें इमारतों को ढहते देखा जा सकता है. कई घर और इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढेर हो गईं. भूकंप की वजह से ताइवान में भारी तबाही हुई है। भूकंप की वजह से ताइवान में भारी तबाही हुई है। ट्रेन सेवाएं सस्पेंड कर दी गई हैं। इस वक्त सोशल मीडिया पर भूकंप की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें पांच मंजिला एक इमारत तिरछी हो गई है। 

ADVERTISEMENT

सुनामी की चेतावनी 

दक्षिणी जापान और फिलीपींस के द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार ताइवान और ओकिनावा, जापान और फिलीपींस में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। ताइवान में इंटरनेट बंद होने की सूचना दी गई है। ताइवान टेलीविजन स्टेशनों ने भूकंप के केंद्र के पास हुआलिएन में कुछ ढह गई इमारतों के फुटेज दिखाए, और मीडिया ने बताया कि कुछ लोग फंसे हुए थे। रॉयटर्स के एक प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार, भूकंप शंघाई तक महसूस किया गया।

जापान के दो द्वीपों पर सुनामी

ताइवान में बिल्डिंगों के धराशायी होने का जो सिलसिला शुरू हुआ तो फिर तबाही को आने में ज्यादा देर नहीं लगी। देखते ही देखते अनगिनत इमारतें मिट्टी में मिल गईं। ये भूकंप इतना जबरदस्त था कि इसके बाद जापान के दो द्वीपों पर सुनामी आ गई

ADVERTISEMENT

ताइवान से लेकर जापान तक सूनामी का अलर्टृ

 

ADVERTISEMENT

फिलीपींस ने सुनामी की आशंका को देखते हुए चेतावनी जारी की है फिलीपींस सीस्मोलॉजी एजेंसी ने कई प्रांतों के तटीय इलाकों के लिए सुनामी का अलर्ट जारी किया है और यहां रहने वाले लोगों को ऊंचे इलाकों में चले जाने को कहा है

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...